script

गुजरात के कांग्रेस विधायकों को ठहराने वाले रिसॉर्ट पर 982 करोड़ का जुर्माना

Published: Jul 31, 2017 11:05:00 am

Submitted by:

ghanendra singh

गुजरात कांग्रेस के 44 विधायक बेंगलुरु के जिस इगलटन रिसॉर्ट में रुके हैं उस पर राज्य सरकार ने भूमि अतिक्रमण के मामले में 982 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है। 

Eagleton Resort fined

Eagleton Resort fined

बेंगलुरु: कांग्रेस के 44 विधायक बेंगलुरु के जिस इगलटन रिसॉर्ट में रुके हैं उसपर 982 करोड़ रुपए का जुर्माना लगा है। रिसॉर्ट पर 77 एकड़ भूमि अतिक्रमण को लेकर कर्नाटका सरकार की कैबिनेट ने बैठक के बाद इगलटन रिसॉर्ट को अतिक्रमण की गई भूमि को सरेंडर करने या फिर 982 करोड़ रुपए जुर्माने का आदेश दिया था। यह आदेश कांग्रेस के 42 विधायकों को यहां ठहरने से दो दिन पहले ही लगाया गया था।

77 एकड़ भूमि पर है अतिक्रमण
कर्नाटक के कानून मंत्री बी जयचंद ने कहा कि कैबिनेट की बैठक में बेंगलुरु के इगलटन रिसॉर्ट पर चर्चा हुई। रिसॉर्ट ने 77 एकड़ भूमि पर अतिक्रमण पर निर्माण किया है। सरकार ने इगलटन रिसॉर्ट से अतिक्रमण की गई जमीन को छोड़ने या फिर अतिक्रमण की गई जमीन के बाजार मूल्य जो कि 982 करोड़ रुपए है, वह जुर्माने तौर पर भरने को कहा है। कैबिनेट ने यह फैसला सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के आधार पर लिया है।

Image may contain: pool, sky, outdoor and nature


बीजेपी सरकार ने 82 करोड़ में किया था नियमित
इसी जमीन को लेकर 2012 में पिछली बीजेपी सरकार ने 82.6 करोड़ रुपए नियमितकरण शुल्क के बदले इगलटन रिसॉर्ट पर को 77 एकड़ जमीन देने के पक्ष में थी। लेकिन अब राज्य की कांग्रेस की सरकार सुप्रीम कोर्ट के आदेश को आधार पर बनाकर पिछली सराकर के फैसले को बदल रही है।

विश्व स्तरीय रिसॉर्ट है इगलटन 
बता दें कि इगलटन गोल्फ रिसॉर्ट देश का पहला विश्व स्तरीय रिसॉर्ट है। इसकी स्थापना वर्ष 2000 में आंध्र प्रदेश के व्यवसायी मेडा अशोक कुमार ने की थी। उनकी मृत्यु के बाद दो बेटे रिसॉर्ट का काम देख रहे हैं। मेडा परिवार के पास मैसूर में भी एक आलीशान रिसॉर्ट है। इगलटन रिसॉर्ट की शुरुआत प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन नीति के तहत इस होटल को 100 फीसदी टैक्स फ्री रखा गया था। जिसकी वजह से यह भारतीय और विदेशी पर्यटकों का पसंदीदा रिसॉर्ट बन गया।

Gujrat Congress MLAs

42 विधायकों पर रोज 7 लाख रुपए खर्च
बता दें कि गुजरात राज्यसभा चुनाव से पहले कांग्रेस में मची भगदड़ पार्टी 42 विधायकों को विमान से कांग्रेस शासित प्रदेश बेंगलुरु भेज दिया। इगलटन रिसॉर्ट में कांग्रेस विधायकों पर हर दिन 7 लाख रुपए खर्च किया जा रहा है। सूत्रों के अनुसार यहां लाए गए 42 विधायकों के लिए इस रिसॉर्ट के कम से कम 35 डिलक्स कमरे बुक किए गए हैं। जबकि हर कमरे का रेट 8 हजार से 10 हजार रुपए प्रतिदिन के हिसाब से है। ऐसे में लगभग 7 लाख रुपए रोज के पैकेज पर इन विधायकों को यहां रखा गया है। इसमें इनके लिए खाना, स्पा और अन्य सुविधाएं भी शामिल हैं। 

पटेल के लिए रिसॉर्ट में विधायक
रविवार को कांग्रेस ने यहां मीडिया के सामने अपने 42 विधायकों की परेड करवाई। कांग्रेस ने बीजेपी पर आरोप लगाया कि वो गलत तरीके से हम पर वार कर रही है और हम लोकतंत्र को बचाने के लिए लड़ाई लड़ रहे हैं। पार्टी के राज्यसभा कैंडिडेट अहमद पटेल को जीत के लिए 46 विधायकों का सपोर्ट चाहिए। असेंबली में कांग्रेस के 54 विधायक थे। इनमें से वाघेला समेत 7 विधायकों ने इस्तीफा दे दिया है। इस तरह अब उसके पास 47 विधायक बचे हैं।



ट्रेंडिंग वीडियो