scriptशपथ के बाद बोले केजरीवाल, अगले पांच साल में करेंगे दिल्ली का संपूर्ण विकास | Kejriwal said after the oath, Delhi will develop completely in next five years | Patrika News

शपथ के बाद बोले केजरीवाल, अगले पांच साल में करेंगे दिल्ली का संपूर्ण विकास

locationनई दिल्लीPublished: Feb 16, 2020 02:44:36 pm

Submitted by:

Anil Kumar

अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने लगातार तीसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली
AAP ने एक गारंटी कार्ड जारी किया है, जिसमें दिल्ली की जनता से 10 वादे किए गए हैं

Kejriwal guarantee card

Kejriwal guarantee card

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में रविवार को आम आदमी पार्टी की सरकार बन गई और अरविंद केजरीवाल ने तीसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली है।

शपथ लेने के साथ ही अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली की जनता के साथ एक वादा किया है कि उनकी सरकार आगले पांच साल में राजधानी दिल्ली का संपूर्ण विकास करेंगे। इसके लिए बकायदा एक गारंटी कार्ड जारी की गई है, जिसमें 10 वादे किए गए हैं।

CM अरविंद केजरीवाल से है बॉलीवुड सिंगर विशाल ददलानी का ख़ास कनेक्शन, APP के लिए गा चुके हैं गाना

केजरीवाल सरकार ने इस गारंटी कार्ड के जरिए दिल्ली के विकास को रोडमैप दिल्ली की जनता के सामने पेश किया है। आप सरकार ने कहा है कि इस गारंटी कार्ड पर शपथग्रहण के साथ ही काम करना शुरू कर दिया जाएगा। इससे पहले शनिवार की रात रात्रिभोज के बाद उपमुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया ने कहा था कि मुख्यमंत्री ने गारंटी कार्ड पर सबसे पहले काम करने को कहा है। आइए जानते हैं कि वह कौन से 10 गारंटी है जिनको लेक? अरविंद केजरीवाल ?? ने दिल्ली की जनता से वादा किया है..

1- महिलाओं को सुरक्षा: AAP सरकार ने महिला सुरक्षा को प्राथमिकता दी है। इसके लिए अगले पांच साल में पूरी दिल्ली में सीसीटीवी कैमरे, स्ट्रीट लाइट लगाने का काम पूरा किया जाएगा, जो कि चल रहा है। इसके अलावे मोहल्ला मार्शल की तैनाती की जाएगी। अभी बसों में महिलाओं की सुरक्षा के लिए बस मार्शल की तैनाती की गई है।

2- छात्रों को मुफ्त सफर: दिल्ली की यातायात को वर्ल्डक्लास का बनाया जाएगा। इसमें महिलाओं को मुफ्त यात्रा जारी रहेगी। अब छात्रों के लिए भी फ्री यात्रा करने का प्रावधान किया जाएगा। इसके लिए बहुत जल्द 11000 बसें सड़कों पर उतारी जाएगी।

3- बेहतर स्वास्थ्य सुविधा: AAP ने वादा किया है कि दिल्ली के हर नागरिक को बेहत स्वास्थ्य सुविधा मिलेगी। चाहे वह गरीब हो या अमीर। इसके लिए अगले पांच साल में नए-नए मोहल्ला क्लीनिक, अस्पताल खोले जाएंगे। अभी जो अस्पताल हैं उनमें 15,000 बेड बढ़ाए जा रहे हैं।

4- मुफ्त बिजली: दिल्ली की जनता को 24 घंटे बिजली मिल रही है जो कि अगले पांच साल तक मिलती रहेगी और वह भी 200 यूनिट तक मुफ्त में। अगले पांच साल में दिल्ली को बिजली के तारों का जाल से मुक्त किया जाएगा। साथ ही हाईटेंशन लाइनों को भी खत्म किया जाएगा।

5- कच्ची कॉलोनी में पक्की सड़कें: AAP ने वादा किया है कि अगले पांच साल में कच्ची कॉलोनियों में सभी बुनियादी सुविधाएं पहुंचाएंगे। हर कच्ची कॉलोनी में सड़क, नाली, पानी, सीवर, मोहल्ला क्लीनिक और सीसीटीवी कैमरा मुहैया कराए जाएंगे।

6- जहां झुग्गी, वहीं घर: केजरीवाल सरकार ने वादा किया है कि गरीबों को मकान मिलेगा। यानी कि अभी जहां झुग्गी बनाकर लोग रहने को मजबूर हैं, उनके लिए उसी इलाके में पक्का मकान बनाया जाएगा।

7- हर नल को जल: पूरी दिल्ली को 24 घंटे शुद्ध पीने का पानी मुहैया कराया जाएगा। हर घर को 20 हजार लीटर मुफ्त पानी मिलता हेगा। अगले पांच साल में घर-घर नल के जरिए 24 घंटे पानी पहुंचाया जाएगा।

8- बच्चों को शिक्षा: दिल्ली के हर बच्चे को शिक्षा उपलब्ध कराए जाने की गारंटी दी गई है। कोई भी बच्चा चाहे वह सरकारी में पढ़े या निजी स्कूल में, उसे प्राथमिक शिक्षा से लेकर स्नातक तक बेहतर शिक्षा प्रदान की जाएगी।

शपथ समारोह: गोपाल राय ने ईश्वर की बजाय शहीदों के नाम की ली शपथ, लोग हुए हैरान

9- साफ यमुना: अगले पांच साल में यमुना को पूरी तरह से साफ किया जाएगा। दिल्ली में जो कचरा है, जो गंदगी है, उसकी सफाई की जाएगी और कूड़े के पहाड़ को खत्म किया जाएगा।

10- प्रदूषण मुक्त दिल्ली: दिल्ली को प्रदूषणमुक्त किया जाएगा। इसके लिए 2 करोड़ पेड़ लगाए जाएंगे। वैक्यूम क्लीनिंग के जरिए धूल मिट्टी को नियंत्रित किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो