scriptगन्ना किसानों को बोनस भुगतान नहीं कर रही है सरकार: मोदी  | Government not paying bonus to sugarcane farmers: Modi | Patrika News

गन्ना किसानों को बोनस भुगतान नहीं कर रही है सरकार: मोदी 

Published: Apr 19, 2015 09:04:00 pm

सुशील कुमार मोदी ने कहा कि राज्य सरकार गन्ना किसानों को भी घोषित बोनस का भुगतान नहीं कर रही है  

पटना। बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने आज कहा कि राज्य सरकार केवल धान उत्पादक किसानों को ही नहीं बल्कि गन्ना किसानों को भी घोषित बोनस का भुगतान नहीं कर रही है । मोदी ने यहां कहा कि राज्य सरकार ने गन्ना किसानों को प्रति क्वींटल पांच रूपये का बोनस दिए जाने की घोषणा की थी लेकिन सरकार की उपेक्षापूर्ण रवैये के कारण किसानों को इससे वंचित होना पड़ रहा है । उन्होंने कहा इसी तरह वर्तमान पेराई सत्र समाप्त होने के बावजूद चीनी मिलों पर किसानों का 593 करोड़ रूपए बकाया है। पूर्व उप मुख्यमंत्री ने राज्य सरकार से मांग की कि वह चीनी मिल मालिकों पर दबाव डाल कर गन्ना किसानों को अविलंब भुगतान कराए । बकाए राशि का भुगतान नहीं हो पाने और मौसम की मार से बिहार के किसान परेशान है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने किसानों को प्रति क्वींटल पांच रूपये बोनस देने और उसे सीधे उनके खाते में जमा कराने की घोषणा की थी।

मोदी ने कहा कि पेराई सत्र समाप्त हो जाने के बावजूद बोनस मद की राशि सरकारी खजाने मे पड़ी रह गई और किसान अब तक बोनस के भुगतान से वंचित है। इसी तरह धान खरीद पर प्रति क्वींटल 300 रूपए बोनस का भुगतान भी कि सानो को नहीं हो पाया है तथा पिछले दिसम्बर माह में राज्य मंत्रिमंडल की स्वीकृति के बावजूद इस मद के 500 करोड़ रूपए की निकासी सरकारी खजाने से नहीं हो पाई है। पूर्व उप मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा चीनी मिलों को प्रति क्वींटल गन्ना पेराई पर खरीद कर में 1.75 पैसे क्षेत्रीय कमीशन में 4.50 पैसे तथा नगद अनुदान के तौर पर 16.75 पैसे समेत कुल 32.50 पैसे की राहत दी गई है। इसके साथ ही मिलों के घाटे को ध्यान में रखकर छोए की कीमत में 100 रूपए की वृद्धि तथा गन्ना मूल्यों को पिछले वर्ष के समतुल्य रखा गया । उन्होंने कहा कि इसक बावजूद चीनी मिले किसानों के 593 करोड़ रूपए का भुगतान नहीं कर पाई है। मोदी ने कहा कि राज्य सरकार गन्ना किसानों के बकाए के भुगतान के लिए चीनी मिल मालिकों पर दबाव बनाए और तत्काल प्रति क्वींटल गन्ना पर देय पांच रूपए बोनस की राशि खजाने से जारी कर भुगतान करे । राज्य सरकार की अनदेखी और उपेक्षा से प्रदेश के किसानों में भारी आक्रोश है जिसका खामियाजा राज्य सरकार को आने वाले दिनों में भुगतना होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो