scriptJ&K- राज्यपाल ने मुफ्ती महबूबा को सरकार बनाने का न्योता दिया | Governor n.n Vohra invites pdp chief mehbooba mufti to form the government in jammu and kashmir | Patrika News

J&K- राज्यपाल ने मुफ्ती महबूबा को सरकार बनाने का न्योता दिया

Published: Apr 02, 2016 11:20:00 pm

भाजपा ने जम्मू-कश्मीर में महबूबा के नेतृत्व वाली सरकार बनाने के लिए समर्थन पत्र कल राज्यपाल को सौंपा था।

Mehbooba Mufti

Mehbooba Mufti

श्रीनगर। जम्मू कश्मीर के राज्यपाल एनएन वोहरा ने पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती को राज्य में सरकार बनाने का न्योता दिया है। अब महबूबा मुफ्ती 4 अप्रैल को राज्य की पहली महिला मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले सकती हैं।

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, राज्यपाल ने शनिवार को महबूबा को सरकार बनाने का न्योता दिया। प्रवक्ता ने बताय कि भाजपा और पीडीपी के बीच सरकार बनाने को लेकर हुई बातचीत, और उसके बाद प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सहित दोनों दलों की ओर से मिले संदेशों के आधार पर महबूबा को राज्यपाल ने आमंत्रित किया है। उन्होंने कहा कि शपथ ग्रहण समारोह सोमवार, चार अप्रैल को जम्मू, राजभवन में होना तय है। भाजपा ने जम्मू-कश्मीर में महबूबा के नेतृत्व वाली सरकार बनाने के लिए समर्थन पत्र कल राज्यपाल को सौंपा था।

आधिकारिक सूत्रों की मानें तो महबूबा, उप मुख्यमंत्री मनोनीत डॉ निर्मल सिंह और अन्य मंत्री सोमवार को राजभवन में पूर्वाह्न11 बजे शपथ ग्रहण करेंगे। महबूबा शपथग्रहण करने से एक दिन पहले रविवार को जम्मू पहुंचेंगी तथा मंत्रालय के गठन और पदों के बंटवारे पर पार्टी नेताओं और भाजपा विधायक दल के नेता डॉ निर्मल सिंह से चर्चा करेंगी। नयी सरकार के गठन के मद्देनजर पीडीपी के पुनर्गठन के लिए पार्टी नेतृत्व के साथ भी वह बैठक करेंगी।

जानकारी के मुताबिक भाजपा ने भी अपने राष्ट्रीय महासचिव राम माधव के नेतृत्व में अपने पार्टी नेतृत्व की बैठक में शपथग्रहण की तारीख चार अप्रैल रखे जाने पर मुहर लगा दी है। राम माधव बैठक के लिए शुक्रवार की शाम को जम्मू पहुंचे थे। डॉ निर्मल सिंह के आवास पर पार्टी कोर ग्रुप की बैठक हुई और मंत्रियों तथा पदों से संबंधित सूची को अंतिम रूप दिया गया।

महबूबा के पीडीपी विधायक दल की नेता चुने जाने के 2 दिन के बाद पीडीपी और बीजेपी ने 26 मार्च को सरकार गठन का दावा पेश किया था। पिछले साल 1 मार्च से इस साल 7 जनवरी तक 10 महीने पीडीपी-बीजेपी गठबंधन सरकार की अगुआई करने वाले उनके पिता मुफ्ती मोहम्मद सईद के इंतकाल के बाद महबूबा ने गठबंधन सरकार के मुख्यमंत्री के रूप में कार्यभार संभालने को लेकर अनिच्छा जताई थी। वह केंद्र सरकार से इस बात का आश्वासन चाहती थीं कि पिछले साल दोनों पार्टियों द्वारा तैयार किए गए न्यूनतम साझा कार्यक्रम (सीएमपी) का कार्यान्वयन किया जाएगा। महबूबा जम्मू-कश्मीर विशिष्ट विश्वास बहाली पर भी कुछ उपाय चाहती थीं।

हालांकि, 22 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उनकी मुलाकात के बाद राज्य में सरकार गठन पर 2 महीने से चला आ रहा गतिरोध खत्म हो गया। प्रधानमंत्री के साथ अपनी बैठक को महबूबा ने सकारात्मक करार दिया था और कहा था कि अब वह संतुष्ट हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो