script

मनी लॉन्ड्रिग केस: पी चिंदबरम के बेटे कार्ति के 5 ठिकानों पर ED ने मारा छापा

Published: Jan 13, 2018 12:27:57 pm

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारियों ने शनिवार को तड़के सुबह पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम के ठिकानों पर छापेमारी की।

Karti Chidambaram with P Chidambaram

नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारियों ने शनिवार को तड़के सुबह पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम के ठिकानों पर छापेमारी की। बताया जा रहा है कि यह रेड आईएनएक्स मीडिया से जुड़े मनी लॉन्डरिंग केस के संबंध में की गई। इस मामले में एजेंसी ने कार्ति चिदंबरम को 16 जनवरी को पेश होने के लिए नोटिस जारी किया है।

दिल्ली के जंगपुरा समेत पांच ठिकानों पर छापेमारी
खबरों की माने तो ईडी अधिकारियों ने दिल्ली और चेन्नई स्थित पांच जगहों पर छापेमारी की है। बताया जा रहा है कि यह छापेमारी आईएनएक्स मीडिया से जुड़े मनी लॉन्डरिंग केस से जुड़ी कथित अनियमितताओं के सिलसिले में की गई है। रेड की गई जगहों में से एक ठिकाना जंगपुरा यानी दिल्ली में है इसके अलावा चार अन्य चेन्नई में है।

साढ़े तीन घंटे तक की छानबीन
बता दें कि शनिवार सुबह करीब साढ़े सात बजे प्रवर्तन निदेशालय के पांच अधिकारी सुबह चिदंबरम के घर पहुंचे। लगभग साढ़े तीन घंटे जांच करके ईडी अधिकारियों ने सुबह 11 बजे तक यह छानबीन पूरी की। हालांकि इस दौरान उन्होंने मौके पर मौजूद मीडियाकर्मियों से बातचीत नहीं की और उनके किसी सवाल का जवाब नहीं दिया।

 

https://twitter.com/hashtag/FLASH?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/ANI/status/952055114277113859?ref_src=twsrc%5Etfw

चिंदबरम के वकील ने कहा जांच में अधिकारियों को कुछ नहीं मिला
प्राप्त जानकारी के अनुसार जब ईडी अधिकारी छानबीन कर रहे थे उस समय चिदंबरम या उनके बेटे कार्ति चेन्नई स्थित अपने घर पर नहीं थे। बहरहाल छापेमारी पूरी होने के बाद चिंदबरम के वकील ने जानकारी देते हुए कहा की अधिकारियों को जांच में कुछ नहीं मिला।

क्या है यह मामला?
गौरतलब है कि पिछले वर्ष मई में ईडी ने कार्ति और अन्य के खिलाफ ‘प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्डरिंग एक्ट’ के तहत एक केस दर्ज किया था। कार्ति 2007 में आईएनएक्स मीडिया लिमिटेड को विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड (एफआईपीबी) की मंजूरी आसान बनाने में अपनी भूमिका को लेकर जांच का सामना कर रहे हैं। उस दौरान उनके पिता पी. चिदंबरम केंद्रीय वित्तमंत्री थे। कार्ति पर एफआईपीबी की मंजूरी दिलाने में सहायता के लिए कथित तौर पर मुबंई की आईएनएक्स मीडिया (अब 9एक्स मीडिया) से 3.5 करोड़ रुपए प्राप्त करने का आरोप है। उस दौरान आईएनक्स के संचालक पीटर व इंद्राणी मुखर्जी थे।

ट्रेंडिंग वीडियो