पूर्व नौसेना अध्यक्ष सुशील कुमार का निधन, सेना के अस्‍पताल में ली अंतिम सांस

  • दिल्‍ली के रेफरल अस्‍पताल में चल रहा था इलाज
  • 1998 से 2000 तक नौसेना प्रमुख के पद पर रहे थे

By: Dhirendra

Updated: 27 Nov 2019, 02:20 PM IST

नई दिल्‍ली। भारतीय नौसेना के पूर्व प्रमुख एडमिरल सुशील कुमार का बुधवार सुबह सैन्य अस्पताल में निधन हो गया। जानकारी के मुताबिक वह कुछ समय से बीमार चल रहे थे। एडमिरल सुशील कुमार 79 वर्ष के थे। राजधानी दिल्ली स्थित सेना अनुसंधान और रेफरल अस्पताल में उन्होंने अंतिम सांस ली। बीमारी के चलते उनका निधन हो गया। सुशील कुमार 1998 से 2000 तक नौसेना प्रमुख रहे थे।

सुशील कुमार ने अपनी किताब में ए प्राइममिनिस्टर टू रीमेम्बर: मेमोरीज ऑफ ए मिलिट्री चीफ में कई दिलचस्प खुलासे किए थे। उनकी किताब पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के रक्षा संबंधी फैसलों को लेकर थी। कारगिल युद्ध के दौरान एडमिरल सुशील कुमार नौसेना प्रमुख थे और उस दौरान अटल बिहारी वाजपेयी सरकार थी।

एडमिरल सुशील कुमार ने अपनी किताब में लिखा कि संसद हमले के बाद पूर्व अटल बिहारी वाजपेयी ने सर्जिकल स्ट्राइक की तरह ही पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) में हमला करने की रणनीति बनाई थी लेकिन फिर उन्होंने इस फैसले को टाल दिया था।

किताब में एडमिरल सुशील कुमार ने लिखा था कि 1999 की कारगिल की लड़ाई अटल बिहारी वाजपेयी की सबसे सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक थी। एडमिरल सुशील कुमार ने देश के सामरिक नुकसान को शानदार जीत में बदलने का श्रेय अटल बिहारी वाजपेयी को दिया था।

Dhirendra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned