कर्नाटक: विधानसभा स्पीकर रमेश कुमार ने पद से दिया इस्तीफा

  • Karnataka विधानसभा अध्यक्ष का इस्तीफा
  • Floor Test के बाद KR Ramesh Kumar का इस्तीफा
  • बीजेपी लाने वाली थी अविश्वास प्रस्ताव

नई दिल्ली। कर्नाटक विधानसभा में मुख्यमंत्री bs yediyurappa ने फ्लोर टेस्ट की मुश्किल पार कर ली है। सोमवार को येदियुरप्पा ने ध्वनि मत से सदन में बहुमत साबित कर दिया। इस कार्यवाही के तुरंत बाद स्पीकर आरके रमेश कुमार ने विधानसभा अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया।

अब डिप्टी स्पीकर के हवाले सदन

विधानसभा में वित्त विधेयक पारित होने से पहले ही स्पीकर ने अपने इस्तीफे की घोषणा की। रमेश कुमार ने कहा कि मैं पद इस को छोड़ना चाहता हूं। अब सदन की कार्यवाही डिप्टी स्पीकर संभालेंगे।

कर्नाटक: अयोग्य विधायक बोले- स्क्रिप्टेड थी स्पीकर की हम पर कार्रवाई

बीजेपी लाने वाली थी अविश्वास प्रस्ताव

बता दें कि बीजेपी स्पीकर रमेश कुमार को पद से हटाने के लिए उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने वाली थी। पार्टी सूत्रों के मुताबिक अगर रमेश कुमार स्वेच्छा से इस्तीफा नहीं दिया होता तो पार्टी ये कदम उठाती।

कर्नाटक: येदियुरप्पा के नाम अनोखा रिकॉर्ड, CM पद का एक भी कार्यकाल नहीं कर पाए पूरा

बीजेपी ने स्पीकर को दिए थे संकेत

कर्नाटक बीजेपी के एक नेता ने कहा कि स्पीकर रमेश कुमार को सरकार की ओर से पद छोड़ने के साफ संकेत दे दिए गए थे। स्पीकर के पद पर परंपरागत तौर पर सत्ताधारी पार्टी के सदस्य ही आसीन होते हैं।

अगर वह खुद इस्तीफा नहीं देते हैं तो अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया जाता। बीजेपी की बैठक में तय हुआ था कि विश्वासमत और वित्त विधेयक के बाद पार्टी स्पीकर पर फैसला ले सकती थी।

Show More
Chandra Prakash
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned