scriptकास्टिंग काउच पर रेणुका चौधरी के बयान से कांग्रेस ने किया किनारा, दिया था विवादित बयान | Congress Side to Ranuka Chaudhary Statement about Casting Couch | Patrika News

कास्टिंग काउच पर रेणुका चौधरी के बयान से कांग्रेस ने किया किनारा, दिया था विवादित बयान

locationनई दिल्लीPublished: Apr 25, 2018 03:50:45 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

रेणुका चौधरी ने कहा था कि राजनीति में भी कास्टिंग काउच होती है और संसद में भी महिलाएं असुरक्षित हैं।

Renuka Chaudhary

Renuka Chaudhary

नई दिल्ली। कांग्रेस की सीनियर लीडर रेणुका चौधरी ने राजनीति में ‘कास्टिंग काउच’ का चौंकाने वाला खुलासा किया है। उन्होंने कहा है कि महिलाओं को हर क्षेत्र में “कास्टिंग काउच” का सामना करना पड़ता है और राजनीति इससे अछूती नहीं है। ‘कास्टिंग काउच’ से उनका मतलब था ‘महिलाओं के साथ उत्पीड़न और दुर्व्यवहार’। उनका मानना है कि राजनीति में भी महिलाओं के साथ उत्पीड़न और दुर्व्यवहार होता है।
कांग्रेस ने रेणुका चौधरी के बयान से झाड़ा पल्ला
रेणुका चौधरी के इस बयान से कांग्रेस पार्टी ने पल्ला झाड़ लिया है। कांग्रेस नेता पीएल पुनिया ने कहा है कि रेणुका चौधरी द्वारा संसद पर लगाया गया आरोप “अनुचित, निराधार और गलत” है। उन्होंने कहा, “इतिहास में कभी ये आरोप नहीं लगा कि संसद में महिलाएं असुरक्षित हैं”।
समाज की वजह से अवाज नहीं उठा पाती महिलाएं- रेणुका चौधरी
आपको बता दें कि रेणुका चौधरी पॉक्सो एक्ट में बदलाव के बाद लाए गए कानून पर अपनी प्रतिक्रिया दे रही थीं, तभी उन्होंने कहा कि हमारे समाज में शर्म की वजह से महिलाएं आवाज़ नहीं उठा पाती हैं और इस चुप्पी का लोग गलत फायदा उठाते हैं। उन्होंने कहा, “इसलिए आज ‘मी टू’ नहीं ‘यू टू’ की ज़रूरत है।” रेणुका चौधरी कहती हैं कि महिलाओं को ‘यू टू’ के तहत उन लोगों के नाम सामने लाने चाहिए जिन्होंने उनसे बदसलूकी की।
पॉक्सो एक्ट में नए कानून पर बोल रहीं थीं रेणुका
रेणुका चौधरी ये आरोप भी लगा चुकी हैं कि संसद में महिलाएं सुरक्षित नहीं हैं। सरकार द्वारा लाया गया अध्यादेश (जिसके तहत 12 साल से कम उम्र की बच्चियों के साथ दुष्कर्म करने पर फांसी की सजा का प्रावधान है) पर रेणुका चौधरी ने कहा कि फांसी आखिरी विकल्प है, बलात्कार न हो- इसके लिए सरकार को कदम उठाने चाहिए। वहीं प्रधानमंत्री को जवाब देते हुए रेणुका चौधरी ने कहा, “हां, हम हैं शूर्पणखा, हम सीता नहीं बनना चाहते”।
सरोज खान ने भी ‘कास्टिंग काउच’ पर दिया विवादित बयान
कास्टिंग काउच को लेकर बॉलीवुड की मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान ने भी विवादित बयान दिया था। उन्होंने कहा था कि फिल्म इंडस्ट्री में तो ऐसा बाबा आदम के जमाने से होता आ रहा है, इसमें नया क्या है। ये तो हर जगह होता है आप लोग फिल्म इंडस्ट्री के ही बारे में क्यो बार-बार बात करते हैं। हर लड़की के ऊपर कोई ना कोई हाथ साफ करने की कोशिश करता है, ये तो सरकार के लोग भी करते हैं, तुम लोग फिल्म इंडस्ट्री के पीछे क्यों पड़े हो? वो कम से कम रोटी तो देती है। रेप करके छोड़ तो नहीं देती।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो