scriptअरविंद केजरीवाल पर लगा कथित अश्लील फिल्म देखने का आरोप, जाने पूरी सच्चाई | fact check of Arvind Kejriwal so called allegations like porn film | Patrika News

अरविंद केजरीवाल पर लगा कथित अश्लील फिल्म देखने का आरोप, जाने पूरी सच्चाई

locationनई दिल्लीPublished: Jan 03, 2019 05:29:52 pm

Submitted by:

Chandra Prakash

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर कथित तौर पर अश्लील वीडियो देखने और उसे लाइक करने का आरोप लगा है।

fact check

अरविंद केजरीवाल पर लगा कथित अश्लील फिल्म देखने का आरोप, जाने इसके पीछे की पूरी सच्चाई

नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर अर्थ का अनर्थ बनने में जरा भी वक्त नहीं लगता है। फेसबुक और ट्विटर जैसे प्लेटफॉर्म पर लोग धड़ल्ले से आधी अधूरी जानकारी शेयर कर अफवाह फैलाने में शामिल हो जाते हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से जुड़ी ऐसी ही एक खबर सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है। जिसमें दावा किया जा रहा है कि केजरीवाल ने ट्विटर पर तथाकथित अश्लील वीडियो लाइक किया है। इसके बाद तो यूजर्स केजरीवाल को ट्रोल करना शुरु कर चुके हैं।

fact check

कपिल मिश्रा ने ट्वीट किया वीडियो

दरअसल आम आदमी पार्टी से निष्कासित विधायक कपिल मिश्रा ने गुरुवार सुबह एक 13 सेकेंड का वीडियो ट्वीट किया। जिसके कैप्शन में उन्होंने लिखा कि ‘दिल्ली के सीएम केजरीवाल जी ट्विटर पर पोर्न वीडियो देखते हुए पकड़े गए। कल रात ट्विटर पर पोर्न वीडियो लाइक कर रहे थे। लाना था पूर्ण स्वराज, लेकर बैठे पोर्न स्वराज’। मिश्रा के इस ट्वीट को खबर लिखे जाने तक करीब 75 हजार लोग देख चुके हैं। इसके अलावा चार हजार से अधिक रिट्विट और आठ हजार लाइक मिल चुके हैं।

बीजेपी और अकाली नेताओं ने भी किया ट्रोल

सीएम केजरीवाल के ट्विटर टाइम लाइन से जुड़े इस वीडियो को सिर्फ कपिल मिश्रा ही नहीं बल्कि बीजेपी के कई नेताओं ने भी शेयर किया है। दिल्ली बीजेपी प्रवक्ता तेजिंदर पाल सिंह बग्गा और अकाली दल के नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने कुछ ऐसा ही एक वीडियो शेयर किया है। जहां इसे अबतक करीब 50 हजार लोग देख चुके हैं। सभी ने अपने ट्वीट में केजरीवाल पर पोर्न देखने का आरोप लगाया है।

fact check

केजरीवाल ने कहां देखा ये वीडियो

पत्रिका की पड़ताल में पता चला कि अरविंद केजरीवाल ने बुधवार की रात इस वीडियो को लाइक किया है। ये वीडियो ऑस्ट्रेलियाई मूल की लेखिका और यूके में पेशे से वकील हेलेन डेल के आधिकारिक हैंडल @_HelenDale से शेयर किया गया है। जिसे उनकी टाइन लाइन पर अबतब 70 लाख से ज्यादा लोग देख चुके हैं। हेलेन ने वीडियो के कैप्शन में लिखा था कि ये वीडियो इंटरनेट पर बहुत ज़्यादा पसंद किया जा रहा है लेकिन ये कोई पोर्न क्लिप नहीं है।

fact check

क्या है वीडियो की सच्चाई

कुछ और पड़ताल के बाद पता चला कि हेलेन डेल ने जो वीडियो शेयर किया है। उसमें दिख रहा शख्स जापान के मशहूर कॉमेडियन कोजुहाए जुएकूसा हैं। वे पिछले 10 सालों से स्टेज कॉमेडी करते हैं और कई जापानी टीवी शोज में भी हिस्सा ले चुके हैं। जुएकूसा को खाने की टेबल पर इस्तेमाल होने वाले कपड़े के साथ स्टंट करने के लिए भी जाना जाता है। बताना जरुरी है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने अपने अंतरराष्ट्रीय मापदंडों के अनुसार कॉमेडियन कोजुहाए जुएकूसा के वीडियो को एक तरह की कला मानते हुए पोर्न (अश्लीलता) की श्रेणी से बाहर रखा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो