scriptजम्मू-कश्मीर में निकाय चुनाव की तारीखों का ऐलान, 8 अक्टूबर से चार चरण में होंगे मतदान | Jammu Kashmir Municipal Elections Date Announced Voting will be held in 4 phases | Patrika News

जम्मू-कश्मीर में निकाय चुनाव की तारीखों का ऐलान, 8 अक्टूबर से चार चरण में होंगे मतदान

Published: Sep 15, 2018 10:00:16 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

20 अक्टूबर को जम्मू-कश्मीर निकाय चुनाव के नतीजे घोषित किए जाएंगे।

Jammu Kashmir Local Polls

jammu kashmir election commission

श्रीनगर। तमाम विवादों के बाद आखिरकार जम्मू-कश्मीर में निकाय चुनावों की तारीखों का ऐलान हो गया है। शुक्रवार को राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव की तारीखों का ऐलान किया। जम्मू-कश्मीर में निकाय चुनाव 8 अक्टूबर से शुरू होंगे और 16 अक्टूबर को खत्म होंगे। इस दौरान चार चरणों में मतदान होगा। इस ऐलान के साथ ही जम्मू-कश्मीर में आचार संहिता भी लागू हो गई है।

8 अक्टूबर से चार चरण में होंगे निकाय चुनाव

राज्य निर्वाचन आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त शालीन काबरा के मुताबिक, 8 अक्टूबर को पहले चरण का मतदान होगा, जबकि 10 अक्टूबर को दूसरे और 13 अक्टूबर को तीसरे चरण के लिए वोट डाले जाएंगे। आखिर में चौथे चरण की वोटिंग 16 अक्टूबर को होगी। सभी चरणों के मतदान खत्म होने के बाद 20 अक्टूबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे। निर्वाचन आयोग ने बताया कि मतदान का समय सुबह 7 बजे से लेकर दोपहर 2 बजे तक रहेगा।

पीडीपी और नेशनल कॉन्फ्रेंस ने कर दिया है चुनाव का बहिष्कार

आपको बता दें कि राज्य में चुनावों की तारीख का ऐलान होने से पहले ही निकाय चुनाव विवादों में रहे हैं। राज्य की दो सबसे बड़ी पार्टियों ने चुनाव का बहिष्कार करने का ऐलान पहले ही कर दिया है। पीडीपी और नेशनल कॉन्फ्रेंस ने निकाय चुनाव के बहिष्कार का ऐलान कर दिया था। फारूक अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती ने संविधान के अनुच्छेद 35 ए का मसले को लेकर निकाय चुनाव नहीं लड़ने का ऐलान किया था। दोनों दलों का कहना है कि धारा 35 ए को लेकर जब तक राज्य के लोगों की शंका का समाधान नहीं होता तब तक वो चुनाव नहीं लड़ेंगे, क्योंकि राज्य में अनिश्चता का माहौल है।

क्या कहा था महबूबा मुफ्ती ने?

चुनाव के बहिष्कार का ऐलान करते हुए पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने कहा था कि सुप्रीम कोर्ट में पंचायत चुनावों को 35 ए मामले से जोड़ने की स्थिति ने लोगों के दिमाग में आशंका पैदा की है। पार्टी इसलिए सरकार से इस अवसर पर चुनाव कराने के फैसले की समीक्षा करने का आग्रह करती है।

https://twitter.com/hashtag/JammuAndKashmir?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो