script

चुनाव आयोग ने जारी की पहले चरण की अधिसूचना, 91 सीटों पर चुनावी दंगल शुरू

locationनई दिल्लीPublished: Mar 18, 2019 12:56:38 pm

11 अप्रैल में होगा पहले चरण का मतदान
प्रत्‍याशी 28 मार्च तक ले सकते हैं नाम वापस
आंध्र की सभी लोकसभा सीटों पर होगा चुनाव

loksabha election

लोकसभा चुनाव: पहले चरण के 91 सीटों के लिए चुनाव आयोग आज जारी करेगा अधिसूचना

नई दिल्‍ली। लोकसभा चुनाव कराने की औपचारिक प्रक्रिया पहले चरण की 91 सीटों पर चुनाव आयोग द्वारा अधिसूचना जारी होनेे के साथ ही शुरू हो जाएगी। आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम विधानसभाओं की सभी विधानसभा सीटों और ओडिशा की 147 सीटों में से 28 सीटों के लिए अधिसूचना भी आज ही जारी होगी। बता दें कि सात चरण के चुनाव के पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल को होगा।
आज भी लालू के बिना अधूरी है देश की राजनीति

नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि 25 मार्च
चुनाव आायोग द्वारा अधिसूचना जारी होने के बाद उम्मीदवार सोमवार से ही नामांकन पत्र भर सकेंगे। इस चरण में 20 राज्यों और संघ शासित प्रदेशों की 91 सीटों के लिए नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि 25 मार्च है। इस बार 543 लोकसभा सीटों के लिए सात चरणों में मतदान होगा। पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल को होगा। नामांकन पत्रों की जांच 26 मार्च को होगी। उम्मीदवार अपना नाम 28 मार्च तक वापस ले सकते हैं। सभी सात चरणों की मतगणना 23 मई को होगी।
पहले चरण में आंध्र की सभी सीटों पर होगा चुनाव
पहले चरण में आंध्र प्रदेश की सभी 25 सीटें, उत्तर प्रदेश की आठ, महाराष्ट्र की सात, असम और उत्तराखंड की पांच-पांच सीटें, बिहार और ओडिशा की चार-चार सीटें होंगी। अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, पश्चिम बंगाल और जम्मू और कश्मीर की दो सीटों पर भी पहले चरण में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लद्दाख की एक-एक सीट पर मतदान होगा।
फिर गरमा सकता है EVM का मुद्दा, विपक्षी दलों के नेता देंगे वोटों का सत्‍यापन VVP…

अंतिम चरण का चुनाव 19 मई को
आपको बता दें कि मुख्य चुनाव आयुक्त ने 10 मार्च को देशभर में आदर्श आचार संहिता को तत्काल प्रभाव से लागू करने की घोषणा की थी। दूसरा चरण 18 अप्रैल को, तीसरा चरण 23 अप्रैल को, चौथा चरण 29 अप्रैल को, पांचवां चरण 6 मई को, छठा चरण 12 मई को और सातवां चरण 19 मई को मतगणना के साथ होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो