scriptफसल मुआवजा : यूपी में किसानों को मिले 63 रूपए के चैक | Damaged crop compensation : UP farmers get cheque of Rs 63 | Patrika News

फसल मुआवजा : यूपी में किसानों को मिले 63 रूपए के चैक

Published: Apr 13, 2015 11:32:00 am

किसानों को बर्बाद फसल के लिए 63 रूपए से 100 रूपए तक के चैक बतौर मुआवजा दिए गए हैं

Crops

Crops

फैजाबाद। किसानों के जख्मों पर नमक छिड़कते हुए फैजाबाद जिला प्रशासन ने बर्बाद फसलों के मुआवजे के रूप में उन्हें 63 रूपए से 100 रूपए तक के चैक दिए हैं। जिला मेजिस्ट्रेट का कहना है कि वे मा मले की जांच कर रहे हैं। वाजिदपुर गांव में रहने वाले किसान मोहम्मद साबिर की पांच बीघा जमीन पर उगी गेहूं की फसल बिन मोसम बारिश और ओलों के चलते तबाह हो गई। राज्य सरकार के मुआवजे के एलान के बाद साबिर और उसके परिवार को कुछ ढांढस बंधा, लेकिन साबिर को जिला प्रशासन से मिले 100 रूपए के चैक ने उन्हें और निराश कर दिया।

यह किस्सा केवल साबिर का ही नहीं बल्कि जिले के ज्यादातर किसानों के साथ हुआ है। रॉदुली तहसील के किान मोहम्मद शाहिद को 3 बीघे जमीन पर हुई फसल के नुकसान के लिए महज 63 रूपए का म ुआवजा मिला है। एक अखबार को दिए इंटरव्यू में शाहिद ने बताया, “प्रशासन हमारे साथ खिलवाड़ क्यों कर रहा है। मैंने जितनी फसल उगाई थी उससे मेरे परिवार का पेट भरता था और उसका कुछ हिस्सा बेच कर मैं दवाइयों और बच्चों की स्कूल फीस चुका लेता, लेकिन इन 63 रूपयों का मैं क्या करूं?”

इसी तरह मोहम्मद मुसिल्म को 4 बीघा जमीन में फसल के नुक्सान पर 84 रूपए का चैक जिला प्रशासन से मिला है। जिले में दिए गए मुआवजे पर फैजाबाद के सीडीओ अरविंद मलप्पा ने कहा, “यह चैक लेखपालों की रिपोर्ट पर ही दिए गए हैं। अगर किसी को मुआवजा कम लग हा है तो हम और दे देंगे। हम नेशनल डिजास्टर रिलीफ फंड की गाइडलाइंस का पालन कर रहे हैं।”

ट्रेंडिंग वीडियो