scriptझारखंड चुनाव में JMM गठबंधन को बहुमत, हेमंत सोरेन दोनों जगहों से चुनाव जीते | jharkhand assembly election result jmm congress bjp | Patrika News

झारखंड चुनाव में JMM गठबंधन को बहुमत, हेमंत सोरेन दोनों जगहों से चुनाव जीते

locationनई दिल्लीPublished: Dec 24, 2019 09:58:00 am

Submitted by:

Prashant Jha

झारखंड मुक्ति मोर्चा गठबंधन विधानसभा चुनाव में स्पष्ट जनादेश मिलता दिख रहा है और नई सरकार बनाने के लिए तैयार हैं।

झारखंड चुनाव में JMM गठबंधन को बहुमत, हेमंत सोरेन दोनों जगहों से चुनाव जीते

झारखंड चुनाव में JMM गठबंधन को बहुमत, हेमंत सोरेन दोनों जगहों से चुनाव जीते

नई दिल्ली। झारखंड विधानसभा की 81 सीटों पर चुनाव परिणाम आ रहे हैं। झारखंड मुक्ति मोर्चा गठबंधन विधानसभा चुनाव में स्पष्ट जनादेश मिलता दिख रहा है और नई सरकार बनाने के लिए तैयार हैं। झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो)-कांग्रेस-राष्ट्रीय जनता दल (राजद) गठबंधन ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है। हेमंत सोरेन का मुख्यमंत्री बनाना तय हो गया है। चुनाव आयोग ने 67 सीटों पर नतीजे घोषित कर दिए हैं।

JMM-कांग्रेस 41 सीटों पर जीत दर्ज की है। महागठबंधन ने जादुई आंकड़ा पार कर लिया है। महागठबंधन 41 सीटें पर जीत दर्ज कर ली। हेमंत सोरेन दुमका और बरहेट सीट से चुनाव जीत गए।

ये भी पढ़ें: झारखंड चुनाव परिणाम: जीत के बाद JMM नेता हेमंत सोरेन बोले- ‘ये महागठबंधन की जीत’

https://twitter.com/hashtag/JharkhandAssemblyResults?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

रघुवर दास ने इस्तीफा सौंपा

रघुवर दास (Raghubar Das) ने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने राजभवन पहुंचकर राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू को अपना इस्तीफा सौंप दिया। मुख्यमंत्री रघुबर दास, भाजपा के बागी सरयू रॉय से जमशेदपुर पूर्वी से 15,000 से ज्यादा वोटों से हार गए ।

ये भी पढ़ें: PM मोदी ने हेमंत सोरेन को जीत की बधाई दी, बोले- झारखंड के लोगों की सेवा करते रहेंगे

 

https://twitter.com/hashtag/JharkhandAssemblyElections2019?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

 

आजसू प्रमुख सुदेश महतो ने सिल्ली सीट पर 20,000 से ज्यादा वोटों से जीत दर्ज की है। जेवीएम-पी प्रमुख बाबूलाल मरांडी धनवर सीट पर 17,000 से अधिक वोटों से आगे चल रहे हैं। झारखंड अर्बन डेवेलपमेंट मंत्री सी.पी.सिंह ने रांची सीट को 3,000 वोटों से बरकरार रखी है। विधानसभा अध्यक्ष दिनेश उरांव, श्रम मंत्री राज पालीवर, शिक्षा मंत्री नीरा यादव व कई दिग्गज पीछे चल रहे हैं।

सोरेन ने जनता का जताया आभार

यह साफ हो जाने पर कि भाजपा चुनाव हार हार गई है मीडिया से बातचीत करते हुए हेमंत सोरेन ने अपनी जीत राज्य के लोगों को समर्पित किया और सहयोगी साझेदारों का विश्वास जताने के लिए आभार जताया। सोरेन ने कहा, “मैं गुरुजी (शिबू सोरेन), लालूजी व सोनिया जी, राहुल जी, प्रियंका जी व उन नेताओं जिन्होंने मुझ में भरोसा व विश्वास जताया उनका आभार प्रकट करता हूं।”

सोरेन ने कहा कि एक नए अध्याय की शुरुआत हुई है और यह राज्य के लिए मील का पत्थर होगा। लोगों से किए गए सभी वादों को पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा, “हम गठबंधन के साझेदारों के साथ बैठेंगे और अगले कदम के बारे में निर्णय लेंगे।”

निर्वाचन आयोग के डाटा के अनुसार, भाजपा को 33.53 फीसदी वोट मिले, झामुमो-कांग्रेस-राजद को 36 फीसदी वोट मिले। झामुमो, कांग्रेस व राजद को क्रमश: 19.29 फीसदी, 13.78 फीसदी और 2.82 फीसदी वोट मिले।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो