कांग्रेस ने PM Modi से कहा, बिना घबराए बोलिए कि चीन ने जमीन ली है और हम कार्रवाई करेंगे

  • पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी ( india china standoff galwan valley ) में भारत-चीन की सेना में हुई थी हिंसक ( india-china dispute ) झड़प।
  • कांग्रेस पार्टी ( Congress Party ) ने शहीद 20 जवानों को लेकर स्पीकअप फॉर जवान अभियान चलाया। सोनिया गांधी ( Congress President Sonia Gandhi ) ने साधा निशाना।
  • राहुल गांधी ( Rahul Gandhi) , प्रियंका गांधी ( Priyanka Gandhi ), पी चिदंबरम ( P Chidambaram ) ने पीएम ( pm modi ) से किया सवाल।

 

नई दिल्ली। पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी ( india china standoff galwan valley ) में भारत-चीन की सेना में हुई हिंसक झड़प ( india-china dispute ) में शहीद 20 जवानों को लेकर कांग्रेस ( Congress Party ) ने स्पीकअप फॉर जवान अभियान चलाया है। इस अभियान के तहत कांग्रेस पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Congress President Sonia Gandhi ) ने एक वीडियो संदेश जारी किया। वहीं, राहुल गांधी ने भी पीएम मोदी पर हमला बोला और कहा कि बिना घबराए बोलिए कि चीन ने जमीन ली है और हम कार्रवाई करेंगे।

India-China Dispute: चीन में मारे गए सैनिकों के परिजन बेबस, ना नाम और ना सम्मान

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया ने वीडियो संदेश में कहा कि पीएम ( pm modi ) कहते हैं कि चीन ने घुसपैठ नहीं की। लेकिन दूसरी ओर केंद्रीय रक्षा मंत्रालय और विदेश मंत्रालय इस बात पर चर्चा करते रहते हैं। आज जब हम अपने शहीदों को श्रद्धांजलि दे रहे हैं तो भारत यह जानना चाहता है कि 20 सैनिक क्यों और कैसे मारे गए।"

वहीं, स्पीकअप फॉर जवान अभियान के तहत कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ( Rahul Gandhi ) ने एक बार फिर चीन का मुद्दे उठाते हुए केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना साधा है। पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने इस मुद्दे पर एक बार फिर सीधे तौर पर पीएम मोदी से सवाल किया है।

इस संबंध में राहुल गांधी ने एक वीडियो संदेश जारी कर कहा, "हिंदुस्तान के वीर शहीदों को मेरा नमन। पूरा देश मिलकर, एक साथ, एक होकर, सेना के साथ और सरकार के साथ खड़ा है। मगर एक बहुत जरूरी सवाल उठा है।"

उन्होंने आगे कहा, "कुछ दिन पहले हमारे प्रधानमंत्री जी ने कहा था कि हिंदुस्तान की एक इंच जमीन किसी ने नहीं ली। कोई हिंदुस्तान के अंदर नहीं आया। मगर सुनने को मिल रहा है, लोग कह रहे हैं, सैटेलाइट फोटोग्राफ्स में दिखाई दे रहा है, लद्दाख की जनता कह रही है, आर्मी के रिटायर्ड जनरल्स कह रहे हैं कि चीन ने हमारी जमीन छीनी है। एक जगह नहीं बल्कि तीन जगह चीन ने हमारी जमीन छीनी है।"

CBSE Exams Update: NEET 2020 और JEE 2020 जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं का क्या होगा?

राहुल ने सवाल किया, "प्रधानमंत्री जी आपको सच बोलना ही पड़ेगा। देश को बताना पड़ेगा। घबराने की कोई जरूरत नहीं है। अगर आप कहेंगे कि जमीन नहीं गई और सचमुच में जमीन गई है, तो चीन का फायदा होगा। हमें मिलकर इनसे लड़ना है। उनको उठाकर वापस फेंकना है, निकालना है, तो आपको सच बोलना पड़ेगा। बिना घबराए-बिना डरे, आप बोलिए कि हां, चीन ने जमीन ली है और हम कार्रवाई करने जा रहे हैं। पूरा देश आपके साथ खड़ा है। और आखिरी सवाल- हमारे जो भी शहीद हैं, उनको बिना हथियार किसने भेजा और क्यों भेजा?"

दूसरी तरफ वरिष्ठ कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ( P Chidambaram ) ने इस संबंद में कहा, "सरकार को इन सवालों का जवाब देना चाहिए। कैसे चीनी सैनिकों ने भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ की और किसने उन्हें कब्जा करने की अनुमति दी? सरकार ने हमारे 20 जवानों को निहत्थे जाने की कैसे अनमुति दी?"

2100 चीनी फाइटर के मुकाबले भारत के पास 850 लड़ाकू विमान, फिर भी Air War में IAF है मजबूत

जबकि कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ( Priyanka Gandhi ) ने कहा, "भारत के लोग जानना चाहते हैं कि आपने (पीएम) हमारे निहत्थे सैनिकों को चीनी सैनिकों का सामना करने के लिए क्यों भेजा। जिस जमीन पर उन्होंने अपनी जान गंवाई, वह हमारी जमीन है। हम आपको, अपनी जमीन चीन को नहीं देने देंगे। पीएम मोदी को पूछे गए सवालों के जवाब देने हैं।"

pm modi
Show More
अमित कुमार बाजपेयी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned