scriptदिल्ली विधानसभा चुनावः आप आज जारी करेगी घोषणापत्र | Delhi Assembly Election: AAP will release manifesto today | Patrika News

दिल्ली विधानसभा चुनावः आप आज जारी करेगी घोषणापत्र

locationनई दिल्लीPublished: Feb 04, 2020 11:46:09 am

Submitted by:

Dhirendra

आम आदमी के मुद्दों पर फोकस करने वाला हो सकता है आप का घोषणा पत्र
बीजेपी और कांग्रेस से ज्यादा लोकलुभावन घोषणा पत्र आने की संभावना

kejriwal4568.jpeg
नई दिल्ली| आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल दिल्ली में विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार को पार्टी का घोषणा पत्र जारी करेंगे। घोषणा पत्र में महिला सुरक्षा और वायु गुणवत्ता पर नियंत्रण के साथ-साथ अन्य मुद्दे शामिल होंगे। बताया जा रहा है कि घोषणापत्र में आम आदमी के मुद्दों पर फोकस किया जाएगा।
इस घोषणा पत्र में पार्टी द्वारा अगले पांच सालों के विकास की रुपरेखा जनता के सामने रखी जाने की संभावना है।सबकी नजर इस बात पर टिकी है कि बीजेपी और कांग्रेस के बाद इस बार अरविंद केजरीवाल कौन सी लोकलुभावन बातें आम जनता के लिए घोषणा पत्र में रखते हैं।
बता दें कि दिल्ली में 8 फरवरी को मतदान होना है, ऐसे में अब मतदान के लिए चंद रोज ही बाकी रह गए हैं।

https://twitter.com/hashtag/DelhiElections2020?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
AAP ने बनाई थी 3 सदस्यीय कमेटी

आप ने घोषणापत्र बनाने के लिए तीन सदस्यीय समिति बनाई है थी जिसकी अध्यक्ष कालकाजी से पार्टी प्रत्याशी आतिशी हैं और दो अन्य सदस्य अजॉय कुमार और जेस्मीन शाह हैं। आतिशी ने ऑक्सफोर्ड से शिक्षा ग्रहण की है और शिक्षा क्षेत्र में सरकार के सुधार कार्यक्रमों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।
वहीं अजय कुमार कांग्रेस से लोकसभा सांसद रह चुके हैं और पूर्व आईपीएस अधिकारी भी हैं। जेस्मीन शाह कोलम्बिया यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ इंटरनेशनल एंड पब्लिक अफेयर्स (एसआईपीए) के पूर्व छात्र हैं।

विधानसभा चुनावः पीएम मोदी ने केजरीवाल पर साधा निशाना, पूछा-बिहार के लोगों से इतनी नफरत
भाजपा का संकल्प पत्र

दिल्ली विधानसभा चुनाव के दौरान मतदाताआें को लुभाने के लिए बीजेपी ने कई लोकलुभावन वादे किए हैं। दिल्ली के ट्रैफिक,पानी और वायु प्रदूषण की समस्या को घोषणापत्र में ध्यान में रखा गया है। बीजेपी का संकल्प पत्र केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी द्वारा पेश किया गया था। जिसमें दिल्ली से मेरठ के बीच देश का पहला 16 लेन रोड बनाने की घोषणा की गई है।
इसके अलावा दिल्लीवासियों को प्रदूषित पानी से छुटकारा मिल सके और उनके घरों तक शुद्ध पानी पहुंच सके इसके लिए घोषणा पत्र में हिमाचल से दिल्ली तक साफ पानी लाने की योजना बताई गई है।
मुंबई पुलिस की बड़ी कार्रवाई, शरजील के पक्ष में नारे लगाने वाले 50 के खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा

कांग्रेस के वादे

कांग्रेस द्वारा भी दिल्ली की जनता के लिए अपना घोषणापत्र जारी कर दिया गया है। प्रदेश अध्यक्ष सुभाष चोपड़ा, अजय माकन और आनंद शर्मा द्वारा इसे पेश किया गया था। कांग्रेस ने दिल्लीवासियों से वादा करते हुए कहा कि सत्ता में आने पर 300 यूनिट बिजली फ्री दी जाएगी।
20 लीटर से कम पानी खर्च करने पर 30 पैसा प्रति लीटर कैशबैक का वादा भी किया गया। घोषणापत्र में इंदिरा कैंटीन शुरू करने, नौकरी छूटने पर सरकार की ओर से 5 हजार रुपए छंटनी मुआवजा देने सहित अन्य घोषणाएं की गईं हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो