scriptकांग्रेस अध्यक्ष के तौर पर राहुुल गांधी का एक वर्ष पूरा, नतीजों से मिल सकता है ‘तोहफा’ | Election 2018: Rahul Gandhi completed one year as a congress president | Patrika News

कांग्रेस अध्यक्ष के तौर पर राहुुल गांधी का एक वर्ष पूरा, नतीजों से मिल सकता है ‘तोहफा’

locationनई दिल्लीPublished: Dec 11, 2018 12:05:33 pm

Submitted by:

Saif Ur Rehman

रुझानों में आ रही बढ़त को देखते हुए कांग्रेस के खेमे में खुशी की लहर दौड़ गई है। इस जीत का सेहरा राहुल गांधी के सिर बांधा जाएगा।

Rahul gandhi

कांग्रेस अध्यक्ष के तौर पर राहुुल गांधी का एक वर्ष पूरा, नतीजों से मिल सकता है ‘तोहफा’

नई दिल्ली। राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष के तौर एक साल पूरा कर लिया है। आज ही के दिन उन्हें निर्विरोध अध्यक्ष चुना गया था। एक साल पूरे होने के दिन ही राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना के चुनाव के नतीजे आ रहे हैं। शुरुआती रुझाने में कांग्रेस को बढ़त मिल रही है। रुझानों के अनुसार कांग्रेस पांच में से तीन राज्यों में सरकार बनाती हुई नजर आ रही है। अगर कांग्रेस भाजपा को पस्त कर सत्ता पर काबिज होती है तो यह कांग्रेस के लिए 2019 से पहले किसी संजीवनी से कम नहीं है। साथ ही यह कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के लिए भी ‘जन्मदिन’ का तोहफा हो सकता है।
बता दें कि कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने कहा है कि राहुल गांधी आज ही के दिन पार्टी अध्यक्ष बने थे। नतीजे उनके लिए तोहफा हैं।

मतगणना स्थल से मायूस होकर लौट रहे भाजपा कार्यकर्ता, कांग्रेस नारों के साथ झूमने लगे
https://twitter.com/hashtag/Rajasthan?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

पांच राज्यों के चुनाव राहुल के लिए होंगे ‘तोहफा’
रुझानों को देखें तो मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में 15 साल के भाजपा शासन के बाद कांग्रेस जीत के करीब जाती दिख रही है। राजस्थान में भी कांग्रेस सत्ता पर काबिज हो सकती है। वहीं तेलंगाना और मिजोरम में कांग्रेस भाजपा को पस्त करती हुई नजर आ रही है। पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव को 2019 के लोकसभा चुनाव का सेमीफाइनल माना जा रहा है। ऐसे में कांग्रेस अध्यक्ष के तौर पर राहुल गांधी को पहले ही जन्मदिन का तोहफा मिल सकता है।
14 साल से सक्रिय राजनीति में राहुल

राहुल गांधी ने राजनीति में 2004 में प्रवेश किया था। उस वक्त वे अमेठी से लोकसभा चुनाव जीतकर संसद पहुंचे थे। बाद में राहुल गांधी को 2007 में कांग्रेस में संगठन महासचिव की जिम्मेदारी सौंपी गई। इस दौरान कांग्रेस 10 साल तक सत्ता में रही, लेकिन राहुल कभी भी मनमोहन सिंह की कैबिनेट में शामिल नहीं रहे और वे पार्टी के मोर्चे से ही राजनीति करते रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो