scriptगुजरात चुनाव कोई भी जीते लेकिन हार गई मर्यादा | gujrat elections 2017 leaders gave many controversial statements | Patrika News

गुजरात चुनाव कोई भी जीते लेकिन हार गई मर्यादा

Published: Dec 15, 2017 09:22:21 am

Submitted by:

ashutosh tiwari

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रहे मणिशंकर अय्यर ने प्रधानमंत्री मोदी पर नीच और असंयमित शब्दों का इस्तेमाल कर हमला किया।

Narendra Modi,Rahul Gandhi,Gujarat elections,Gadar Gujarat ka
नई दिल्ली. भारतीय राजनीति में भाषा की मर्यादा भंग किए जाने का इतिहास जब कभी लिखा जाएगा तो गुजरात विधानसभा चुनाव अभियान शीर्ष पर रहेगा। इस चुनाव में विरोधियों के लिए नीच से लेकर खिलजी की औलाद तक ऐसे-ऐसे शब्दों का प्रयोग किया गया जिन्हें सभ्य समाज सुनना तक पसंद नहीं करता, लेकिन शब्दकोष से ढूंढ-ढूंढ कर लाए गए ऐसे शब्दों ने खूब सुर्खियां बटोरी।
चुनाव अभियान शुरू होते ही मैदान में उतरे कांग्रेस और भाजपा के नेताओं ने प्रारंभिक दौर में हालांकि संयम रखने की कोशिश की, लेकिन सोशल मीडिया पर जैसे ही (विकास पागल हो गया) स्लोगन लोकप्रिय हुआ, नेताओं का जुबान पर काबू समाप्त हो गया और वे विरोधियों को असंसदीय शब्दों से नवाजने लगे।
कांग्रेस की सोशल मीडिया टीम ने जहां प्रधानमंत्री को केन्द्र में रखकर मीम बनाए और उन्हें तू चाय बेच कहकर मर्यादा को सड़क पर ला दिया। वहीं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रहे मणिशंकर अय्यर ने प्रधानमंत्री मोदी पर नीच और असंयमित शब्दों का इस्तेमाल कर हमला किया।
इस बीच भाजपा के उत्तरप्रदेश से सांसद साक्षी महाराज ने राहुल गांधी को खिलजी की औलाद कह दिया तो उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंदिरों में राहुल के बैठने के स्टाइल को नमाजी स्टाइल बताकर उन्हें एक समुदाय विशेष से जोडऩे की कोशिश की तो अन्य नेताओं ने भी उन्हें बाबर का वंशज बता दिया।
कोयला घोटाला: मधु कोड़ा ने कोर्ट में रखी ये मांग, 16 दिसंबर को सुनाई जाएगी सजा

पीएम भी नहीं चूके
चुनाव अभियान में पीएम ने भी शाब्दिक मर्यादा का ख्याल नहीं रखा। राहुल गांधी के सोमनाथ मंदिर जाने पर पीएम ने उन्हें ताना दिया कि यह मंदिर उनके परनाना ने नहीं बनाया तो राहुल के कांग्रेस अध्यक्ष बनने पर भी उन्होंने उन्हें औरंगजेब करार दिया। उनके मनमोहन सिंह पर पाकिस्तान से मिलकर अपने खिलाफ साजिश रचने के आरोप से लोग सबसे ज्यादा आहत हुए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो