दिल्ली विधानसभा चुनावः कुछ देर में होगा तारीखों का ऐलान, आप की अग्नि परीक्षा होगी शुरू

  • Delhi Assembly Election जल्द होगा तारीखों का ऐलान
  • चुनाव आयोग ने पूरी कर ली तैयारी
  • फरवरी के पहले सप्ताह में चुनाव की संभावना

By: धीरज शर्मा

Updated: 06 Jan 2020, 03:07 PM IST

नई दिल्ली। दिल्ली विधानसभा चुनाव ( Delhi Assembly Election ) की तारीखों को लेकर हो रहा इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है। चुनाव आयोग ( Election Comission ) शाम 3.30 बजे इसको लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस करने जा रहा है।बताया जा रहा है फरवरी के पहले हफ्ते में ही दिल्ली में चुनाव ( Delhi Election Dates ) हो सकते हैं। खास बात यह है कि एक ही चरण में दिल्ली में चुनाव कराने की घोषणा की जा सकती है।

दरअसल दिल्ली के स्कूलों में सीबीएसई ( CBSE Board ) बोर्ड की परीक्षा 15 फरवरी से शुरू हो रही है। ऐसे में दिल्ली के विधानसभा चुनाव 15 फरवरी से पहले कराए जा सकते हैं।

निर्भया केस में आ रही है सबसे बड़ी खबर, दोषियों की फांसी के लिए तैयारी तिहाड़ जेल

पहाड़ी इलाकों में बन रहा है चक्रवात, उत्तर भारत समेत देश के कई इलाकों में बारिश के साथ बढ़ेगी ठंड

दिल्ली मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) के मुताबिक मतदाता पहचान पत्रों के संशोधन का काम 15 नवंबर 2019 को शुरू हुआ था, जो 16 दिसंबर 2019 को पूरा हो चुका है।

वोटर कार्ड संशोधन के बाद दिल्ली में कुल करीब 1.47 करोड़ (1,46,92,136) मतदाता रजिस्टर किए गए हैं। हालांकि इसके बाद भी कई लोगों ने मतदाता सूची में नाम जोड़ने के लिए आवेदन किया है।

दिल्ली सीटों का गणित
पिछले दिल्ली विधानसभा चुनाव में अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में आम आदमी पार्टी कुल 70 विधानसभा सीटों में से 67 सीटों पर जीत हासिल करने में कामयाब रही थी।

सत्ता को बचाने की चुनौती
केजरीवाल के सामने अब सत्ता को बचाने की सबसे बड़ी चुनौती है। केजरीवाल जहां विकास और आधारभूत सुविधाओं के नाम पर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे हैं तो वहीं 21 साल से राजधानी की सत्ता पर काबिज होने के लिए संघर्ष कर रही बीजेपी ने भी आप को घेरने की तैयारी कर ली है।

उधर...शीला दीक्षित के निधन से कांग्रेस को बड़ा नुकसान हुआ है, इसकी भरपाई के लिए कांग्रेस भी लगातार संघर्ष कर रही है।

आम आदमी पार्टी
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned