scriptमहाराष्ट्र: NCP-कांग्रेस 40 सीटों पर साथ लड़ेंगे चुनाव, 8 सीटों पर अभी नहीं बनी सहमति | Congress NCP will contest 2019 Loksabha polls together in Maharashatra | Patrika News

महाराष्ट्र: NCP-कांग्रेस 40 सीटों पर साथ लड़ेंगे चुनाव, 8 सीटों पर अभी नहीं बनी सहमति

locationनई दिल्लीPublished: Jan 05, 2019 12:05:27 pm

Submitted by:

Saif Ur Rehman

कांग्रेस और एनसीपी के बीच महाराष्ट्र की 48 सीटों में से 40 सीटों पर सहमति बनी है। इनमें से 20 सीट पर कांग्रेस और 20 सीट पर एनसीपी चुनाव लड़ेगी। गत लोकसभा चुनावों में कांग्रेस ने 26 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए थे जबकि एनसीपी 21 सीटों पर लड़ी।

NCP patel

महाराष्ट्र: NCP-कांग्रेस 40 सीटों पर साथ लड़ेंगी चुनाव, 8 सीटों पर अभी नहीं बनी सहमति

मुंबई। आगामी लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Elections 2019) को देखते हुए सभी राजनैतिक दल तैयारियों में जुटे हुए हैं। क्षेत्रिय गठबंधन का दौर चल रहा है। इस महाराष्ट्र में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) और कांग्रेस (Congress) के बीच सीट बंटवारे को लेकर सहमति बन गई है। 2019 के लोकसभा चुनावों में कांग्रेस, एनसीपी एक साथ चुनावी मैदान में होंगी। खबरों के मुताबिक, कांग्रेस और एनसीपी के बीच राज्य की 48 सीटों में से 40 सीटों पर सहमति बनी है। इनमें से 20 सीट पर कांग्रेस और 20 सीट पर एनसीपी चुनाव लड़ेगी। अभी 8 सीटों को लेकर कोई फैसला नहीं हुआ है। NCP नेता प्रफुल पटेल (Praful Patel) ने जानकारी देते हुए बताया कि उनकी पार्टी और कांग्रेस ने 2019 के लोकसभा चुनाव के लिए महाराष्ट्र (Maharashtra) में सीटों के बंटवारे पर बातचीत में प्रगति की है और एक जैसी विचारधारा वाले दलों से उनके गठबंधन को चुनाव में ‘‘बड़ी कामयाबी ’’ मिलेगी। पटेल ने कहा कि दोनों पार्टियों के बीच राज्य में 40 लोकसभा सीटों पर सहमति बन गई है जबकि बाकी की आठ सीटों पर फैसला अभी किया जाना है। बता दें कि महाराष्ट्र में लोकसभा की 48 सीटें हैं। उन्होंने कहा कि दोनों पार्टियां सीटों के बंटवारे पर अपने जैसी विचारधारा वाली पार्टियों से चर्चा कर रही हैं।
नसीरुद्दीन शाह ने फिर साधा केंद्र सरकार पर निशाना, हक के लिए आवाज उठाने वाले जेलों में बंद

https://twitter.com/ANI/status/1081391025787088896?ref_src=twsrc%5Etfw
बता दें कि अभी राज्य की आठ सीटों अहमदनगर, औरंगाबाद, जालना, पुणे, रवर, सिंधुदुर्ग-रत्नागिरी, वाशिम और यवतमाल पर फैसला नहीं हो पाया है। इनमें से कई सीटों पर कांग्रेस और एनसीपी दोनों दावा कर रही हैं। गत लोकसभा चुनावों में कांग्रेस ने 26 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए थे जबकि एनसीपी 21 सीटों पर लड़ी। कांग्रेस को दो सीट और एनसीपी को पांच सीटें मिलीं। पहले दिसंबर में भी एनसीपी प्रमुख शरद यादव (Sharad Pawar) ने बताया था कि आगामी लोकसभा और विधानसभा चुनावों में कांग्रेस और राकांपा मिलकर लड़ेंगे। इसके अलावा ‘दोस्त’ भी शामिल होंगे। सीट बंटवारे को लेकर कोई भ्रम नहीं है। अगर कोई भ्रम होता है तो दोनों पार्टियों के राष्ट्रीय अध्यक्ष एक साथ बैठकर सुलझा लेंगे। साथ ही शरद यादव ने यह भी जानकारी दी कि सभी विपक्षी दलों ने एक साथ आने और महागठबंधन बनाने का फैसला किया है। उस दिशा में भी बातचीत चल रही है। महागठबंधन के बाद जिस पार्टी की अधिकतम ताकत होगी, उसे राज्य में अधिक सीटें दी जाएंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो