scriptप्लेन क्रैश नहीं, ताईपे में एक सैन्य हॉस्पिटल में हुई थी नेताजी की मौत | Japanese interpreter diary confirms Netaji plan crash theory | Patrika News

प्लेन क्रैश नहीं, ताईपे में एक सैन्य हॉस्पिटल में हुई थी नेताजी की मौत

Published: Feb 07, 2016 02:12:00 pm

एक वेबसाइट पर जारी सूचना के मुताबिक एक जापानी दुभाषिये ने दावा किया है कि नेताजी की मौत 1945 में ताईपे के एक सैन्य हॉस्पिटल में हुई थी

Bose

Bose

लंदन। नेताजी सुभाष चंद्र बोस की मौत का रहस्य सुलझ नहीं पा रहा है। अब हाल ही बोस के आखिरी दिनों को बयां करने के लिए शुरू की गई एक वेबसाइट पर जारी सूचना के मुताबिक एक जापानी दुभाषिये ने दावा किया है कि नेताजी की मौत 1945 में ताईपे के एक सैन्य हॉस्पिटल में हुई थी।

बोसफाइल्स डॉट इन्फो वेबसाइट के मुताबिक बोस के साथ 1943 से 1945 के बीच दुभाषिये रहे काजुनोरी कुनीजुका अभी तक जीवित हैं। कुनीजुका ने 18 अगस्त 1945 को ताइवान एक विमान दुर्घटना के बाद बोस की मौत होने के बारे में अपनी डायरी में बोस के आखिरी दिनों का ग्राफिक विवरण दिया है। वेबसाइट के मुताबिक जापान के प्रतिष्ठ सनकेई शिमभुन अखबार के लंदन एंकर नोबुरु ओकाबे ने उस डायरी की प्रति दी है, जोकि जापानी भाषा में है। बोस के पोते और वेबसाइट बनाने वाले आशीष राय ने बताया कि डायरी के मैटर को वे ट्रांसलेट क रा आने वाले समय में इसके प्रासंगिक अंशों को जारी करेंगे।

क्या दावा करते हैं 98 वर्षीय कानीजुका
आखिरी दिनों में बोस के मित्र रहे कानीजुका अब जापान के कोबे में एक वृद्धाश्रम में रह रहे हैं। एंकर ओकाबे के मुताबिक वह कानीजुका से मिले और विमान हादसे के बाद ताईपेई में जापानी सैन्य हॉस्पिटल में नेताजी की मौत होने के बारे में तथ्यों को सत्यापित किया।

बता दें कि कानीजुका जापानी सेना के एक अधिकारी थे। वह बचे हुए उन 7 लोगों में शामिल थे जो दुर्घटनाग्रस्त होने वाले विमान में सवार थे। 98 वर्ष के हो चुके कानीजुका के मुताबिक नेताजी के दुर्घटना में घायल होने के बाद मौत हुई थी। डायरी में उल्लिखित बातों के मुताबिक विमान के ताईपे से उड़ान भरने के शीघ्र बाद जापानी बमवर्षक विमान ने फौरन ही नियंत्रण खो दिया और एक्सीडेंट हो गया। जिसके बाद नेताजी को ताईपे में एक सैन्य हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो