scriptलोकसभा में कांग्रेस नेता के लिए सामने आए तीन नाम, दिल्ली पहुंचे राहुल गांधी | congress loksabha leader these three names lead | Patrika News

लोकसभा में कांग्रेस नेता के लिए सामने आए तीन नाम, दिल्ली पहुंचे राहुल गांधी

locationनई दिल्लीPublished: Jun 17, 2019 09:55:13 pm

Submitted by:

Kaushlendra Pathak

congress loksabha leader में मनीष तिवारी, शशि थरूर के नाम पर चर्चा
रेस में अधीर रंजन चल रहे हैं सबसे आगे
दिल्ली लौटे कांग्रेस अध्यक्ष Rahul Gandhi

congress leaders

लोकसभा में कांग्रेस नेता के लिए सामने आए तीन नाम, दिल्ली पहुंचे राहुल गांधी

नई दिल्ली। मोदी सरकार 2.0 ने आज से संसद की कार्यवाही शुरू कर दी है। हालांकि, लोकसभा में कांग्रेस का नेता कौन होगा सबकी नजरें इस पर टिकी हैं। राहुल गांधी के मना करने पर वैकल्पिक नामों पर चर्चा चल रही है और तीन नाम सामने आ रहे हैं।
लोकसभा चुनाव में करारी शिकस्त मिलने के बाद से ही राहुल गांधी अपना पद छोड़ने के लिए अड़े हैं। राहुल गांधी को मनाने के लिए पार्टी के नेताओं ने एड़ी-चोटी का जोर लगा दिया, लेकिन कामयाबी नहीं मिली। अब लोकसभा में कांग्रेस के नेता पद पर कौन होगा, इसके लिए मंथन जारी है।
पढ़ें- बजट सत्र : PM मोदी ने विपक्ष से कहा- नम्बरों की चिंता छोड़िए, सबका साथ-सबका विकास की नीति पर काम होगा

Adhir Ranjan Chaudhary
कौन हैं तीन लोग

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस पद के लिए तीन नाम सामने आ रहे हैं। इनमें मनीष तिवारी, शशि थरूर और अधीर रंजन चौधरी के नाम शामिल हैं। जानकारी के अनुसार ये तीनों नेता दोनों भाषाओं (हिन्दी और अंग्रेजी) में अपनी बात रख सकते हैं।
पढ़ें- संसद भवन में भी PM के पास रहेंगे शाह, मिला बराबर वाला कमरा

अधीर रंजन चौधरी

इन तीनों में सबसे आगे अधीर रंजन चौधरी चल रहे हैं। अधीर रंजन बंगाल के बहरामपुर से पांचवीं बार सांसद बने हैं। यूपीए सरकार में अधीर केंद्र में मंत्री भी रह चुके हैं।
अधीर रंजन चौधरी को जुझारू नेता माना जाता है। ममता के खिलाफ अधीर की सियासी लड़ाई काफी चर्चा में रही है। हालांकि, चुनाव से पहले अधीर को प्रदेश अध्यक्ष पद से हटा दिया गया था।
Manish Tewari
मनीष तिवारी

वहीं, दूसरे नंबर पर मनीष तिवारी चल रहे हैं। मनीष तिवारी पंजाब की श्री आनंदपुर साहिब लोकसभा सीट से चुनाव जीते हैं। वो यूथ कांग्रेस और एनएसयूआई के अध्यक्ष भी रह चुके हैं। इसके अलावा मनीष केंद्र में मंत्री भी रहे हैं। लेकिन, कई बार विवादित बयानों के कारण वह चर्चा में रह चुके हैं।
पढ़ें- अस्तित्व के संकट से गुजर रही कांग्रेस ?

Shashi Tharoor
शशि थरूर

तीसरे नंबर पर हैं शशि थरूर। थरूर ने केरल की तिरुवनंतपुरम सीट से जीत हासिल की है। वो तीसरी बार सांसद बने हैं। लेकिन, उनके कई बयान विवादों में भी रहे और अपनी पत्नी की हत्या का आरोप का मामला उन पर अभी तक चल रहा है।
कौन हैं वरिष्ठ

लिहाजा, इन तीनों में सबसे ज्यादा आगे अधीर रंजन चौधरी चल रहे हैं। वरिष्ठता की बात करें तो भी लोकसभा में अधीर के अलावा सिर्फ सोनिया गांधी 5 बार और केरल के सुरेश 6 बार के सांसद हैं। लेकिन सुरेश की हिंदी अच्छी नहीं है, लिहाजा उत्तर भारत में पार्टी के लिए दिक्तत हो सकती है। अधीर को पार्टी हाईकमान का विश्वसनीय भी माना जाता है।
रविवार को हुई सर्वदलीय बैठक में कांग्रेस ने लोकसभा सांसदों में से अधीर रंजन को भेजकर संकेत भी दे दिया है। अब देखना यह है कि फाइनली मोहर किसके नाम पर लगती है।

https://twitter.com/ANI/status/1140505670019629057?ref_src=twsrc%5Etfw
राहुल गांधी के घर पर बैठक
कुछ दिनों से बाहर चल रहे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी दिल्ली लौट चुके हैं। राहुल गांधी के आवास पर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी हरियाणा के कांग्रेस नेता कुलदीप बिश्नोई के साथ मीटिंग कर रही हैं।
ऐसा माना जा रहा है कि इस मीटिंग में राहुल गांधी भी शामिल हो सकते हैं। फिलहाल, इस मीटिंग के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दी गई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो