scriptदेश के तीन राजनीतिक दलों से छिन सकता है राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा, चुनाव आयोग आज सुनाएगा फैसला | Election Commission take decision on three National Party | Patrika News

देश के तीन राजनीतिक दलों से छिन सकता है राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा, चुनाव आयोग आज सुनाएगा फैसला

locationनई दिल्लीPublished: Aug 14, 2019 03:37:13 pm

देश की तीन नेशनल पार्टियों पर मंडरा रहा खतरा
जा सकता है राष्ट्रीय पार्टी का तमगा
Election Commission भेज चुका कारण बताओ नोटिस

Election
नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के दौरान पश्चिम बंगाल में बीजेपी को कड़ी टक्कर देने वाली तृणमूल कांग्रेस ( TMC ) से राष्ट्रीय पार्टी का तमगा छिन सकता है। सिर्फ टीएमसी नहीं इसके साथ-साथ राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ( NCP ) और कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया ( CPI ) से राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा छिन सकता है। दरअसल बुधवार को तीनों पार्टियों पर चुनाव आयोग ( Election Commission Of India ) अपना फैसला सुना सकता है।
आपको बता दें कि पिछले दिनों चुनाव आयोग ने इन तीनों पार्टियों को कारण बताओ नोटिस जारी किया था। इस नोटिस में आयोग ने पूछा था कि इनके प्रदर्शन के आधार पर क्यों न इनका राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा खत्म कर दिया जाए।
देश के एक राज्य ने किया स्वतंत्रता दिवस का बहिष्कार, केंद्र सरकार को दी बड़ी चुनौती

Mamta
देश की तीन बड़ी पार्टियों पर राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा हटने का खतरा मंडरा रहा है। चुनाव आयोग TMC, NCP और CPI से राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा छिन सकता है।
यह कहता है नियम
दरअसल निर्वाचन प्रतीक आदेश 1968 पर गौर करें तो इसके मुताबिक किसी भी राजनीतिक पार्टी को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा तब मिलता है, जब उसके उम्मीदवार लोकसभा या विधानसभा चुनाव में चार या इससे ज्यादा राज्यों में कम से कम 6 फीसदी वोट प्राप्त करें।
यही नहीं इन पार्टियों के लोकसभा में कम से कम चार सांसद जरूर होने चाहिए। इसके अलावा कुल लोकसभा सीटों में से 2 फीसदी सीटें तीन अलग-अलग राज्यों से होनी चाहिए।

साथ ही कुल लोकसभा सीटों की कम से कम दो प्रतिशत सीटें होनी चाहिए और इसके उम्मीदवार कम से कम तीन राज्यों से आने चाहिए।
ncp
राहुल गांधी ने बिना किसी शर्त जम्मू-कश्मीर आने की इच्छा जताई, राज्यपाल से पूछा कब आ सकता हूं?

यही वजह है कि लोकसभा चुनाव के बाद से ही चुनाव आयोग इन पार्टियों से नोटिस के जरिये पूछ रहा है कि क्यों न इनका राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा समाप्त किया जाए।
इसी सिलसिले में आज ईसी फैसला भी सुना सकता है।

इन दलों के पास है राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा
कांग्रेस, बीजेपी, टीएमसी, सीपीआई, माकपा, एनसीपी, नेशनल पीपुल्स पार्टी ऑफ मेघालय और बीएसपी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो