scriptचुनाव आयोग ने कहा- दिसम्बर में ही होंगे गुजरात विधानसभा चुनाव | Election commission says Gujrat would poll in December | Patrika News

चुनाव आयोग ने कहा- दिसम्बर में ही होंगे गुजरात विधानसभा चुनाव

locationनई दिल्लीPublished: Oct 10, 2017 08:42:03 pm

Submitted by:

amit2 sharma

आयोग ने राज्य के दो दिन के दौरे पर की तैयारियों की समीक्षा

Election commission officials in Gujrat

Election commission officials in Gujrat

अहमदाबाद. चुनाव आयोग ने कहा है कि गुजरात में विधानसभा चुनाव दिसम्बर महीने में होंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त ए. के. जोति ने मंगलवार को संवाददाता सम्मेलन में जोर देकर कहा कि राज्य विधानसभा के चुनाव दिसम्बर महीने में ही होंगे। हालांकि आखिरी निर्णय आयोग बाद में लेगा। उन्होंने कहा कि राज्य विधानसभा का कार्यकाल 22 जनवरी 2018 तक खत्म होना है।
यह पूछे जाने पर कि भाजपा ने शादी के सीजन को देखते हुए आयोग से 14 दिसम्बर से 14 जनवरी के बीच चुनाव कराए जाने की मांग की है, जोति ने कहा कि उन्हें इस तरह का सुझाव मिला है, लेकिन चुनाव की तारीखों को लेकर निर्णय बाद में होगा। साथ ही चुनाव कितने चरणों में होंगे, इसका फैसला भी चुनाव आयोग समीक्षा के बाद ही करेगा।
चुनाव की तैयारियों की समीक्षा को लेकर गुजरात दौरे पर आए जोति ने कहा कि गुजरात विधानसभा चुनाव में पहली बार सभी 182 सीटों पर ईवीएम-वीवीपैट के साथ चुनाव होगा। इसमें मतदाता पेपर पर अपने प्रत्याशी का नाम व चुनाव चिह्न भी देख सकेंगे। कोई भी प्रत्याशी किसी भी मतदान केन्द्र पर काउंटिंग के दौरान वीवीपैट पेपर स्लीप की गुहार लगा सकता है।
आयोग ने यह भी निर्णय लिया है कि सभी विधानसभा सीट पर एक मतदान केन्द्र पर पाइलट आधार पर एकाएक वीवीपैट का स्लीप काउंट करेगा। यह गोवा के बाद पहला ऐसा चुनाव होगा जहां की सभी सीटों पर ईवीएम-वीवीपैट से चुनाव कराए जाएंगे।
यह भी पढ़ें : पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध से नाराज भाजपा नेता मुफ्त में बांटेंगे पटाखे, Paytm से इकट्ठा किये 1.5 लाख

पूरी तरह महिलाओं का मतदान केन्द्र

आयोग ने पहली बार यह निर्णय लिया है कि इस चुनाव में 182 विधानसभा सीटों के एक मतदान केन्द्र पूरी तरह महिलाओं की ओर से संचालित किया जाएगा। इसमें सारे मतदान व पुलिस स्टाफ महिलाएं होंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो