scriptइनवेस्‍टर्स समिट: पीएम मोदी ने कहा- आजादी के बाद जीएसटी सबसे बड़ा टैक्‍स सुधार कार्यक्रम | Investor Summit: PM Modi said GST biggest tax reform program till date | Patrika News

इनवेस्‍टर्स समिट: पीएम मोदी ने कहा- आजादी के बाद जीएसटी सबसे बड़ा टैक्‍स सुधार कार्यक्रम

Published: Oct 07, 2018 02:01:34 pm

Submitted by:

Dhirendra

जीएसटी की वजह से आगामी वर्षों में भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था को मजबूती मिलेगी। साथ ही पारदर्शिता को बढ़ावा मिलेगा।

pm modi

इनवेस्‍टर्स समिट: पीएम मोदी ने कहा- आजादी के बाद जीएसटी सबसे बड़ा टैक्‍स सुधार कार्यक्रम

नई दिल्‍ली। पीएम नरेंद्र मोदी रविवार को एक दिन के दौरे पर आज देहरादून पहुंचे। वहां पर इन्वेस्टर्स समिट का उद्घाटन करते हुए इस अवसर पर निवेशकों और उद्योगपतियों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत में चौतरफा विकास का दौर तेजी से जारी है। उन्‍होंने कहा कि आजादी के बाद कराधान व्‍यवस्‍था के क्षेत्र में जीएसटी सबसे बड़ा टैक्‍स सुधार है। उन्‍होंने कहा कि दुनिया के अधिकांश देशों ने सरकार के इन सुधार कार्यक्रमों को साहसिक पहल बताया है। विश्‍व के सर्वोच्‍च वित्तीय संस्‍थानों ने सरकार के इस पहल का स्‍वागत किया है। पीएम ने कहा कि इससे आगामी वर्षों में भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था को मजबूती मिलेगी। साथ ही पारदर्शिता को बढ़ावा मिलेगा।
कारोबार करना आसान
उन्‍होंने इनवेस्‍टर्स समिट में कहा कि टैक्‍स से जुड़े कानूनों में सुधार की प्रक्रिया जारी है। सरकार की योजना इसे आगे भी जारी रखने की है। उन्‍होंने कहा कि नोटबंदी और जीएसटी लागू करने से भारत में कारोबार करना आसान हुआ है। यही वजह है कि निवेशकों ने पिछले कुछ वर्षों में पहले की तुलना में भारत में कारोबार करने में ज्‍यादा रुचि दिखाई है। आधारभूत ढांचों का जिक्र करते हुए कहा कि देश के कई शहरों में नई मेट्रो लाइन, रेलवे लाइन, हाई स्‍पीड ट्रेनों पर तेजी से काम हुआ है। मेट्रो, रेलवे और सड़कों के विकास को बढ़ावा दिया गया है। उन्‍होंने कहा कि व्‍यावसाय शुरू करने के लिए हमारी सरकार ने अनुकूल माहौल को तैयार करने पर सबसे ज्‍यादा जोर दिया है। उन्‍होंने कहा कि ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के तहत कारोबार शुरू करने की प्रक्रिया को बहुत सरल कर दिया गया है। 1450 से अधिक नियमों को समाप्‍त कर दिया गया है जो कारोबारी विस्‍तार की राह में बाधक बने हुए थे। इतना ही नहीं दुनिया भर के कारोबारियों को बेहतर हवाई सुविधा मुहैया कराने के लिए एविएशन सेक्‍टर में भी सुधार कार्यक्रमों पर बल दिया गया है।
सीएम ने दी पीएम को बधाई
इनवेस्‍टर्स समिट में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने प्रधानमंत्री को चैम्पियन ऑफ द अर्थ अवॉर्ड के लिए बधाई दी है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की सोच से ही इस प्रदेश का विकास हुआ है। उत्तराखंड इंडस्ट्रीज के लिए अच्छी जगह है। दो दिनों के इस कार्यक्रम में कई केंद्रीय मंत्री भी शामिल होंगे। आपको बता दें कि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, रेलवे मंत्री पीयूष गोयल, कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद, हरसिमरत कौर भी कार्यक्रम में शामिल होंगी। केंद्रीय मंत्री अलग-अलग सेशनों में निवेशकों के समक्ष अपना विचार रखेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो