scriptKarnataka Crisis: कांग्रेस ने स्पीकर से मुंबई गए विधायकों की सदस्यता रद्द करने की मांग की | Karnataka crisis Updates: Cong demands ends mlas memberships | Patrika News

Karnataka Crisis: कांग्रेस ने स्पीकर से मुंबई गए विधायकों की सदस्यता रद्द करने की मांग की

locationनई दिल्लीPublished: Jul 09, 2019 09:58:51 am

Submitted by:

Prashant Jha

Karnataka में political crisis और ज्‍यादा गहराया
कांग्रेस-JDS की 13 महीनों की सरकार पर ग्रहण
224 सीटों वाली विधानसभा में भाजपा का आंकड़ा 107 पहुंचा

kumarswamy siddharamya

Karnataka Crisis: कांग्रेस-JDS के सभी मंत्रियों का इस्तीफा, कैबिनेट का दोबारा होगा गठन

नई दिल्ली। कर्नाटक में सियासी संकट ( Karnataka political crisis ) गहराता जा रहा है। कांग्रेस और जेडीएस ( Congress-JDS ) के 13 विधायकों के इस्तीफे के बाद कांग्रेस के सभी 21 मंत्रियों ने अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक कर्नाटक में दोबारा कैबिनेट का गठन होगा। हालांकि सियासी संकट को देखते हुए कुमारस्वामी की 13 महीनों की सरकार खतरे में है। जेडीएस ने किसी तरह की अनहोनी से निपटने के लिए अपने विधायकों को एक रिजॉर्ट में ठहराने का निर्णय लिया है। वहीं कांग्रेस ने बैठक बुलाई है।

JDS की रिजॉर्ट पॉलिटिक्स

वहीं JDS ने किसी तरह की अनहोनी से बचने और विधायकों को एकजुटने रखने के लिए रिजॉर्ट बुक कराया है। सभी विधायक इस रिजॉर्ट में पहुंच गए हैं। ये सभी तीन दिनों तक ताज वेस्ट एंड होटल में रुकेंगे। पार्टी ने रिजॉर्ट में 35 कमरे बुक किए हैं। इसमें विला, डिलक्स और रूम हैं।

कर्नाटक में सियासी अपडेट्स:

– कांग्रेस ने स्पीकर से मुंबई गए विधायकों की सदस्यता रद्द करने की मांग की

– निर्दलीय विधायक समेत 14 विधायक मुंबई से गोवा के लिए रवाना

-निर्दलीय MLA आर शंकर का बीजेपी को समर्थन का प्रस्ताव दिया

– 12 जून को आर शंकर ने पार्टी का विलय कांग्रेस में किया था

– कुमारस्वामी के किले में सेंध, निर्दलीय MLA आर शंकर ने बीजेपी को समर्थन का दिया प्रस्ताव

– 224 सीटों वाली विधानसभा में भाजपा का आंकड़ा 107 पहुंचा

– कांग्रेस के बागी विधायकों के खिलाफ कार्रवाई के मूड में वरिष्ठ नेता

– वेणुगोपाल, दिनेश गुंडू, सिद्धारमैया , जी परमेश्वर की गुप्त स्थान पर बैठक

 

ये भी पढ़ें: कांग्रेस के दबाव में बनी cong-jds गठबंन सरकार: देवगौड़ा

https://twitter.com/ANI/status/1148245388345958400?ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/hashtag/Karnataka?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

सरकार बचाने के लिए मंत्रियों का इस्तीफा

कर्नाटक के पूर्व मुख्‍यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा कि कांग्रेस के सभी 21 मंत्रियों ने इस्‍तीफा दे दिया है। हमारे विधायकों को डराया जा रहा है। मोदी और शाह की चाल कर्नाटक में सफल नहीं हो पाएगी। हमारी सरकार पूरी तरह से सुरक्षित है। वहीं उप मुख्‍यमंत्री जी परमेश्वर के मुताबिक सीएम एचडी कुमारस्वामी ( Cm HD kumarswamy ) सरकार में कांंग्रेस के सभी मंत्रियों ने सरकार बचाने और बागी विधायकों को मंत्रिमंडल में शामिल कराने के मकसद से इस्तीफा दिया है।

https://twitter.com/ANI/status/1148133511259480065?ref_src=twsrc%5Etfw

भाजपा का कोई लेना-देना नहीं- राजनाथ सिंह

कर्नाटक में जारी सियासी संकट का मुद्दा संसद में भी छाया रहा। लोकसभा में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि उनकी पार्टी का कर्नाटक में क्या हो रहा है इससे कोई लेना-देना नहीं है। हमारी पार्टी ने कभी हॉर्स ट्रेडिंग नही की है।

 

https://twitter.com/ANI/status/1148134791050608640?ref_src=twsrc%5Etfw

सरकार पर कोई खतरा नहीं- वेणुगोपाल

कांग्रेस के महासचिव केसी वेणुगोपाल कर्नाटक में जारी संग्राम के बीच लगातार कांग्रेस विधायकों से मुलाकात कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि पार्टी को अपनी ताकत पर पूरा भरोसा है। हमें विश्वास है कि कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की सरकार जारी रहेगी। वेणुगोपाल ने भाजपा पर तंज कसते हुए कहा कि अब इस्तीफा देने वाले विधायकों को वापस आ जाना चाहिए और अपनी पार्टी को मजबूत करना चाहिए। हमें भरोसा है कि वे वापस आएंगे और यह सरकार पहले की तरह चलती रहेगी।

congress

मुंबई में एक होटल में रुके थे बागी विधायक

इन घटनाक्रमों के बीच भारतीय जनता पार्टी ने राज्य में सरकार बनाने को लेकर सक्रिय है। फिलहाल कांग्रेस और जेडीएस के जिन विधायकों ने इस्तीफा दिया है, वह अभी मुंबई में रुके हुए थे। मुंबई के एक होटल में सभी बागी विधायक ठहरे हुए थे। सोमवार शाम यहां ठहरे सभी विधायक गोवा के लिए रवाना हो गए। विधायकों के खिलाफ यूथ कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने होटल के बाहर विरोध प्रदर्शन करते हुए इस्तीफे वापस लेने की मांग की है।

 

भाजपा सरकार बनाने के लिए तैयार

कर्नाटक में जारी सियासी संकट ( Karnataka में political crisis ) को लेकर भाजपा के नेताओं ने कहा कि पार्टी वै‍कल्पिक सरकार बनाने को लेकर तैयार है। लेकिन हम 13 विधायकों के इस्‍तीफे को लेकर विधानसभा अध्‍यक्ष के फैसले का इंतजार करेंगे। विधानसभा अध्‍यक्ष के फैसले के बाद हम अगले कदम का खुलासा करेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो