scriptदिल्ली हिंसाः जुमे की नमाज की तैयारियां पूरी, चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल तैनात | Delhi Violence: Preparations for Namaz prayers are complete, police force deployed | Patrika News

दिल्ली हिंसाः जुमे की नमाज की तैयारियां पूरी, चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल तैनात

locationनई दिल्लीPublished: Feb 28, 2020 12:39:32 pm

Submitted by:

Dhirendra

जुमे की नमाज शांतिपूर्ण संपन्न कराने पर जोर
गली और मोहल्लों में घूम रहे हैं पुलिस अधिकारी
पुलिस की पहली प्राथमिकता लोगों को भरोसे में लेने की है

delhi_police.jpeg
नई दिल्ली। तीन दिन तक धूं-धूं कर जले उत्तर पूर्वी दिल्ली ( North-East Delhi ) में जुमे की नमाज ( Jume Ki Namaz ) की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। शांतिपूर्ण तरीके से जुमे की नमाज संपन्न कराने के लिए जिले में तैनात पुलिस और खुफिया तंत्र के अधिकारियों ने गुरुवार दोपहर से ही इलाके में मौजूद मस्जिदों की सूची बनाना शुरू कर दिया था। जानकारी के मुताबिक सबसे ज्यादा मस्जिदें मुस्तफाबाद और नूर-ए-इलाही इलाके में हैं। इसके अलावा अन्य इलाकों में भी मस्जिदें हैं। वहां के मुअजिज लोगों से पुलिस ने बीती देर रात तक संपर्क किया।
शिवसेना के संजय राउत का बड़ा बयान- जब दिल्ली जल रही थी, केंद्र सरकार क्या कर रही थी

पुलिए अधिकारियों ने मस्जिदों की सूची बनवाते समय यह आंकड़ा भी जुटाया कि किस मस्जिद ( Mosque ) पर कितने लोगों की भीड़ मौजूद हो सकती है। साथ ही उन लोगों को भी चिन्हित कर लिया जो जुमे की नमाज के दौरान खुराफात कर सकते हैं। इन आंकड़ों के आधार पर संबंधित इलाकों में और मस्जिदों पर शुक्रवार सुबह से ही पुलिस, खुफिया तंत्र और अर्धसैनिक बलों के जवान तैनात हैं।
बता दें कि जाफराबाद दंगों ( Zafffarabad riots ) के लिए अदालत द्वारा जिम्मेदार ठहराई जा चुकी दिल्ली पुलिस अब हर कदम फूंक-फूंक कर रख रही है। ताकि फिर कहीं कोई आफत सिर न आन पड़े। इसी क्रम में सभी संवेदनशील इलाकों में दिन-रात गश्त की जा रही है। इलाके के जिम्मेदार लोगों के साथ पुलिस अधिकारी स्वयं लगातार संपर्क में हैं। किसी भी अनहोनी की स्थिति में पुलिस से सख्त कदम उठाने को कहा गया है।
कन्हैया ने पीएम मोदी पर साधा निशाना, कहा- बिहार मांगे रोजगार नहीं चाहिए एनपीआर

जुमे की नमाज शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए थानों का फोर्स तो इलाके में 24 घंटे गश्त पर मौजूद हैं। साथ ही साथ क्राइम ब्रांच ( Crime Branch ) के अफसर भी तैनात किए गए हैं। गुरुवार शाम के वक्त इसका सबूत तब मिला जब दंगों में सबसे ज्यादा तबाह हुए मुस्तफाबाद इलाके में क्राइम ब्रांच में तैनात इंस्पेक्टर विनय त्यागी को खुद आईएएनएस की टीम ने उस इलाके में मौजूद देखा। दंगा प्रभावित इलाकों में दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच के अफसरों की तैनाती भी इस बात का सबूत है कि, उत्तर पूर्वी जिला जल चुकने के बाद दिल्ली पुलिस अब बेहद सतर्क है।
दंगे में सबसे ज्यादा तबाह हुए शिव विहार और ओल्ड मुस्तफाबाद इलाके में तैनात डीसीपी क्राईम आईपीएस राजन भगत ( IPS Rajan Bhagat ) ने शुक्रवार सुबह बताया कि हम लोग गली-गली में घूम रहे हैं। इसकी दो वजह हैं। पहली वजह कहीं कोई परिवार घर के अंदर डर के मारे न फंसा हो। दूसरी वजह किसी भी संवेदनशील इलाके में लोग इकट्ठे होकर अफवाहों को जन्म न दे रहे हों। हमारा मकसद लोगों के मन से भय निकालना है। आमजन को लगना चाहिए कि अब इलाके में डर वाली कोई बात नहीं है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो