scriptकर्नाटक में कुमारस्वामी को कुर्सी का डर, मध्य प्रदेश में नाथ पर भी कमल का साया | final election result 2019 live updates : Karnataka cm kumarswami called cabinet meeting congress get in trouble | Patrika News

कर्नाटक में कुमारस्वामी को कुर्सी का डर, मध्य प्रदेश में नाथ पर भी कमल का साया

locationनई दिल्लीPublished: May 24, 2019 10:53:18 pm

प्रचंड जीत के बाद भाजपा की दो राज्यों पर नजर
कर्नाटक में मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने बुलाई बैठक
लोकसभा चुनाव में पार्टी के प्रदर्शन पर होगी चर्चा

congress
नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2019 में एक बार फिर मोदी लहर सुनामी बनकर लौटी है। इस सुनामी का सबसे बड़ा नुकसान यूपीए को उठाना पड़ा है। हालांकि बड़े घटक दल कांग्रेस ने पिछली बार की तुलना में प्रदर्शन कुछ बेहतर किया है लेकिन अब उसके सामने बड़ी चुनौती अपने राज्यों को बचाने की है। जी हां कांग्रेस पहले से ही अपने दो राज्यों को लेकर डांवा डोल स्थिति बनी हुई है। ये दो राज्य हैं कर्नाटक और मध्य प्रदेश। मोदी सरकार को दोबारा पूर्णबहुमत देख कर्नाटक के मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने आज औपचारिक बैठक बुलाई है।

कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की करारी हार के बाद सीएम कुमारस्वामी को अपनी कुर्सी का डर सता रहा है। यही वजह है कि शुक्रवार को एचडी कुमारस्वामी ने कैबिनेट की अनौपचारिक बैठक बुलाई है। हालांकि इस बैठक का मकसद लोकसभा चुनाव नतीजों में पार्टी के बुरे प्रदर्शन की समीक्षा करना बताया जा रहा है। मंत्रियों को भेजे गए एक पत्र में कहा गया, कि शुक्रवार को विधान सौध में कैबिनेट हॉल में दिन में साढ़े 12 बजे एक अनौपचारिक बैठक आयोजित की जाएगी। खास बात यह है कि इस बैठक में जेडीएस और कांग्रेस दोनों दलों के सदस्य लोकसभा नतीजों के साथ गठबंधन के आगे की राह पर चर्चा करेंगे।
प्रचंड जीत के बाद भाजपा की कैबिनेट बैठक आज, भंग की जाएगी 16वीं लोकसभा


कर्नाटक विधानसभा का गणित
224 सीटों वाले कर्नाटक विधानसभा चुनाव में भाजपा 104 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनी। हालांकि बहुमत साबित नहीं कर पाई और सरकार नहीं बनी। वहीं कांग्रेस ने 78 सीटों पर जीत दर्ज की थी, जबकि जेडीएस 37 सीटें जीतने में कामयाब रहा था। इसी चुनाव में बहुजन समाज पार्टी ने 1 और अन्य के खाते में दो सीटें आई थीं। प्रदेश में फिलहाल कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की सरकार है। भाजपा को बहुमत के लिए 8 विधायकों की जरूरत है। भाजपा के येदियुरप्पा पहले ही कह चुके हैं की करीब 20 विधायक उनके संपर्क में हैं। अब लोकसभा चुनाव में भाजपा ने यहां शानदार जीत दर्ज की है। ऐसे में कांग्रेस गठबंधन वाली कांग्रेस सरकार को विधायक टूटने का डर सता रहा है। अपने विधायकों को बचाना बड़ी चुनौती है।
मध्य प्रदेश पर भी संकट के बादल
कांग्रेस के लिए एक तरफ जहां कर्नाटक चिंता का कारण है वहीं मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार भी खतरा मंडरा रहा है। लोकसभा चुनाव के नतीजों में यहां भाजपा ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है। मध्य प्रदेश के वरिष्ठ पत्रकार पंकज श्रीवास्तव ने बताया कि भाजपा मध्य प्रदेश विधानसभा में सरकार बनाने में बहुत कम अंतर से चूकी थी। तब से लगातार भाजपा यहां सरकार बनाने की जुगत में लगी है। दरसअल भाजपा के महासचिव और अमित शाह के खास माने जाने वाले प. बंगाल के प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय पहले ही बयान दे चुके हैं ऊपर से इशारा मिला तो वे कभी मध्यप्रदेश में तख्तापलट कर सकते हैं।
एमपी में आंकड़ों का खेल
231 सीटों वाली मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2018 में कांग्रेस ने 113 सीटों पर कब्जा जमाया जबकि सत्ता पर काबिज भाजपा को 109 सीटें मिलीं। चार निर्दलीय, दो बसपा और एक सीट सपा ने जीती।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो