Dinesh Trivedi Resignation: जानिए कौन हैं दिनेश त्रिवेदी जिनके कहने पर बदल दी गई थी फिल्म की स्क्रिप्ट

HIGHLIGHTS

  • Dinesh Trivedi Resignation: दिनेश त्रिवेदी ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत 1990 में कांग्रेस पार्टी से की थी।
  • रेल मंत्री रहते हुए दिनेश त्रिवेदी ने 2011 में जेम्स बॉंड की फिल्म स्काईफॉल की स्क्रिप्ट बदलवा दी थी।

By: Anil Kumar

Updated: 12 Feb 2021, 05:44 PM IST

नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव होने में अभी कुछ महीने बचे हैं, उससे पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को एक के बाद एक बड़े झटके लग रहे हैं। चुनाव से पहले पार्टी के कई दिग्गज और क़द्दावर नेता तृणमूल कांग्रेस को छोड़कर जा चुके हैं। इनमें से कई विधायकों, सांसदों और अन्य नेताओं ने भाजपा का दामन थाम लिया है।

अब इसी कड़ी में तृणमूल कांग्रेस के बड़े नेता और ममता बनर्जी के बेहद करीबी सांसद दिनेश त्रिवेदी ने राज्यसभा की कार्यवाही के दौरान पार्टी से इस्तीफ़ा दे दिया। आइए जानते हैं कौन हैं दिनेश त्रिवेदी जिनके कहने पर फिल्म की स्क्रिप्ट तक बदल दी गयी थी..

राजनितिक करियर

दिनेश त्रिवेदी ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत कांग्रेस पार्टी से की थी। उन्होंने 1990 में राजनीति में कदम रखा था। दस साल के बाद वे कांग्रेस छोड़कर जनता पार्टी में चले गए और फिर जब ममता बनर्जी ने कांग्रेस से अलग होकर 1998 में नई पार्टी तृणमूल कांग्रेस बनाई तो वे उसमें शामिल हो गए।

Dinesh Trivedi के इस्तीफे पर कैलाश विजयवर्गीय का बड़ा बयान, स्वाभिमानी व्यक्ति टीएमसी में नहीं रह सकता

ममता बनर्जी ने दिनेश त्रिवेदी को पार्टी का महासचिव बनाकर एक बड़ी जिम्मेदारी सौपी और फिर उन्होंने जब ममता बनर्जी का विश्वास जीत लिया तो उन्हें ममता ने २००१ में राज्यसभा भेजा। वे 2001 से 2006 तक राज्यसभा के सांसद रहे। दिनेश त्रिवेदी का जन्म एक गुजराती परिवार में हुआ है। उन्होंने कोलकाता के सेंट जेवियर्स कॉलेज से वाणिज्य में स्नातक की डिग्ररी हासिल की है।

ऐसा माना जाता है कि ममता बनर्जी के राजनीतिक जीवन के सबसे बुरे दौर में दिनेश त्रिवेदी ने पार्टी को संभाला था। राजयसभा पहुंच कर दिनेश त्रिवेदी ने अपने राजनीतिक दिमाग का लोहा मनवाया और पार्टी के मात्र 60 विधायकों के बावजूद वे राज्यसभा के लिए अपनी जीत सुनिश्चित करने में कामयाब रहे।

ममता बनर्जी ने रेल मंत्री पद से कराया था बर्खास्त

एक समय में ममता बनर्जी के काफी चहेते रहे दिनेश त्रिवेदी को ममता बनर्जी ने रेलमंत्री पद से उन्हें बर्खास्त कराया था। २०११ में बंगाल विधानसभा चुनाव एतिहासिक जीत हासिल करने के बाद जब ममता बनर्जी जब राज्य की सियासत में लौट आई तो दिनेश त्रिवेदी को केंद्र में रल मंत्रालय की अहम जिम्मेदारी सौंपी गई।

पूर्व रेल मंत्री दिनेश त्रिवेदी ने दिया राज्यसभा से इस्तीफा, कहा - TMC में मेरा दम घुट रहा है

इसके बाद जब दिनेश त्रिवेदी ने रेल किराया बढ़ाया और उनका विरोध होने लगा तो उन्होंने स्पष्ट कहा कि रेल मंत्रालय रॉयटर्स बिल्डिंग से नहीं, बल्कि रेल भवन से चलता है। दिनेश त्रिवेदी के इस बागी तेवर को देखते हुए ममता बर्दाश्त नहीं कर सकीं और फौरन तत्कालीन प्रधानमंत्री से सिफारिश कर उन्हें रेलमंत्री के पद से बर्खास्त करा दिया।

जेम्स बॉंड की फिल्म की बदलवाई थी स्क्रिप्ट

रेल मंत्री रहते हुए दिनेश त्रिवेदी ने २०११ में जेम्स बॉंड की फिल्म स्काईफॉल की स्क्रिप्ट बदलवा दी थी। चूंकि इस फिल्म की कुछ शूटिंग भारतीय ट्रेन में होनी थी। इसकी जानकारी बतौर रेल मंत्री दिनेश त्रिवेदी को दी गई और उन्हें बताया गया कि स्क्रिप्ट के मुताबिक फिल्म के कुछ सीन को ट्रेन की छत पर फिल्माया जाएगा।

इसपर उन्होंने आपत्ति जताी और स्क्रिप्ट में बदलाव करने को कहा। उन्होंने कहा कि फिल्म में लोगों को ट्रेन की छत पर यात्रा करते हुए नहीं दिखाया जाना चाहिए। यह गैरकानूनी है। इसके बाद आखिरकार फिल्म निर्देशक को स्क्रिप्ट में बदलाव करना पड़ा।

Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned