हरियाणा-महाराष्ट्र के बाद झारखंड विधानसभा चुनाव की तैयारी में निर्वाचन आयोग, पंजाब-हिमाचल में उपचुनाव

हरियाणा-महाराष्ट्र के बाद झारखंड विधानसभा चुनाव की तैयारी में निर्वाचन आयोग, पंजाब-हिमाचल में उपचुनाव
,,

Navyavesh Navrahi | Publish: Sep, 21 2019 06:27:29 PM (IST) | Updated: Sep, 22 2019 08:35:35 AM (IST) राजनीति

  • पंजाब और हिमाचल विधानसभा उपचुनाव भी 21 अक्टूबर को
  • झारखंड में भी चुनाव की तैयारियां पूरी
  • झारखंड में सुरक्षा इंतजामों को परखकर ही होगी चुनाव तारीखों की घोषणा

महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा के साथ ये भी कयास लगाए जा रहे थे कि इस दौरान झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीखों की भी घोषणा कर दी जाएगी। लेकिन अब यह कयास लगने लगा है कि झारखंड विधानसभा का चुनाव नवंबर और दिसंबर में अपने समय पर ही होगा। हालांकि चुनाव आयोग ने इसके कोई स्पष्ट संकेत नहीं दिए हैं। पहले यह कयास लगाए जा रहे थे कि इन दोनों राज्यों के साथ ही झारखंड में भी विधानसभा चुनाव कराए जाएंगे। हालांकि झारखंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी विनय कुमार चौबे के अनुसार- झारखंड में चुनाव की तैयारियां करीब-करीब पूरी हो चुकी हैं।

दिल्ली: यूपी के किसानों ने खत्म किया प्रदर्शन, सरकार 5 मांगें मानी

चौबे के अनुसार- 'शुक्रवार को ही वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए अधिकारियों को चुनाव के लिए तैयार रहने को कहा गया था। तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं, लेकिन चुनाव की तिथियां दूर होने से पूरी टीम को और समय मिल गया है।'

चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र की 288 सीटों और हरियाणा की 90 सीटों के लिए विधानसभा चुनाव 21 अक्टूबर को कराने और नतीजे 24 अक्टूबर को घोषित करने का ऐलान किया। इस ऐलान के दौरान झारखंड में चुनाव को लेकर कोई स्पष्ट संकेत नहीं दिए। कयास यह भी लगाया जा रहा है कि झारखंड में सुरक्षा बलों की कमी के कारण यह चुनाव टाला गया है। झारखंड में अब सुरक्षा इंतजामों को परखकर ही चुनाव आयोग आगे चुनाव की घोषणा करेगा।

झारखंड के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी का कहना है कि चुनाव कराना चुनाव आयोग का काम है। चुनाव आयोग जब चाहेगा, तभी चुनाव होगा।

महाराष्ट्र-हरियाणा में 21 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव, 24 को होगी मतगणना

बता दें, झारखंड में पिछले विधानसभा चुनाव का परिणाम 23 दिसंबर, 2014 को आया था। इसके बाद रघुवर दास ने पूर्ण बहुमत मिलने के बाद 28 दिसंबर, 2014 को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। ऐसे में दास का कार्यकाल इस साल दिसंबर में पूरा हो रहा है।


पंजाब में 4 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव

कांग्रेस शासित पंजाब की चार विधानसभा सीटों पर उपचुनाव 21 अक्टूबर को होंगे। यहां जलालाबाद, दाखां, फगवाड़ा और मुकेरियां विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव होंगे। बता दें, जलालाबाद सीट पूर्व उपमुख्यमंत्री और अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल, दाखां की सीट आम आदमी पार्टी के एचएस फुल्का और फगवाड़ा की सीट भाजपा के सोम प्रकाश ने छोड़ दी थी। वहीं मुकेरियां सीट के विधायक कांग्रेस के रजनीश पब्बी का हाल ही में निधन हो गया था। यहां भी मतगणना 24 अक्टूबर को होगी। पंजाब में 117 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस के 78 विधायक हैं।

नीतीश कुमार पर तेजस्वी का पलटवार, कहा-आपके अंदर अकेले चुनाव लड़ने की हिम्मत नहीं

हिमाचल की 2 विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) शासित हिमाचल प्रदेश की दो विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव 21 अक्टूबर को ही होगा। यहां की धर्मशाला और पच्छाद सीटें क्रमश: किशन कपूर और सुरेश कश्यप के लोकसभा के लिए चुने जाने के बाद खाली हो गई थीं। 68 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा के पास 44 सीटें हैं।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned