scriptभड़काऊ पोस्‍ट पर लगाम: चुनाव आयोग ने सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म प्रमुखों को बुलाया | EC call social media platform chief interaction stress on these issues | Patrika News
राजनीति

भड़काऊ पोस्‍ट पर लगाम: चुनाव आयोग ने सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म प्रमुखों को बुलाया

चुनाव आयोग की सोशल मीडिया प्‍लेटफार्मों पर है पैनी नजर
चुनाव आचार संहिता और उस पर अमल को लेकर चर्चा संभव
अधिकारियों से दुरुपयोग रोकने को लेकर पूछे जा सकते हैं सवाल

नई दिल्लीMar 19, 2019 / 02:43 pm

Dhirendra

social media

चुनाव आयोग ने सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म प्रमुखो को बातचीत के लिए बुलाया, इन मुद्दों पर रहेगा जोर

नई दिल्‍ली। लोकसभा चुनाव की तारीखें घोषित करने के बाद चुनाव आयोग ने सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्मों पर दुष्‍प्रचार को रोकने का मन बना लिया है। मंगलवार को इस सिलसिले में बातचीत के लिए मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त सुनील अरोड़ा ने विभिन्‍न सोशल मीडिया कंपनियों के प्रमुखों को बुलाया है। इसका मकसद चुनावी मौसम में सोशल मीडिया पर दुष्‍प्रचार के जरिए विद्वेष की स्थिति को पैदा करने वाले संदेशों के प्रचार-प्रसार को नियंत्रित करना है, ताकि आदर्श चुनाव संहिता के अनुरूप चुनाव संपन्‍न कराना संभव हो सके।
TDP ने लोकसभा के 25 प्रत्‍याशियों की सूची जारी की, विधानसभा के 36 उम्‍मीदवारों का भी किया ऐलान

दुरुपयोग पर नकेल कसने की तैयारी

बता दें कि इस बार लोकसभा चुनाव के दौरान आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन न हो इसके लिए चुनाव आयोग पूरी तरह से सतर्क है। चुनाव अधिकारियों का कहना है कि सोशल मीडिया के बढ़ते दुरुपयोग की प्रवृत्ति पर चुनाव आयोग की पैनी नजर है।
इस सोच के तहत आयोग ने जिन सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म प्रमुखों को बुलाया है उनमें फेसबुक, वॉट्सऐप, टि्वटर, गूगल, शेयरचैट, इंस्‍टाग्राम और टिकटॉक आदि शामिल हैं। बताया जा रहा है कि बातचीत के सभी प्रमुखों से पूछा जाएगा कि उन्होंने आदर्श चुनाव आचार संहिता को लागू करने के लिए नियमों को सख्ती से लागू करने के लिए क्या उपाय किए हैं।
परिवर्तन रैली में किसानों से बोले राहुल गांधी, केंद्र में हमारी सरकार बनी तो किस…

आयोग ने पहली बार बुलाई ऐसी बैठक

बैठक में मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा, चुनाव आयुक्‍त अशोक लवासा और सुशील चंद्रा के साथ इंटरनेट ऐंड मोबाइल असोसिएशन ऑफ इंडिया के सीनियर अधिकारी भी मौजूद होंगे। देश में ऐसी मीटिंग पहली बार हो रही है जब चुनाव आयोग सभी सोशल मीडिया प्लैफॉर्म्स के भारतीय अधिकारियों से एकसाथ मिलेंगे।
दक्षिण के सुपरस्‍टार कमल हासन को लगा बड़ा झटका, सीके कुमरावेल ने पार्टी से दिया इस्‍तीफा

इन मुद्दों पर जोर

सोशल मीडिया प्‍लेटफार्म के अधिकारियों के साथ बातचीत में फेक न्यूज से जुड़ी शिकायतों के लिए अधिकारियों की नियुक्ति, फर्जी खबरों के लिए फैक्ट चेक और फेक न्यूज फैलानेवाले और अभद्र पोस्ट करनेवालों पर शिकंजा कसने के उपायों पर विचार किया जाएगा। सोशल मीडिया पर चलने वाले कैंपेन, वहां खर्च हो रहे पैसों पर कैसे नजर रखी जाए इस पर भी बातचीत हो सकती है।
https://twitter.com/hashtag/LokSabhaElections2019?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

Home / Political / भड़काऊ पोस्‍ट पर लगाम: चुनाव आयोग ने सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म प्रमुखों को बुलाया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो