लोकसभा में आम बजट पर चर्चा, राज्यसभा में पारित हुआ आधार संशोधन विधेयक

  • सोमवार को Discussion on Budget 2019 in Loksabha
  • Aadhar Amendment Bill Rajyasabha में पारित
  • कल तक के लिए राज्यसभा स्थगित

Shiwani Singh

July, 0810:15 PM

नई दिल्ली। लोकसभा ( loksabha ) में सोमवार से आम बजट ( Discussion on Budget 2019 in Loksabha ) पर चर्चा शुरू हो गई। बहस के दौरान BJD के सांसद भर्तृहरि महताब और कांग्रेस नेता शशि थरूर ने बजट को जीरो बजट बताते हुए नकार दिया। वहीं, राज्यसभा में आधार संशोधन विधेयक और भारतीय दंत चिकित्सक संशोधन बिल पारित हो गया। इसके साथ ही कल तक के लिए राज्यसभा स्थगित कर दी गई है।

यह भी पढ़ें- Karnataka Crisis: कांग्रेस के सभी मंत्रियों ने दिया इस्तीफा, कुमारस्वामी सरकार का जाना तय

बजट पर चर्चा

1. बजट पर बहस के दौरान BJD के सांसद भर्तृहरि महताब ने कहा कि प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता में दोबारा आई मोदी सरकार से बड़े आर्थिक सुधारों की उम्मीद थी। लेकिन बजट में ऐसा नहीं दिखा। उन्होंने कहा कि हर तरफ काले बादल हैं और ऐसे वक्त में यह बजट पेश किया गया है।

आज हर तरफ मंदी छाई है, मॉनसून अच्छा नहीं है, वैश्विक व्यापार की हालत ठीक नहीं है और ये सभी चुनौतियां हमारे सामने हैं। उन्होंने कहा कि आर्थिक वृद्धि सरकार का सबसे प्रमुख एजेंडा है। लेकिन इसके बावजूद सरकार के आर्थिक आकड़ों पर सवाल खड़े होते आए हैं।

2. TMC सांसद कल्याण बनर्जी ने कहा, 'दुनियाभर में तेल के दाम नहीं बढ़े। लेकिन सरकार ने बजट में टैक्स लगातर पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ा दिए हैं। उन्होंने कहा, यह बजट विकास की ओर ले जाने वाला बजट नहीं है। करदाताओं को वित्त मंत्री से सिर्फ शुक्रिया मिला है।'

3. BJP सांसद जयंत सिन्हा ( Jayant Sinha ) ने कहा, '2014 में हमें विरासत में पैसेंजर ट्रेन जैसी अर्थव्यवस्था मिली थी, जो पटरी से गिरी पड़ी थी। हमारी सरकार ने पैसेंजर ट्रेन को 5 साल में राजधानी ट्रेन बनाया है। अब इस बजट से उस पैसेंजर ट्रेन को बुलेट ट्रेन बनाने जा रहे हैं।'

4. कांग्रेस नेता शशि थरूर (Shashi Tharoor) बजट को नकारते हुए कहा कि देश में प्रति व्यक्ति आय लगातार कम हुई है। हम श्रीलंका से पीछे रह गए हैं। थरूर ने सवाल पूछा कि देश के लोगों की आय बढ़ाने के लिए सरकार क्या कर रही है। वहीं, इससे पहले कांग्रेस की ओर से थरूर ने चर्चा की शुरुआत करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को बजट पेश करने की बधाई दी।

aadhar

आधार संशोधन विधेयक पारित

राज्यसभा ( Rajya Sabha ) में आधार संशोधन विधेयक ( Aadhar Amendment Bill ) बिल पारित हो गया।बता दें कि आधार संधोधन विधेयक लोकसभा में पारित हो चुका है।

वहीं, उच्च सदन में भारतीय दंत चिकित्सक संशोधन बिल को पारित कर दिया गया। इसे लोकसभा में पहले ही मंजूरी मिल चुकी है।

यह भी पढ़ें-Karnataka Crisis: झुकने को तैयार नहीं असंतुष्‍ट MLA, कुमारस्‍वामी कुछ मंत्रियों से ले सकते हैं इस्‍तीफा

बीजेपी का व्हिप

बीजेपी ( BJP ) ने अपने राज्यसभा के सभी सदस्यों को सोमवार और मंगलवार को सदन में उपस्थित रहने के लिए व्हिप जारी किया है।

व्हिप में कहा गया है कि राज्यसभा में कुछ अति महत्वपूर्ण कार्य पर चर्चा और विधेयक पारित होने वाले हैं। ऐसे में सदस्यों को अनिवार्य रूप से उच्च सदन में उपस्थित होकर सरकार के पक्ष का समर्थन करने को कहा गया है।

कर्नाटक पर चर्चा

लोकसभा में सोमवार को कर्नाटक ( Karnataka ) में जारी सियासी संकट का मुद्दा उठा। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ( rajnath singh ) ने विपक्ष की ओर से इस पर पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए कहा कि हमारी पार्टी का इसमें कोई लेना-देना नहीं है। हमारी पार्टी ने कभी हॉर्स ट्रेडिंग ( horse trading ) नहीं की और न ही करने का इरादा रखती है।

मोदी सरकार के 2.0 कार्यकाल में नवनिर्वाचित विदेश मंत्री एस जयशंकर ( S Jaishankar ) ने सोमवार को राज्यसभा सदस्यता की शपथ ली।

विदेश मंत्री ( foreign minister ) एस जयशंकर पिछले हफ्ते गुजरात से संसद के उच्च सदन के लिए निर्वाचित हुए हैं।

Show More
Shivani Singh
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned