scriptदिल्ली विधानसभा चुनावः दो साल में बीजेपी को 8वें राज्य में जनता ने नकारा | Delhi Election 2020 BJP loss 8 state last two year | Patrika News

दिल्ली विधानसभा चुनावः दो साल में बीजेपी को 8वें राज्य में जनता ने नकारा

locationनई दिल्लीPublished: Feb 11, 2020 06:34:33 pm

Delhi Election 2020 8वें राज्य में BJP की हार
पिछले दो साल में राज्यवार मिल रही हार
लोकसभा का जादू राज्यों में नहीं कर रहा काम

नई दिल्ली। देश में भगवा लहर का सपना देख रही भारती जनता पार्टी ( BJP ) को दिल्ली विधानसभा चुनाव ( delhi election 2020 ) में एक बार फिर हार का मुंह देखना पड़ा है। खास बात यह है कि बीजेपी ने के लिए पिछले दो साल में ये 8 वां राज्य है जहां उसे जनता ने नकारा है।
लोकसभा चुनाव ( Lok Sabha Election ) में भले ही भारतीय जनता पार्टी लोगों को दिलों में जगह बनाने में सफल रही हो, लेकिन पिछले दो साल में बीजेपी को राज्यस्तर पर करारी शिकस्त झेलनी पड़ी है।
दिल्ली चुनावः अरविंद केजरीवाल का वैलेंटाइन डे से है खास कनेक्शन

https://twitter.com/hashtag/DelhiResults?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
आम आदमी पार्टी की जीत में 1 साल के बच्चे का बड़ा हाथ!

लोकसभा चुनावों में जबरदस्त प्रदर्शन करने के बावजूद बीजेपी को राज्यवार और सिलसिले वार हार का मुंह देखना पड़ रहा है। दिल्ली में मिली करारी शिकस्त के साथ ही बीजेपी के हाथ से दो साल में 8 राज्य खिसक गए हैं।
ये है देशभर में बीजेपी की स्थिति
देश में इस समय दिल्ली को मिलाकर 12 राज्यों में बीजेपी विरोधी दलों की सरकार है। जबकि एनडीए के पास 16 राज्य हैं। विधानसभा चुनावों में हार की बात करें तो पिछले दो साल में बीजेपी के नेतृत्व वाला एनडीए सात राज्यों में सत्ता गंवा चुकी है और दिल्ली में हार आठवीं है।
महाराष्ट्र में करीब एक महीने चले सियासी ड्रामे में भी बीजेपी सत्ता बचाने में पूरी तरह असफल रही। हरियाणा में हालांकि गठबंधन कर उसने अपनी सरकार बचाई। लेकिन झारखंड में उन्हें हार झेलनी पड़ी।
इन राज्यों में जनता ने नकारा

पहले मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, पुद्दुचेरी, पंजाब, झारखंड, हरियाणा में बहुमत से दूर फिर समर्थन के साथ सरकार, महाराष्ट्र और दिल्ली

2017 में थे 19 राज्य
बीजेपी के पास दो साल पहले यानी वर्ष 2017 में बीजेपी के हाथ में 19 राज्य थे। लेकिन उसने अपने गढ़ कहे जाने वाले मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में सत्ता गंवा दी। इसके बाद आंध्र प्रदेश में वाईएसआर कांग्रेस ने सरकार बनाई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो