script

48 के लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा- लंबी हो आपकी उम्र

Published: Jun 19, 2018 09:58:55 am

Submitted by:

Chandra Prakash

राहुल गांधी के 48वें जन्मदिन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनको शुभकामनाएं दी हैं।

Rahul Gandhi

48 के लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा- लंबी हो आपकी उम्र

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज 48 साल के हो गए हैं। 19 जून, 1970 को दिल्ली में जन्में राहुल गांधी ने 2004 में सक्रिय राजनीति में कदम रखा और 16 दिसंबर, 2017 को देश की सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष बने। राहुल के जन्मदिन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनको शुभकामनाएं दी है।
मोदी ने दी शुभकामनाएं
पीएम मोदी ने ट्विटर पर लिखा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को जन्मदिन की शुभकामनाएं। मैं आपकी लंबी और स्वस्थ जीवन की कामना करता हूं।

https://twitter.com/RahulGandhi?ref_src=twsrc%5Etfw
विरासत में मिली राजनीति
अपने 14 साल के राजनीतिक जीवन में राहुल ने कई उतार चढ़ाव भी देखे हैं। देश के सबसे ताकतवर गांधी-नेहरू परिवार से वारिस का बचपन प्रधानमंत्री आवास में ही गुजरा। बेशक राहुल ने राजनीतिक में 2004 में कदम रखा लेकिन सियासत तो उनको जन्म के साथ ही राजनीति विरासत में मिल गई थी।
सत्ता हाथ से निकली, लेकिन इरादे हुए मजबूत

2017 में राहुल के पार्टी अध्यक्ष बनने के बाद कांग्रेस के हाथ से अचानक सत्ता निकलने लगी। कभी देश के ज्यादातर राज्यों में सरकार बनाने वाली कांग्रेस मजह तीन राज्यों में सिमट गई। लेकिन राहुल गांधी कभी भी विपक्ष पर हमला करना नहीं भूले। यही वजह से है कि लगातार हार का सामना करने के बाद भी उनके हर बयान और आरोपों पर बीजेपी सफाई देने को मजबूर हो जाती है।
यह भी पढ़ें

अरविंद केजरीवाल के धरने का नौवा दिन, सीएम बोले- एलजी साहब से पास मिलने का वक्त नहीं


14 साल में पूरी तरह बदल गए राहुल
14 साल की सियायस ने राहुल गांधी को राजनीति का एक मंझा हुआ खिलाड़ी बना दिया है। पहले की अपेक्षा अब उनके राजनीतिक करने का तरीका भी बदल गया है। पार्टी में पद मिलने के बाद राहुल ने कांग्रेस में भी कई तरह के बदलाव किए। उन्होंने कांग्रेस में मनोयन की प्रक्रिया को खत्म कर अमरीका और इंग्लैंड की तरह चुनाव कराने की वकालत की। राहुल गांधी के इस कदम से पार्टी के कद्दावर नेताओं ने काफी आलोचना की। नेताओं ने कहा कि राहुल की सोच तो अच्छी है लेकिन हिंदुस्तान की सियासत अभी इसके लिए तैयार नहीं है।

ट्रेंडिंग वीडियो