script

महाराष्ट्र की ‘शान’ बनी शिवसेना, उद्धव ठाकरे होंगे अगले सीएम!

locationनई दिल्लीPublished: Nov 22, 2019 08:56:42 pm

मुंबई के नेहरू सेंटर में कांग्रेस-शिवसेना-एनसीपी की बैठक संपन्न।
तीनों दलों में बतौर सीएम उद्धव के नाम पर बनी सहमति- सूत्र।
अभी कई बैठकें होंगी, कल होगी संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस।

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे (फाइल फोटो)

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे (फाइल फोटो)

मुंबई। महाराष्ट्र में बीते एक माह से जारी सियासी उठापटक संभवता शुक्रवार शाम को थमती दिखाई दे रही है। शुक्रवार को महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए एकजुट हुईं कांग्रेस-शिवसेना-राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी (राकांपा) की संयुक्त बैठक में सूबे के अगले मुखिया का नाम फाइनल कर लिया गया है। तीनों दलों के बीच आखिरी चरण की बैठक संपन्न होने के बाद अब सभी उद्धव ठाकरे को महाराष्ट्र का अगला मुख्यमंत्री बनाने को लेकर तैयार हो गए हैं।
बिग ब्रेकिंगः शिवसेना-NCP-कांग्रेस गठबंधन को अचानक बड़ा झटका, सरकार बनाने से पहले हो गया ऐसा खेल, सुप्रीम कोर्ट में…

दरअसल, बीते कई दिनों से तीनों दलों के बीच चल रही खिचड़ी अब पूरी तरह पकी नजर आ रही है। दिल्ली में हुईं कई चरणों की बैठक और फिर शुक्रवार को मुंबई में अलग-अलग बैठकों के बाद शाम को तीनों दलों की संयुक्त बैठक संपन्न हुई।
अभी-अभीः महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर एनसीपी ने अमित शाह से की… पवार की सियासत अब… कर दी..

सूत्रों की मानें तो तीनों पार्टियों की इस बैठक के दौरान महाराष्ट्र के अगले मुख्यमंत्री के रूप में उद्धव ठाकरे के नाम पर अंतिम मोहर लगा दी गई। इससे पहले तीनों दलों में मुख्यमंत्री के नाम को लेकर चिंता बनी हुई थी। पहले जहां उद्धव ठाकरे द्वारा आदित्य ठाकरे का नाम आगे लाने की बात कही गई थी, लेकिन दोनों दलों द्वारा इस पर ऐतराज जताए जाने के बाद शिवसेना ने सुभाष देसाई और एकनाथ शिंदे के नामों का प्रस्ताव रखा था।
https://twitter.com/ANI/status/1197872707343241216?ref_src=twsrc%5Etfw
हालांकि पार्टी सूत्रों का कहना था कि राकांपा ने इन नामों को खारिज कर दिया था और जोर देकर कहा कि शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे शीर्ष पद पर काबिज हों।

बड़ी खबरः महाराष्ट्र सरकार गठन से पहले बड़ा खुलासा… अगर आज ये हो गया तो ही… नहीं तो बढ़ जाएगी..
मुंबई के नेहरू सेंटर में आयोजित इस बैठक के बाद बाहर निकले राकांपा सुप्रीमो शरद पवार ने कहा कि कल तीनों पार्टियां एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगी। फिलहाल बातचीज जारी है और कल ही यह तय किया जाएगा कि राज्यपाल से संपर्क कब किया जाए।
अब भारतीय सेना में शामिल होगी यह ऐतिहासिक चीज, कांप जाएगी दुश्मनों की रूह, भारत का दिल दहलाने वाला प्लान

बता दें कि शुक्रवार को तीनों दलों की बैठक में शिवसेना की तरफ से एकनाथ शिंदे, संजय राउत, कांग्रेस के अहमद पटेल, मल्लिकार्जुन खड़गे, केसी वेणुगोपाल और एनसीपी के प्रफुल्ल पटेल, अजीत पवार भी मौजूद रहे।
https://twitter.com/hashtag/MaharashtraGovtFormation?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
वहीं, बैठक के बाद उद्धव ठाकरे ने कहा कि अभी और बैठकें आयोजित होनी हैं। तीनों दलों की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस भी हो सकती है। ठाकरेे ने आगे कहा कि बातचीत के बाद लोगों के सामने आएंगे। हमारे बीच कई मुद्दों पर सहमति बन चुकी है। हालांकि किसी मुद्दे को हम फिलहाल टालना नहीं चाहते और हर मुद्दे पर आम सहमित हो, यही इच्छा है।
मिशन चंद्रयान 3 अब करेगा कमाल, क्योंकि इसरो ने किया ऐसा काम कि अब तो यह मिशन फेल नहीं बल्कि करेगा…

इसके अलावा सरकार में मंत्रियों को लेकर भी जानकारी सामने आई। सूत्रों के मुताबिक शिवसेना मुख्यमंत्री पद के साथ ही अपने पास 16 मंत्री रखेगी। जबकि कांग्रेस को 12 मंत्री मिलेंगे। फिलहाल स्पीकर और डिप्टी स्पीकर किसे बनाया जाएगा, इस पर चर्चा होनी बाकी है।

ट्रेंडिंग वीडियो