Kerala Election Results: LDF ने बढ़ाई बढ़त, पिछली बार की तुलना में बीजेपी का बेहतर प्रदर्शन

  • Kerala Election Results एलडीएफ गठबंधन ने बनाई बढ़त
  • तिरुवनंतपुरम में LDF के मेयर कैंडिडेट हारे
  • अब तक चुनावी परिणामों में UDF दूसरे और NDA तीसरे नंबर पर

By: धीरज शर्मा

Published: 16 Dec 2020, 02:47 PM IST

नई दिल्ली। केरल में स्थानीय निकाय के लिए हुए चुनाव ( Kerala Local Body Election Result ) में वोटों की गिनती जारी है। 1199 स्थानीय निकाय के नतीजों के लिए काउंटिंग की जा रही है। केरल के स्थानीय निकाय के चुनाव में सत्तारूढ़ एलडीएफ ( LDF )अपनी बढ़त बनाए रखा है। जबकि दूसरे नंबर पर कांग्रेस की अगुवाई वाली UDF है। इस बार अपनी पूरी ताकत झोंक चुकी NDA भी पिछली बार की तुलना में बेहतर प्रदर्शन करते हुए तीसरे नंबर पर है।

केरल निकाय चुनाव के ताजा नतीजों की बात करें तो एलडीएफ 7 वार्डों में जीत चुकी है, एनडीए को 3 वार्ड पर जीत मिली है, और यूडीएफ को 1 वार्ड पर जीत मिली है। वहीं डालम म्यूनिशिपल कॉरपोरेशन में एनडीए ने सीपीएम की अगुवाई वाले LDF को शिकस्त दी है और इस सीट पर कब्जा कर लिया है।

आठ हफ्ते के बच्चे को लगेगा 16 करोड़ का इंजेक्शन, जानिए क्या है एसएमए बीमारी और क्यों हो उसका इतना महंगा इलाज

बीजेपी की मेहनत रंग लाई
त्रिवेंद्रम में बीजेपी के जिला अध्यक्ष वी वी राजेश पूजपुरा वार्ड से चुनाव जीत गए हैं। दरअसल यहां बीजेपी ने अपनी रणनीति के तहत बड़ा दांव चला था। बीजेपी की तरफ से विधायक का चुनाव लड़ चुके राजेश को स्थानीय निकाय चुनाव में उतारकर बीजेपी ने भगवा को आगे बढ़ाने की जो कोशिश की थी, वो मेहनत रंग लाई।

ये थी बीजेपी की रणनीति
केरल में जनाधार बढ़ाने के लिए बीजेपी ने पहली बार बड़ी तादाद में बड़ी संख्या में ईसाई और मुस्लिम प्रत्याशी उतारे हैं। इस रणनीति का बीजेपी को फायदा मिलता दिख रहा है। पिछली बार की तुलना में बीजेपी बेहतर स्थिति में दिख रही है।

अब तक मिली जानकारी के मुताबिक 941 पंचायतों में एलडीएफ 503 पर आगे चल रहा है वहीं, यूडीएफ 377 और एनडीए 24 पंचायतों में आगे चल रही है।

आपको बता दें कि निकाय चुनाव में 941 ग्राम पंचायत, 152 ब्लॉक पंचायत, 14 जिला पंचायत, 86 नगर पालिका और 6 नगर निगम शामिल हैं। इस चुनाव में वामपंथी दलों के नेतृत्व वाले (एलडीएफ) कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) और बीजेपी ने पूरी ताकत झोंक दी थी।

मौसम विभाग ने जारी किया बड़ा अलर्ट, देश के इन राज्यों में अगले दो दिन पड़ेगी कड़ाके की ठंड, कई इलाकों में बारिश का अलर्ट

तिरुवनंतपुरम में बीजेपी ने चौंकाया था
2015 के निकायों चुनाव में बीजेपी ने तिरुअनंतपुरम में दोनों विपक्षी दलों को हैरान कर दिया था। बीजेपी ने तिरुअनंतपुरम नगर निगम के 100 वार्ड में बीजेपी 34 सीटें जीतकर दूसरे नंबर पर रही थी, तो यूडीएफ तीसरे नंबर पर धकेल दिया था। यूडीएफ के खाते में 21 सीटें आई थीं। एलडीएफ 42 सीटें जीतकर नंबर बन रही थी।

Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned