कास्टिंग काउच पर रेणुका चौधरी के बयान से कांग्रेस ने किया किनारा, दिया था विवादित बयान

रेणुका चौधरी ने कहा था कि राजनीति में भी कास्टिंग काउच होती है और संसद में भी महिलाएं असुरक्षित हैं।

By: Kapil Tiwari

Published: 25 Apr 2018, 05:28 PM IST

नई दिल्ली। कांग्रेस की सीनियर लीडर रेणुका चौधरी ने राजनीति में 'कास्टिंग काउच' का चौंकाने वाला खुलासा किया है। उन्होंने कहा है कि महिलाओं को हर क्षेत्र में "कास्टिंग काउच" का सामना करना पड़ता है और राजनीति इससे अछूती नहीं है। 'कास्टिंग काउच' से उनका मतलब था 'महिलाओं के साथ उत्पीड़न और दुर्व्यवहार'। उनका मानना है कि राजनीति में भी महिलाओं के साथ उत्पीड़न और दुर्व्यवहार होता है।

कांग्रेस ने रेणुका चौधरी के बयान से झाड़ा पल्ला
रेणुका चौधरी के इस बयान से कांग्रेस पार्टी ने पल्ला झाड़ लिया है। कांग्रेस नेता पीएल पुनिया ने कहा है कि रेणुका चौधरी द्वारा संसद पर लगाया गया आरोप "अनुचित, निराधार और गलत" है। उन्होंने कहा, "इतिहास में कभी ये आरोप नहीं लगा कि संसद में महिलाएं असुरक्षित हैं"।

समाज की वजह से अवाज नहीं उठा पाती महिलाएं- रेणुका चौधरी
आपको बता दें कि रेणुका चौधरी पॉक्सो एक्ट में बदलाव के बाद लाए गए कानून पर अपनी प्रतिक्रिया दे रही थीं, तभी उन्होंने कहा कि हमारे समाज में शर्म की वजह से महिलाएं आवाज़ नहीं उठा पाती हैं और इस चुप्पी का लोग गलत फायदा उठाते हैं। उन्होंने कहा, "इसलिए आज 'मी टू' नहीं 'यू टू' की ज़रूरत है।" रेणुका चौधरी कहती हैं कि महिलाओं को 'यू टू' के तहत उन लोगों के नाम सामने लाने चाहिए जिन्होंने उनसे बदसलूकी की।

पॉक्सो एक्ट में नए कानून पर बोल रहीं थीं रेणुका
रेणुका चौधरी ये आरोप भी लगा चुकी हैं कि संसद में महिलाएं सुरक्षित नहीं हैं। सरकार द्वारा लाया गया अध्यादेश (जिसके तहत 12 साल से कम उम्र की बच्चियों के साथ दुष्कर्म करने पर फांसी की सजा का प्रावधान है) पर रेणुका चौधरी ने कहा कि फांसी आखिरी विकल्प है, बलात्कार न हो- इसके लिए सरकार को कदम उठाने चाहिए। वहीं प्रधानमंत्री को जवाब देते हुए रेणुका चौधरी ने कहा, "हां, हम हैं शूर्पणखा, हम सीता नहीं बनना चाहते"।

सरोज खान ने भी 'कास्टिंग काउच' पर दिया विवादित बयान
कास्टिंग काउच को लेकर बॉलीवुड की मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान ने भी विवादित बयान दिया था। उन्होंने कहा था कि फिल्म इंडस्ट्री में तो ऐसा बाबा आदम के जमाने से होता आ रहा है, इसमें नया क्या है। ये तो हर जगह होता है आप लोग फिल्म इंडस्ट्री के ही बारे में क्यो बार-बार बात करते हैं। हर लड़की के ऊपर कोई ना कोई हाथ साफ करने की कोशिश करता है, ये तो सरकार के लोग भी करते हैं, तुम लोग फिल्म इंडस्ट्री के पीछे क्यों पड़े हो? वो कम से कम रोटी तो देती है। रेप करके छोड़ तो नहीं देती।

Show More
Kapil Tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned