scriptकर्नाटक चुनावः सिद्धारमैया-येदियुरप्पा दोनों को जीत की आस, नतीजे करेंगे एक को निराश | karnataka election exit poll reaction of siddaramaiah and yeddyurappa | Patrika News

कर्नाटक चुनावः सिद्धारमैया-येदियुरप्पा दोनों को जीत की आस, नतीजे करेंगे एक को निराश

Published: May 13, 2018 09:51:42 am

Submitted by:

Chandra Prakash

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल में किसी पार्टी को बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है। फिर भी बीजेपी-कांग्रेस ने सरकार बनाने की बात कही है।

karnataka election opinion poll
नई दिल्ली। कर्नाटक विधानसभा चुनाव के बाद आए एग्जिट पोल में किसी भी दल को पूर्ण बहुमत मिलता नजर नहीं आ रहा है। इसकी वजह से त्रिशंकु विधानसभा के आसार दिख रहे हैं। सर्वे के आंकलन से कहा जा रहा है कि बीजेपी और कांग्रेस की राह में जेडीएस रोड़ा अटका सकती है।
दोनों पार्टियों को जीत का भरोसा
सात एग्जिट पोल में से पांच में किसी पार्टी को बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है। इसके बावजूद दोनों प्रमुख दलों ने अपने दम पर सरकार बनाने की बात कही है। कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया ने राज्य में दोबारा कांग्रेस की सरकार बनाने का भरोसा जताया है। वहीं बीजेपी के सीएम कैंडिडेट येदियुरप्पा ने ट्वीट करते हुए कर्नाटक में बड़ी जीत का दावा किया है
यह भी पढ़ें

एग्जिट पोल: कर्नाटक में किंगमेकर बनेंगी छोटी पार्टियां, JDS कर सकता है कमाल

दोबारा बनेगी कांग्रेस सरकार: सिद्धारमैया
चुनाव के बाद आए एग्जिट पोल पर प्रतिक्रिया देते हुए सिद्धारमैया ने कहा कि कांग्रेस जीत के लिए पूरी तरह आश्वस्त है। उन्होंने कहा कि कर्नाटक की लड़ाई नरेंद्र मोदी और सिद्धारमैया के बीच नहीं है। बल्कि सिद्धारमैया और बीएस येदियुरप्पा के बीच है। प्रदेश में हम पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाने जा रहे हैं जिसका सारा श्रेय पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी को जाता है। उन्होंने आरोप लगाया कि बीजेपी और जेडीएस के बीच गुप्त समझौता हुआ है और इसी रणनीति के तहत मिलकर उन्होंने चुनाव लड़ा है लेकिन हमारी जीत निश्चित है।
बीजेपी विशाल जीत की ओर: येदियुरप्पा
दूसरी ओर बीजेपी के मुख्यमंत्री पद के दावेदार बीएस येदियुरप्पा भी पार्टी की जीत का दावा कर रहे हैं। वोट डालने के बाद उन्होंने एक ट्वीट कर राज्य में 150 सीट के आंकड़े छूने का दावा किया। इसके बाद आए एग्जिट पोल पर भी उन्होंने ट्वीट कर एकबार फिर बड़ी जीत का भरोसा जताया। उन्होंने लिखा कि धन्यवाद कर्नाटक! आज बंपर वोटिंग के लिए कर्नाटक की जनता का शुक्रिया। आप सभी के आशीर्वाद और समर्थन की वजह से बीजेपी कर्नाटक में एक विशाल जीत की ओर बढ़ रही है।
यह भी पढ़ें

तेज प्रताप और ऐश्वर्या की शादी में खाने को लेकर हुआ बवाल, टूट गया जयमाल का मंच

क्या है बहुमत का आंकड़ा और एग्जिट पोल
कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कुल 224 सीटें हैं और बहुमत के लिए 113 सीटें जरूरी हैं। आइए बताते हैं क्या कहते हैं एक्जिट पोल
– एबीपी-सीवोटर के एग्जिट पोल में बीजेपी को 97 से 109 सीटें, कांग्रेस को 87 से 99 सीटें, जेडीएस को 21 से 30 सीटें और अन्य को एक से आठ सीटें मिलती दिख रही हैं।
– इंडिया टुडे-एक्सिस के सर्वे में बीजेपी को 79-92 सीटें, कांग्रेस को 106-118 सीटें, जेडीएस को 22-30 सीटें और अन्य को एक-चार सीटें मिलने की बात कही गई हैं।

– इंडिया टीवी-वीएमआर के सर्वे में बीजेपी को 87, कांग्रेस को 97, जेडीएस को 35 और अन्य को तीन सीटें मिलने की बात कही गई हैं।
– रिपब्लिक-जन की बात सर्वे में बीजेपी को 95-114, कांग्रेस को 73-82, जेडीएस को 32-43 और अन्य को दो-तीन सीटें मिलती दिख रही हैं।

– न्यूज नेशन के सर्वे में बीजेपी को 105-109 सीटें, कांग्रेस को 71-75, जेडीएस को 36-40 सीटें और अन्य को तीन-पांच सीटें मिलने की बात कही गई है।
– टाइम्स नाउ-वीएमआर के सर्वे में बीजेपी को 80-93, कांग्रेस को 90-103 सीटें, जेडीएस को 31-39 सीटें और अन्य को दो-चार सीटें मिलती दिख रही हैं।

– न्यूज एक्स-सीएनएक्स के सर्वे में बीजेपी को 102-110 सीटें, कांग्रेस को 72-78 सीटें, जेडीएस को 35-39 सीटें और अन्य को तीन-पांच सीटें मिलने की बात कही गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो