scriptकेजरीवाल के खिलाफ चुनाव नहीं लड़ पाने पर 11 प्रत्याशी पहुंचे सुप्रीम कोर्ट, बताई वजह | delhi election 11 candidate reach SC can not fight against kejriwal | Patrika News

केजरीवाल के खिलाफ चुनाव नहीं लड़ पाने पर 11 प्रत्याशी पहुंचे सुप्रीम कोर्ट, बताई वजह

locationनई दिल्लीPublished: Feb 07, 2020 02:38:48 pm

Delhi Assembly Election चुनाव आयोग के खिलाफ याचिका
केजरीवाल के खिलाफ चुनाव नहीं लड़ पाने वाले 11 प्रत्याशी पहुंचे सुप्रीम कोर्ट
चुनाव अधिकारियों ने नहीं करने दिया नामांकन

Arvind Kejriwal

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल

नई दिल्ली। दिल्ली विधानसभा चुनाव ( Delhi Assembly Election ) अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच गया है। यही वजह है कि मतदान से पहले हर राजनीतिक दल अपने विरोधी को रोकने के लिए जी तोड़ मेहनत कर रहा है। इस बीच आम आदमी पार्टी ( Aam Aadmi Party ) के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ( Arvind Kejriwal ) को लेकर बड़ी खबर सामने आई है।
केजरीवाल के खिलाफ नई दिल्ली सीट से चुनाव लड़ने को इच्छुक 11 उम्मीदवारों ने अब सुप्रीम कोर्ट ( Supreme Court ) का दरवाजा खटखटाया है। इससे पहले उन्होंने दिल्ली हाईकोर्ट ( Delhi High Court ) में याचिका दायर की थी।
दिल्ली चुनाव से पहले बीजेपी ने चला सबसे बड़ा दांव, आप की बढ़ गई मुश्किल

आयोग के अधिकारी पर आरोप
चुनाव लड़ने के इच्छुक 11 उम्मीदवारों ने हाईकोर्ट में दायर याचिका में चुनाव आयोग के अधिकारी पर आरोप लगाया गया था कि उन्हें नामांकन नहीं करने दिया गया, जबकि उनके पास टोकन भी था।
नामांकन के लिए सभी प्रत्याशियों ने 20 और 21 जनवरी को प्रयास किया था, लेकिन रिटर्निंग ऑफिसर ने इनकार कर दिया।

केजरीवाल के खिलाफ सबसे ज्यादा उम्मीदवार
आपको बता दें कि अरविंद केजरीवाल के खिलाफ नई दिल्ली से 27 प्रत्याशी मैदान में खड़े हैं। इतने प्रत्याशियों के चुनाव लड़ने की वजह से हर किसी की नजर इस सीट के नतीजों पर रहेगी। क्योंकि माना जा रहा है कि इन 27 उम्मीदवारों के चुनावी मैदान में उतरने की वजह केजरीवाल के वोटों को काटने की है।
यानी अगर केजरीवाल इस सीट से जीतते हैं तो उनके जीत का मार्जिन भी कम होगा। यही वजह है कि हर कोई देखना चाहता है कि केजरीवाल यहां कितने वोटों से जीत अर्जित करते हैं।
निर्भया केस में दिल्ली सरकार ने उठाया सबसे बड़ा कदम, अब फांसी के लिए बचे हैं पांच दिन

आकंड़ों पर नजर
चुनाव आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों के लिए कुल 668 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं।
सबसे ज्यादा 28 उम्मीदवार नई दिल्ली सीट से हैं, जबकि सबसे कम 4 उम्मीदवार पटेल नगर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। सभी 70 विधानसभा सीटों के लिए एक ही चरण में शनिवार 8 फरवरी को मतदान होगा, जबकि परिणाम 11 फरवरी को घोषित किए जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो