scriptकांग्रेस को अब सुप्रीम कोर्ट से भी झटका, VVPAT पर्चियों का वोटों से नहीं होगा मिलान | Gujarat election SC dismisses Congress plea verify VVPAT to EVM votes | Patrika News

कांग्रेस को अब सुप्रीम कोर्ट से भी झटका, VVPAT पर्चियों का वोटों से नहीं होगा मिलान

Published: Dec 15, 2017 03:09:02 pm

Submitted by:

Chandra Prakash

गुजरात विधानसभा को लेकर जारी संग्राम पर अब कांग्रेस को सुप्रीम कोर्ट से भी बड़ा झटका लगा है।

evm
नई दिल्ली। गुजरात विधानसभा को लेकर जारी संग्राम पर अब कांग्रेस को सुप्रीम कोर्ट से भी बड़ा झटका लगा है। कोर्ट ने कांग्रेस की उस मांग को सिरे से खारिज कर दिया, जिसमें गुजरात कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव की 25 फीसदी VVPAT पर्चियों का वोटों से मिलान करने की मांग की थी। कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट ने मांग की थी कि वो चुनाव आयोग को इस संबंध में निर्देश जारी करे।
No data to display.एग्जिट पोल में बीजेपी सरकार
गुरुवार को गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे दौर का मतदानसमाप्त होने के बाद टेलीविजन चैनलों पर दिखाए गये एग्जिट पोल के अनुसार राज्य में एक बार फिर बीजेपी की सरकार बन रही है। इसमें कांग्रेस को 70 से 80 सीट मिलने का अनुमान जताया गया है। जबकि बीजेपी को पूर्ण बहुमत की बात कही गई है।

कांग्रेस ने की थी EVM की शिकायत
बता दें कि गुजरात चुनाव के दोनों चरणों में ईवीएम की खराबी की खबरे आई थीं। कांग्रेस ने कई बूथों को लेकर चुनाव आयोग से शिकायत तक की थी। कांग्रेस ने कहा था कि ईवीएम मशीनों को हैक करके नतीजों को प्रभावित करने की कोशिश हो रही है।

EC ने आरोपों को नकारा
दूसरे चरण के चुनाव के बाद गुजरात के मुख्य निर्वाचन अधिकारी बी. बी. स्वैन ने कहा, “हमें चुनाव में अहमदाबाद, पंचमहल , पाटण, खेड़ा, बनासकांठा व मेहसाणा जिले से ब्लुटूथ कनेक्टिविटी की शिकायत मिली थी। हमारे इंजीनियर ने ऐसी शिकायतों का कोई आधार नहीं पाया। स्वैन ने कहा, “विश्नगर के हसनपुर व सावली में झड़प की दो घटनाएं हुईं, लेकिन दोनों घटनाओं का चुनाव से कुछ लेना-देना नहीं था। इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन में किसी खास पार्टी का बटन नहीं दबने की शिकायत के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, “हमें ऐसी कई शिकायतें मिली और जब हमारे अधिकारी व इंजीनियर इस मामले को चेक कर रहे थे तो उस दौरान मानक संचालन प्रक्रिया अपनाई गई। हमें ऐसी शिकायतों का कोई आधार नहीं मिला ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो