कोरोना वायरस: राहुल गांधी ने जारी किया 'श्वेत पत्र', टीकाकरण और मौत के आंकड़ों पर उठाए सवाल, बीजेपी ने किया पलटवार

राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर केंद्र सरकार पर हमला बोला। राहुल ने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर आनी तय है, ऐसे में सरकार को अभी से ही तैयारी शुरू कर देनी चाहिए।

By: Shaitan Prajapat

Published: 22 Jun 2021, 03:06 PM IST

नई दिल्ली। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने देश में महामारी कोरोना वायरस की स्थिति को लेकर मोदी सरकार पर हमला बोला है। राहुल गांधी ने मंगलवार को पार्टी की ओर से एक ‘श्वेत पत्र’ जारी करके केंद्र सरकार से अपील की कि वह तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए अभी से पूरी तैयारी करे। कांग्रेस सांसद राहुल ने सवाल उठाते हुए कहा कि वैज्ञानिकों और चिकित्सकों ने दूसरी लहर की बात की थी, लेकिन सरकार ने कोई कदम नहीं उठाया। दूसरी लहर के दौरान देश में बहुत ही भयानक स्थित बन गई। इस मुश्किल वक्त ने सरकार ने जनता के लिए कोई काम नहीं किया।

देश में टीकाकरण धीमा क्यों
प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान राहुल ने कहा कि सभी को पता है कि तीसरी लहर आने वाले है। वायरस लगातार अपना रूप बदल रहा है। ऐसे में सरकार को तैयारी करनी चाहिए। ऑक्सीजन, दवाओं, बेड और दूसरी जरूरतों को तीसरी लहर के लिए पूरा करना चाहिए। देश में टीकाकरण धीमा क्यों हुआ। जिन लोगों को बचा सकते थे, उनकी मौत हो गई। महामारी की पहली और दूसरी लहर के दौरान सरकार का प्रबंधन त्रासदीपूर्ण रहा। तीसरी लहर आने से पहले सरकार को पूरी तैयारी कर लेनी चाहिए।

यह भी पढ़ें:— जम्मू-कश्मीर : पीएम मोदी की बैठक में शामिल होंगे अब्दुल्ला और मुफ्ती, कहा- उनके सामने रखेंगे अपना एजेंडा

आंकड़ों से 5-6 गुना ज्यादा हुई मौतें
कोरोना से मरने वालों के आंकड़ों को लेकर राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर निशाना साधा है। राहुल ने कहा कि इसमें दो राय नहीं कि सरकार आंकड़े छुपा रही है। उन्होंने कहा कि मेरी राय में सरकारी आंकड़ो से 5 से 6 गुना ज्यादा मौत हुई है। राहुल गांधी ने कहा कि यह रिपोर्ट सरकार के लिए इनपुट है। अगर सरकार इसे पढ़ेगी तो उसे फायदा होगा। सरकार विपक्ष, विशेषज्ञ, लोगों की बात सुने। मनमोहन सिंह ने सुझाव दिया तो मजाक उड़ाया गया, बाद में वही कदम उठाए। खुले दिमाग से काम करना होगा, बन्द दिमाग से नहीं। जो गलती हुई है उसे स्वीकार करना होगा।

राहुल की सरकार से मांग
राहुल ने केंद्र सरकार से मांग की है कि इस मुश्किल वक्त में गरीबों को आर्थिक मदद दी जाए। सरकार को कोविड प्रभावित परिवारों के लिए मुआवजा कोष स्थापित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि पहली और दूसरी लहर की गलतियों के कारणों का पता लगाया जाए और यह सुनिश्चित किया जाए कि आगे यह गलतियां नहीं हों।

यह भी पढ़ें:— शिवसेना-कांग्रेस के बीच बढ़ रही तकरार! उद्धव ठाकरे का तंज, कहा- अकेले चुनाव लड़ोगे तो लोग जूतों से पीटेंगे

बीजेपी का कांग्रेस पर पलटवार
राहुल गांधी की ओर से जारी किए श्वेत पत्र को लेकर बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा ने कांग्रेस पर पलटवार किया है। संबित पात्रा ने कहा कि मोदी सरकार को सलाह देने से पहले राहुल कांग्रेस शासित प्रदेशों में जाकर वैक्सीनेशन का जायजा लें। पंजाब में हुए वैक्सीन घोटाले पर राहुल चुप क्यों हैं। इसके साथ उन्होंने कहा कि क्या राहुल गांधी ने कोरोना वैक्सीन लगवाई।

coronavirus Narendra Modi
Shaitan Prajapat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned