चुनाव आयोग ने कहा- दिसम्बर में ही होंगे गुजरात विधानसभा चुनाव

amit sharma

Publish: Oct, 10 2017 08:42:03 (IST)

Political
चुनाव आयोग ने कहा- दिसम्बर में ही होंगे गुजरात विधानसभा चुनाव

आयोग ने राज्य के दो दिन के दौरे पर की तैयारियों की समीक्षा

अहमदाबाद. चुनाव आयोग ने कहा है कि गुजरात में विधानसभा चुनाव दिसम्बर महीने में होंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त ए. के. जोति ने मंगलवार को संवाददाता सम्मेलन में जोर देकर कहा कि राज्य विधानसभा के चुनाव दिसम्बर महीने में ही होंगे। हालांकि आखिरी निर्णय आयोग बाद में लेगा। उन्होंने कहा कि राज्य विधानसभा का कार्यकाल 22 जनवरी 2018 तक खत्म होना है।
यह पूछे जाने पर कि भाजपा ने शादी के सीजन को देखते हुए आयोग से 14 दिसम्बर से 14 जनवरी के बीच चुनाव कराए जाने की मांग की है, जोति ने कहा कि उन्हें इस तरह का सुझाव मिला है, लेकिन चुनाव की तारीखों को लेकर निर्णय बाद में होगा। साथ ही चुनाव कितने चरणों में होंगे, इसका फैसला भी चुनाव आयोग समीक्षा के बाद ही करेगा।

यह भी पढ़ें : राहुल बोले- RSS में शॉर्ट्स पहनी महिलाओं को देखा है, बीजेपी ने कहा, माफ़ी मांगे नहीं तो गुजरात से भी होगा पत्ता साफ़

VVPAT लगे EVM से होंगे चुनाव

चुनाव की तैयारियों की समीक्षा को लेकर गुजरात दौरे पर आए जोति ने कहा कि गुजरात विधानसभा चुनाव में पहली बार सभी 182 सीटों पर ईवीएम-वीवीपैट के साथ चुनाव होगा। इसमें मतदाता पेपर पर अपने प्रत्याशी का नाम व चुनाव चिह्न भी देख सकेंगे। कोई भी प्रत्याशी किसी भी मतदान केन्द्र पर काउंटिंग के दौरान वीवीपैट पेपर स्लीप की गुहार लगा सकता है।
आयोग ने यह भी निर्णय लिया है कि सभी विधानसभा सीट पर एक मतदान केन्द्र पर पाइलट आधार पर एकाएक वीवीपैट का स्लीप काउंट करेगा। यह गोवा के बाद पहला ऐसा चुनाव होगा जहां की सभी सीटों पर ईवीएम-वीवीपैट से चुनाव कराए जाएंगे।

यह भी पढ़ें : पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध से नाराज भाजपा नेता मुफ्त में बांटेंगे पटाखे, Paytm से इकट्ठा किये 1.5 लाख

पूरी तरह महिलाओं का मतदान केन्द्र

आयोग ने पहली बार यह निर्णय लिया है कि इस चुनाव में 182 विधानसभा सीटों के एक मतदान केन्द्र पूरी तरह महिलाओं की ओर से संचालित किया जाएगा। इसमें सारे मतदान व पुलिस स्टाफ महिलाएं होंगी।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned