scriptराहुल गांधी के वो बयान, जिनकी कभी उड़ाई गई हंसी तो कभी हुई तारीफ | Congress President Rahul Gandhi most viral statement | Patrika News

राहुल गांधी के वो बयान, जिनकी कभी उड़ाई गई हंसी तो कभी हुई तारीफ

locationनई दिल्लीPublished: Dec 16, 2017 02:56:58 pm

Submitted by:

Chandra Prakash

13 साल की सक्रिय राजनीति में कई बार राहुल गांधी के बयानों का मजाक उड़ा तो कई बार उनके बयानों की जमकर तारीफ भी हुई।

RAHUL GANDHI
नई दिल्ली। 47 साल के राहुल गांधी 132 साल पुरानी राष्ट्रीय कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष बन चुके हैं। 13 साल की सक्रिय राजनीति में देश के बड़े नेता बनकर उभरे हैं। इस दौरान कई बार राहुल गांधी के बयानों का मजाक उड़ा तो कई बार उनके बयान से पार्टी ही मुश्किल में आ गई, तो कभी उनके बयानों की जमकर तारीफ हुई।

राजनीति हर जगह है
सितंबर 2010 में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में राहुल गांधी ने कहा कि राजनीति हर जगह है। आपकी कमीज में है। आपकी पैंट में है। राजनीति हर जगह है।

VIDEO: राहुल गांधी की ताजपोशी के दौरान मंच पर क्यों आया सोनिया को गुस्सा

मां मेरे कमरे में आईं, रोने लगीं
जनवरी 2013 में एक सभा में राहुल गांधी ने भावुक होकर कहा कि मेरी मां मेरे कमरे में आईं, रोने लगीं, क्योंकि उन्हें मालूम है कि सत्ता जहर है।

कांग्रेस भी बड़ी अजीब पार्टी है
जनवरी 2013 को राहुल गांधी ने अपनी ही पार्टी पर निशाना साधा था। उन्होंने कहा कि ये कांग्रेस पार्टी भी बड़ी अजीब पार्टी है। ये दुनिया का सबसे बड़ा राजनैतिक संगठन है लेकिन इसका कोई नियम कायदा नहीं है। हम हर 2 मिनट पर नए नियम बनाते हैं और फिर उसे कूड़ेदान में डाल देते हैं। कोई नहीं जानता कि इस पार्टी के नियम क्या हैं। मजेदार संगठन है। कभी कभी मैं पूछता हूं अपने आप से कि भैया ये पार्टी चलती कैसे है ?
राहुल गांधी की ताजपोशी पर कांग्रेसियों में उत्साह, कांग्रेस मुख्यालय को सजाया, देखें तस्वीरें


हम मधुमक्खी का छत्ता है
अप्रैल 2013 में राहुल गांधी ने कहा कि लोग हमें हाथी कहते हैं। हम हाथी नहीं हैं, हम मधुमक्खी का छत्ता हैं। ये मजेदार है पर जरा सोचिए कि कौन ज्यादा ताकतवर है? हाथी या मधुमक्खी का छत्ता?

गरीबी तो एक मानसिकता है
अगस्त 2013 में राहुल गांधी ने कहा कि गरीबी तो एक मानसिकता है। इसका खाने-पीने, पैसे या बाकी सांसारिक सुविधाओं के अभाव से कोई लेना-देना नहीं है। अगर हमारे अंदर आत्मविश्वास हो तो हम गरीबी से उबर सकते हैं। राहुल के इस बयान के बाद देश में गरीबी को लेकर बेहस छिड़ गई थी।
कांग्रेस की कमान संभालने के बाद क्या बोले राहुल गांधी, पढ़ें यह खबर


ये अध्यादेश सरासर बकवास है
सितंबर 2013 में यूपीए सरकार के एक अध्यादेश पर राहुल गांधी आग बबूला हो गए थे। दिल्ली प्रेस क्लब में कांग्रेस की प्रेस कॉन्फ्रेंस में अचानक पहुंचे राहुल गांधी ने अध्यादेश को सबसे सामने फाड़ दिया। और उसके बाद कहा कि अध्यादेश पर मेरी राय है कि यह सरासर बकवास है और इसे फाड़कर फेंक देना चाहिए।

वे गंजों को कंघिया बेच रहे हैं
जनवरी 2014 में राहुल ने कहा कि विपक्ष वाले बेचने की कला में माहिर हैं। उनके पास चमक, नाच-गाना सब है। वे गंजों को कंघिया बेच रहे हैं। अब वे उनके बाल काटने की कोशिश कर रहे हैं।
राजनीति के दिग्गजों ने इस तरह दी राहुल गांधी को कांग्रेस अध्यक्ष बनने की बधाईयां


सोचा अच्छे दिन की पिक्चर चल रही है
फरवरी 2017 में यूपी की एक चुनावी सभा में राहुल गांधी ने कहा कि सोचा अच्छे दिन की पिक्चर चल रही है। ‘दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे’। लेकिन पता चला कि पिक्चर का नाम निकला ”शोले’ और आ गए गब्बर सिंह।

मैं आलू की फैक्ट्री भी नहीं लगा सकता
यूपी चुनाव के दौरान खाट पर चर्चा में राहुल गांधी ने कहा कि मैं विपक्ष में हूं। सरकार पर दबाव ही बना सकता हूं, जो बना रहा हूं लेकिन क्या मैं किसानों के लिए आलू की फैक्ट्री भी नहीं लगा सकता क्या?
GST को गब्बर सिंह टैक्स बना डाला
अक्टूबर 2017 में राहुल गांधी जीएसटी को लेकर मोदी सरकार को घेरते हुए कहा कि ये बीजेपी ने जीएसटी को गब्बर सिंह टैक्स बना डाला है।

मित्रों की जेब भरने को हैं बेकरार
दिसंबर 2018 गुजरात चुनाव में राहुल ने कहा कि कहते थे देंगे जवाबदेह सरकार, किया लोकपाल क्यों दरकिनार?, GSPC, बिजली-मेट्रो घोटाले, शाह-जादा पर चुप्पी हर बार, मित्रों की जेब भरने को हैं बेकरार।

सवालों की लिस्ट बहुत लंबी
दिसंबर 2018 गुजरात चुनाव रैली में राहुल ने कहा कि सवालों की लिस्ट बहुत लंबी है और हम बड़ी बेताबी से ‘मौन साहब’ (नरेंद मोदी) के जवाबों का इंतजार कर रहे हैं। किसके अच्छे दिनों के लिए सरकार बनाई थी ?

प्यार से आपको गुजरात में हराएंगे
दिसंबर 2018 में गुजरात चुनाव की एक रैली में राहुल गांधी ने कहा कि मोदी जी, हम बड़े प्यार से आपको गुजरात में हराएंगे।


मनमाने ढंग से कोई भी फैसला नहीं होगा
कांग्रेस अध्यक्ष निर्वाचित होने के बाद राहुल गांधी ने कहा कि जो भी निर्णय लेंगे वो गुजरात की जनता से पूछकर लेंगे आपसे बिना पूछे मनमाने ढंग से कोई भी फैसला नहीं किया जायेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो