scriptजानें कैसे एक किसान का बेटा बना कांग्रेस का रणनीतिकार | know how a formar son ahmed patel became Congress strategist | Patrika News

जानें कैसे एक किसान का बेटा बना कांग्रेस का रणनीतिकार

Published: Aug 08, 2017 05:01:00 pm

Submitted by:

ashutosh tiwari

किसान परिवार में जन्मे अहमद पटेल कांग्रेस के चाणक्य कहे जाते हैं।

ahmed patel
नई दिल्ली। गुजरात में राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस की ओर से अहमद पटेल मैदान में उतरें हैं। अहमद पटेल सोनिया गांधी के राजनीतिक सलाहकार हैं। ऐसा कहा जाता है कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी पटेल से पूछे बिना कोई राजनीतिक फैसला नहीं लेती हैं। आइए आपको बताते हैं कि कैसे एक किसान का बेटा गांधी परिवार का राजनीतिक सलाहकार बन गया।
आपातकाल के बाद भी चुनाव में निकाल ली थी अपनी सीट
अहमद पटेल का का जन्म गुजरात के भरूच जिले में हुआ था। इलाके के लोग उन्हें बाबूभाई के नाम से बुलाते थे। 1970 के आसपास गुजरात के वरिष्ठ कांग्रेस नेता हरीश जी महेडा और माधव सिंह सोलंकी की नजर अहमद पटेल पर पड़ी। उस वक्त पटेल युवा कांग्रेस से जुड़े थे। उसी दौरान इनको युवा माइनॉरिटी लीडर के रूप में उभारा गया। आपातकाल के दौरान पूरे देश में ऐसा माहौल था कि जो भी कांग्रेस से चुनाव लड़ेगा वो हार जाएगा। इस दौरान कांग्रेस की ओर से अहमद पटेल भी मैदान में उतरे। जिस चुनाव में इंदिया जैसी बड़ी राजनेता चुनाव हार गईं थी, उस दौरान अहमद पटेल ने अपनी सीट निकाल ली थी। इंदिरा गांधी की हत्या के बाद सत्ता और कांग्रेस की कमान राजीव गांधी के पास आ गई थी। उस वक्त तीन लोगों को राजीव गांधी का करीबी माना जाता था। उनमें अहमद पटेल, अरुण सिंह और ऑस्कर फर्नांडिस शामिल थे। फिर राजीव गांधी की हत्या के बाद अहमद सोनिया के करीबी बन गए। ऐसा कहा जाता कि जब भी सोनिया ये कहती हैं कि मैं विचार विमर्श करके बताऊंगी तब ये माना जाता है कि वे उस विषय पर पटेल की ही सलाह लेती हैं।
बलवंत के राजनीतिक जीवन में अहम भूमिका
मौजूदा समय में गुजरात राज्यसभा चुनाव में बीजेपी के उम्मीदवार बलवंत सिंह राजपूत और पटेल में काफी अच्छे संबंध थे। जानकारों के मुताबिक बलवंत को इस मुकाम तक पहुंचाने के पीछे अहमद पटेल का ही हाथ था। पटेल ने समय-समय पर बलवंत और उनके परिवार की मदद भी की थी। बलवंत कांग्रेस छोड़ बीजेपी में शामिल हो गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो