script

BJP में शामिल विदेश मंत्री एस जयशंकर मंगलवार को गुजरात से राज्यसभा के लिए भरेंगे नामांकन

locationनई दिल्लीPublished: Jun 25, 2019 07:35:40 am

Submitted by:

Shivani Singh

मोदी सरकार में S Jaishankar को बनाया गया है विदेश मंत्री
30 मई को Jaishankar को दिलाई गई थी मंत्री पद की शपथ
2015 में एस जयशंकर को बनाया गया था विदेश सचिव

S Jaishankar

नई दिल्ली। विदेश मंत्री एस.जयशंकर ( External Affairs Minister S Jaishankar ) सोमवार को औपचारिक रूप से भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए। विदेश मंत्री एस जयशंकर गुजरात से राज्यसभा सीट के लिए भाजपा के उम्मीदवार होंगे। भाजपा ने गुजरात से राज्यसभा के दो उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं। गुजरात से भाजपा के दूसरे उम्मीदवार जुगल जी माथुर ठाकोर होंगे। एस.जयशंकर मंगलवार को गुजरात से राज्यसभा के लिए नामांकन भरेंगे।

 

यह भी पढ़ें

जानिए कौन हैं पूर्व विदेश सचिव एस जयशंकर, मोदी कैबिनेट में मिली जगह

 

https://twitter.com/ANI/status/1143179433030721538?ref_src=twsrc%5Etfw

25 दिन बाद जयशंकर ने पार्टी की सदस्यता ली

बता दें कि मोदी कैबिनेट में शामिल होने के 25 दिन बाद जयशंकर को पार्टी की सदस्यता दिलाई गई। भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जे.पी.नड्डा ( JP Nadda ) ने पार्टी में शामिल होने बाद पूर्व विदेश सचिव का पार्टी कार्यालय में स्वागत किया। इस दौरान राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, विदेश राज्यमंत्री वी.मुरलीधरन और भाजपा सांसद भूपेंद्र यादव भी मौजूद थे। बता दें कि जयशंकर को 30 मई को मंत्री पद की शपथ दिलाई गई थी।

https://twitter.com/DrSJaishankar?ref_src=twsrc%5Etfw
किसी भी सदन के सदस्य नहीं

जयशंकर अभी संसद के किसी भी सदन के सदस्य नहीं हैं। बीजेपी अध्यक्ष और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह , केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद और स्मृति ईरानी के लोकसभा चुनाव जीतने के बाद राज्यसभा की तीन सीटें खाली हो गई हैं।
2015 में बने विदेश सचिव

PM मोदी पर विवादित बयान के लिए अधीर ने मांगी माफी, संसद के रिकॉर्ड से भी हटाया गया

 S jaiyshankar

बता दें कि एस जयशंकर 1977 बैच के आईएफएस अधिकारी हैं। वह जनवरी 2015 से जनवरी 2018 तक विदेश सचिव रहे और मोदी के पहले कार्यकाल में विदेश नीति को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। जयशंकर विदेश मामलों में अच्छी पकड़ रखने वाले काफी तेज-तर्रार अफसर माने जाते हैं। उन्होंने संयुक्त राज्य अमरीका , चीन और चेक गणराज्य में भारतीय राजदूत और सिंगापुर में उच्चायुक्त के रूप में कार्य किया है।

ट्रेंडिंग वीडियो