scriptफेसबुक ने फिर चलाया चाबुक, नमो ऐप से जुड़ी कंपनी के 15 पेज और अकाउंट भी हटाए | Facebook removed 15 pages and accounts linked to Modis NaMo app company | Patrika News

फेसबुक ने फिर चलाया चाबुक, नमो ऐप से जुड़ी कंपनी के 15 पेज और अकाउंट भी हटाए

locationनई दिल्लीPublished: Apr 02, 2019 09:06:30 am

Submitted by:

Chandra Prakash

फेसबुक की स्पैम पेज और अकाउंट पर कार्रवाई
कांग्रेस के बाद नमो एप के भी पेज और अकाउंट हटाए गए
विज्ञापन देकर बूस्ट कराते थे मनचाही पोस्ट

Facebook

फेसबुक ने फिर चलाया चाबुब, नमो ऐप से जुड़ी कंपनी के 15 पेज और अकाउंट भी हटाए

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव से पहले स्पैम पेज के खिलाफ फेसबुक ने एक बड़ा कदम उठाया है। कंपनी ने अपने प्लेटफॉर्म से ‘नमो एप’ से संबंधित 15 स्पैम फेसबुक पेज और खाते हटा दिए हैं। बताया गया है कि ये सभी पेज आईटी फर्म सिल्वर टच के थे। यही कंपनी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘नमो ऐप’ से भी जुड़ी हुई है। इससे पहले कांग्रेस पार्टी से जुड़े लोगों से संबंधित 687 स्पैम फेसबुक पेज और खाते भी हटाए गए हैं।

मोदी का उमर अब्दुल्ला पर पलटवार, क्या आप हिंदुस्तान में 2 प्रधानमंत्री चाहते हैं

https://twitter.com/ANI/status/1112703109493653505?ref_src=twsrc%5Etfw

विज्ञापन पर खर्च किए थे 48 लाख

फेसबुक साइबर सिक्योरिटी पॉलिसी प्रमुख नेथनील ग्लेशर ने इसे लेकर एक बयान जारी किया है। ग्लेशर ने बताया कि कंपनी सिल्वर बीजेपी समर्थित ‘द इंडिया आई’ पेज का भी संचालन करती है। सिल्वर टच ने फेसबुक पर विज्ञापन पर 48 लाख रुपए खर्च किए। वहीं कांग्रेस की 687 स्पैम पेज पर विज्ञापन के लिए करीब 27 लाख रुपए खर्च किए गए थे।

मनचाही पोस्ट बूस्ट करने के लिए होता था पेज

ग्लेशर ने कहा कि इनमें से ज्यादातर को उसकी स्वचालित प्रणाली ने पहचान करके हटाया गया है। लोगों ने फर्जी खातों का इस्तेमाल करके और अपनी विषय-वस्तु प्रसारित करने के लिए विभिन्न ग्रुपों में शामिल होकर अपने पेज पर भागीदारी बढ़ाई है। अलावा पाकिस्तान से चल रहे 103 पेज, ग्रुप और अकाउंट्स को भी फेसबुक और इंस्टाग्राम के प्लेटफॉर्म से हटाया गया है।

कांग्रेस और भाजपा समर्थित इन पेजों और खातों के अलावा फेसबुक ने अपने नियमों का उल्लंघन करने वाले 321 पेजों और खातों को भी हटाया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो