scriptझारखंड चुनाव : पांचवें चरण में 1 बजे तक 49 फीसदी मतदान | Jharkhand Assembly Election 49% Voting at 1 PM | Patrika News

झारखंड चुनाव : पांचवें चरण में 1 बजे तक 49 फीसदी मतदान

locationनई दिल्लीPublished: Dec 20, 2019 02:51:45 pm

Jharkhand Assembly Election पांचवें चरण का मतदान जारी
दोपहर 1 बजे तक 49 फीसदी वोटिंग
कई दिग्गजों की साख दांव पर

jharkhand-min-1.jpg
नई दिल्ली। झारखंड ( Jharkhand Assembly Election ) में शुक्रवार पांचवें और अंतिम चरण के लिए 16 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान हो रहा है। मतदान शांतिपूर्ण तरीके से चल रहा है, और दोपहर एक बजे तक 49.01 फीसद मतदान दर्ज किया गया है। राज्य निर्वाचन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि राज्य के संथाल परगना क्षेत्र में स्थित 16 सीटों के लिए सुबह सात बजे से मतदान शुरू हुआ।
दोपहर एक बजे तक सबसे ज्यादा महेशपुर सीट पर 59.38 फीसदी मतदान दर्ज हुआ है। उन्होंने कहा कि एक बजे तक औसतन 49.01 फीसदी मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर चुके हैं।

उन्होंने कहा कि अभी तक कहीं से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। कई क्षेत्रों में मतदान को लेकर उत्साह का माहौल है तथा मतदान केंद्रों में महिलाओं की लंबी कतार लगी है। उन्होंने कहा कि कुछ मतदान केंद्रों पर ईवीएम खराब होने की सूचना मिली थी, जिसे तुरंत ठीक कर दिया गया। उन्होंने कहा कि मतदान को लेकर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं।
पीएम मोदी की रैली पर आतंकी हमले का अलर्ट, इन नेताओं के नाम भी शामिल

इस चरण में 29 महिला उम्मीदवारों सहित कुल 237 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं, जिनकी किस्मत का फैसला 40,05,287 मतदाता करेंगे।
16 सीटों में से सात अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं, जिनमें बोरियो, बरहेट, लिट्टीपाड़ा, महेशपुर, शिकारीपाड़ा, दुमका और जामा शामिल हैं। जबकि अन्य राजमहल, पाकुड़, नाला, जामताड़ा, जरमुंडी, महगामा, पोड़ैयाहाट, सारठ और गोड्डा सामान्य श्रेणी की सीटें हैं। सबसे ज्यादा 26 उम्मीदवार जरमुंडी सीट पर हैं, जबकि पोड़ैयाहाट सीट पर केवल सात उम्मीदवार चुनावी दौड़ में हैं।
ये 16 सीटें साहेबगंज, पाकुड़, दुमका, जामताड़ा, देवघर और गोड्डा जिलों में हैं। इन सीटों के बीच पांच सीटों बोरियो, बरहेट, लिट्टीपाड़ा, महेशपुर और शिकारीपाड़ा में अपराह्न् तीन बजे तक मतदान होगा और शेष 11 सीटों पर मतदान शाम पांच बजे तक होगा।
प्रमुख उम्मीदवारों में राज्य मंत्री राज पालीवर, लुईस मरांडी और रणधीर सिंह और कांग्रेस, झामुमो और राजद के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार हेमंत सोरेन शामिल हैं, जो दुमका और बरहेट दो सीटों से चुनावी मैदान में हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो