script10% सवर्णों को आरक्षण देने वाला गुजरात बनेगा पहला राज्य, रोजगार और शिक्षा में मिलेगा रिजर्वेशन | Gujarat CM Rupani implement 10 reservation government jobs and educa | Patrika News

10% सवर्णों को आरक्षण देने वाला गुजरात बनेगा पहला राज्य, रोजगार और शिक्षा में मिलेगा रिजर्वेशन

locationनई दिल्लीPublished: Jan 13, 2019 05:23:08 pm

Submitted by:

Prashant Jha

सामान्य वर्ग में आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को शिक्षा और रोजगार में मोदी सरकार ने 10 फीसदी आरक्षण देने का ऐलान किया है।

modi government

10% सवर्णों को आरक्षण देने वाला गुजरात बनेगा पहला राज्य, रोजगार और शिक्षा में मिलेगा रिजर्वेशन

गांधीनगर: आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्गों को 10 फीसदी आरक्षण की मंजूरी मिलने के बाद गुजरात में सोमवार से लागू किया जाएगा। गुजरात देश का पहला राज्य होगा जहां 10 फीसदी आरक्षण सबसे पहले लागू किया जाएगा। गौरतलब है कि लोकसभा और राज्यसभा से सवर्ण आरक्षण विधेयक पारित होने के बाद 12 जनवरी को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने भी मंजूरी दे दी। अब सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्रालय एक हफ्ते के भीतर इस कानून से जुड़े प्रावधानों को अंतिम रूप देगा।

https://twitter.com/ANI/status/1084387690538127360?ref_src=twsrc%5Etfw

राष्ट्रपति से मिली मंजूरी

सामान्य वर्ग के आर्थिक रुप से पिछड़े लोगों को नौकरी और शिक्षा में 10 फीसदी आरक्षण देने के फैसले पर मोदी कैबिनेट ने 7 जनवरी को मुहर लगाई थी। अगले दिन 8 जनवरी को इसके लिए लोकसभा में संविधान का 124वां संशोधन विधेयक 2019 पेश किया गया। लंबी चर्चा के बाद यह पास हो गया। 9 जनवरी को राज्यसभा में बिल पारित हुआ था। सामान्य वर्ग में आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को शिक्षा और रोजगार में मोदी सरकार ने 10 फीसदी आरक्षण देने का ऐलान किया है।

इन लोगों को मिलेगा लाभ

गौरतलब है कि संविधान में आरक्षण का फॉर्मूला सुप्रीम कोर्ट के तय सीमा से ज्यादा हो गया। सुप्रीम कोर्ट ने 50 फीसदी आरक्षण देने का आदेश दिया है। लेकिन सवर्ण आरक्षण से यह आंकड़ा पार हो गया। सवर्ण आरक्षण का लाभ उन लोगों को मिलेगा जिनकी की सालाना आमदनी 8 लाख से कम होगी , जिनके पास खेती की 5 एकड़ से कम जमीन होगी। साथ ही आवासीय भूमि 1000 वर्ग फीट से कम होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो