scriptकर्नाटक विधानसभा चुनाव: येदियुरप्पा नहीं, पीएम मोदी होंगे भाजपा का चेहरा | karnataka election 2018 not BS Yeddyurappa, PM Modi will face BJP | Patrika News

कर्नाटक विधानसभा चुनाव: येदियुरप्पा नहीं, पीएम मोदी होंगे भाजपा का चेहरा

Published: Apr 09, 2018 09:31:02 pm

Submitted by:

Siddharth chaurasia

राहुल अब तक पांच बार राज्य का दौरा कर चुके हैं और इस दौरान वो 30 में से 28 जिलों का दौरा कर चुके हैं।

Modi wave in Karnataka

नई दिल्ली। कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने कैंडिडेट्स की पहली लिस्ट जारी कर दी है। लिस्ट में 72 सीटों के कैंडिडेट्स का ऐलान किया है। बीजेपी की ओर से बीएस येदियुरप्पा सीएम उम्मीदवार रहेंगे, जबकि कांग्रेस की ओर कर्नाटक के वर्तमान मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ही सीएम उम्मीदवार रहेंगे। जाहिर है कर्नाटक विधानसभा चुनाव में लगभग 1 महीने का वक्त रह गया है। ऐसे में दोनों दल चुनाव प्रचार की तैयारियों में उतर गए हैं। कांग्रेस की ओर से सिद्धारमैया और पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी मोर्चा संभाले हुए हैं। वहीं बीजेपी पार्टी के सबसे लोकप्रिय चेहरा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से प्रचार कराने की योजना बना रही है। मतलब साफ है कर्नाटक के रण में बीजेपी ने भले ही बीएस येदियुरप्पा को सीएम उम्मीदवार बनाया हो, लेकिन ‘मोदी लहर’ से ही सिद्धारमैया और राहुल गांधी को रोकने की तैयारी है।

पांच बार राहुल कर चुके हैं कर्नाटक का दौरा
राहुल अब तक पांच बार राज्य का दौरा कर चुके हैं और इस दौरान वो 30 में से 28 जिलों का दौरा कर चुके हैं। कहा जा रहा है कि राज्यभर में बीजेपी की तुलना में कांग्रेस को जनता के बीच से बेहतर रिस्पॉन्स मिल रहा है। इस बीच बीजेपी भी अब चुनाव प्रचार पर पूरा ताकत झोंका देना चाहती है। इसलिए बीजेपी ने बेंगलुरू में महासचिव राम माधव को भेजा है। जानकारी के मुताबिक, कर्नाटक में राम माधव उत्तरी-पूर्वी राज्यों में मिले शानदार रिस्पॉन्स को दोहराना चाहते हैं। इसलिए वो रणनीति के तहत येदियुरप्पा को पीछे करके मोदी को आगे करना चाहते हैं।

कर्नाटक में युदियुरप्पा बेअसर
बीजेपी के सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी का राष्ट्रीय नेतृत्व राज्य बीएस युदियुरप्पा के नेतृत्व में बीजेपी यूनिट के चुनाव प्रचार से प्रभावित नहीं है। इसलिए पार्टी कर्नाटक में ‘मोदी लहर’ लाना चाहती है। ताकि कांग्रेस को शिकस्त दी जा सके। क्योंकि, कांग्रेस राज्य में पिछले चार महीने से बहुत प्रभावशाली प्रचार कर रही है। यही वजह है कि कांग्रेस की रैलियों को जनता का बेहतर रिस्पॉन्स मिल रहा है। कर्नाटक में पीएम मोदी ने पिछले चार महीनों में कुल 4 जनसभाएं जबकि अमित शाह ने 10-12 जिलों का दौरा किया है। ऐसे में अब पीएम मोदी अगले एक महीने के दौरान राज्य के अलग-अलग हिस्सों में कम से कम 8 से 10 जनसभाओं को संबोधित करेंगे।

मोदी हफ्ते में 2 बार करेंगे जनसभा
वहीं बताया जा रहा है कि राज्य बीजेपी ने पीएम से 15 सभा करने का अनुरोध किया है, लेकिन पीएम 8 से 10 जनसभा को संबोधित करेंगे। यानि पीएम मोदी हफ्ते में 2 जनसभा को संबोधित करेंगे। हालांकि, बीजेपी इससे अधिक खुश नहीं है। उसके लिए यह चुनाव सबसे चुनौती भरा है। बीजेपी के लिए असली चिंता का कारण यह है कि कुछ दिनों पहले आरएसएस ने एक सर्वे कराया है, जिसमें बीजेपी की लहर बहुत अच्छी दिखाई नहीं दे रही है। ऐसे में बीजेपी फूंक-फूंककर कदम रखना चाहती है। वह विपक्ष को कोई ऐसा मौका नहीं देना चाहती है, जिससे कि उसको अगले चुनावों में भी मुश्किलों का सामना करना पड़े।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो