scriptजानिए, मुसलमानों का दिल जीतने के लिए क्‍या खास कर रहे हैं मोदी? | Know, what doing by Pm modi to win the hearts of Muslims? | Patrika News

जानिए, मुसलमानों का दिल जीतने के लिए क्‍या खास कर रहे हैं मोदी?

locationनई दिल्लीPublished: Sep 17, 2018 07:30:34 am

Submitted by:

Dhirendra

2014 के चुनावी वादों के अनुरूप सबका साथ और सबके विकास की सोच पर आगे बढ़ रहे हैं।

pm modi

जानिए, मुसलमानों का दिल जीतने के लिए क्‍या खास कर रहे हैं मोदी?

नई दिल्‍ली। करीब डेढ वर्ष पूर्व 2017 में दिल्ली में हुए वर्ल्ड इस्लामिक सूफी कॉन्फ्रेंस के बाद ये दूसरा मौका था जब पीएम नरेंद्र मोदी मुस्लिम समुदाय के बड़े कार्यक्रम में शामिल हुए। हाल ही में बोहरा समुदाय के समारोह में पीएम मोदी की शिरकत के सियासी मायनों को चाहे जिस नजरिए से देखा जा रहा हो लेकिन इंदौर से पीएम मोदी ने दुनिया को यही संदेश दिया है कि वो 2014 के चुनावी वादों के अनुरूप सबका साथ और सबके विकास की सोच पर आगे बढ़ रहे है। हिन्‍दुस्‍तान से मोहब्‍बत करने वाले हरेक शख्स से प्यार करते हैं। उन्हें किसी से गले मिलने से परहेज नहीं, चाहे वो हिन्दू हो या फिर मुसलमान। इतना ही नहीं इसके अलावा भी उन्‍होंने कई ऐसे कदम उठाए हैं, जिसकी वजह से देश के मुसलमान भी उन्‍हें हिंदुओं की तरह मोहब्त करते हैं।
मुस्लिम बहुल इलाकों में भाजपा को दिलाई बढ़त
गुजरात विधानसभा चुनाव 2012 और लोकसभा चुनाव 2014 के आंकड़ों के मुताबिक लोकसभा चुनाव 2014 में भाजपा ने मुस्लिम बहुल 87 में से 45 सीटों पर जीत हासिल की थी। इनमें सबसे ज्यादा सीटें महाराष्ट्र और यूपी के मुस्लिम बहुल इलाकों से भाजपा को मिली। इसके अलावा भाजपा ने मुस्लिम प्रभाव वाले 47 ऐसी सीटों पर भी जीत हासिल की जहां हर पांचवां मतदाता मुसलमान है। इससे पहले 2012 के गुजरात विधानसभा चुनाव में भी भाजपा 12 मुस्लिम बहुल इलाकों में जीत हासिल करने में कामयाब रही थी। मुस्लिम बहुल इलाकों में अपनी पकड़ बनाने का पीएम मोदी का सिलसिला अभी रुका नहीं है बल्कि यह बदस्‍तूर जारी है।
मुस्लिम कन्‍या शिक्षा पर जोर
फोरम फॉर मुस्लिम स्टडीज एंड एनालिसिस’ (एफएमएसए) के एक वरिष्‍ठ अधिकारी का कहना है कि पीएम मोदी ने 2014 में किए अपने वादों के अनुरूप सबका साथ, सबका विकास के मुताबिक काम कर रहे हैं। वो मुसलमानों के लिए भी काम कर रहे हैं। भले ही अधिकांश लोग इस बात को तवज्‍जो नहीं दें पर सच यही है। उक्‍त अधिकारी का कहना है कि मोदी सरकार ने हज सब्सिडी को भले ही खत्म कर दिया लेकिन उस बजट को मुस्लिम लड़कियों की शिक्षा पर खर्च करने का फैसला लिया है। इससे बेहतर और कोई काम नहीं हो सकता। अगर मुस्लिमों में लड़कियां शिक्षित होंगी तो पूरा परिवार भी अगली पीढ़ी में शिक्षित हो जाएगा। इससे आगामी वर्षो में बड़ा बदलाव आएगा। उनका यह कदम ऐतिहासिक है।
तीन तलाक
ये बात भी सही है कि तीन तलाक मुस्लिमों में एक कोढ़ की तरह है। भाजपा सरकार ने मुस्लिम महिलाओं को इससे मुक्ति दिलाने के लिए तीन तलाक को खत्म कराया। बिना मेहरम के भी महिलाओं को हज यात्रा पर जाने के लिए अनुमति देने की घोषणा की। मुसलमानों को भाजपा से जोड़ने और भाजपा को मुसलमानों से जोड़ने के लिए भी कई अहम काम किए। देशभर में फैले अलग-अलग मसलक के उलेमाओं को एक मंच पर इकट्ठा कर उनके साथ अपने विचार साझा किए। मुस्लिमों के लिए आने वाली और चल रही योजनाओं के कियान्‍वयन पर जोर दिया ।
उर्दू में तैयार हो रही है पीएम की वेबसाइट
साल 2015 में विज्ञान भवन में इस्लामिक सूफी कांफ्रेंस के नाम से एक बड़ा कार्यक्रम किया गया। इस कार्यक्रम में देश ही नहीं विदेश से भी उलेमा आए । इतना ही नहीं पीएम की अधिकारिक बेवसाइट को उर्दू भाषा में भी बनाया जा रहा है। मुसलमानों से पार्टी की नजदीकियों को बढ़ाने के लिए खाड़ी देशों की यात्राएं की। अरब देशों की ओर से उन्हें कई सम्मान से नवाजा गया। अरब देशों के साथ कारेाबार और व्‍यापार को बढ़ा दिया। इतना ही नहीं मुस्लिमों देशों के साथ भारत के संबंध पहले से बेहतर हुए हैं।
अजान के समय भाषण को रोका
2018 के शुरुआती महीनों में विज्ञान भवन में इस्लामिक विरासत पर मुसलमानों के साथ अपने विचार साझा किए। हाल ही में उन्‍होंने अजान के समय अपने भाषण को अजान होने तक दो मिनट के लिए रोक दिया गया। मुस्लिम जानकार भी मानते हैं कि मुसलमानों के बीच फैली कुछ गलतफहमियों को दूर करने का इससे बेहतर तरीको और क्‍या हो सकता है। उनके विकास के लिए और किस तरह की योजनाओं पर काम किया जा सकता ये विचार और सुझाव जानने के लिए पीएम मोदी समय-समय पर मुस्लिम बुद्धजीवियों से भी मुलाकात करते रहते हैं। अभी हाल ही में यूपी में पेश हुए बजट में भी मुसलमानों को खास तरजीह देते हुए सूफी सर्किट बनाने की घोषणा की गई। मदरसों को कंप्‍यूटर शिक्षा व मुख्‍यधारा की शिक्षा पर जोर दिया जा रहा है। इससे मुस्लिम बच्‍चों को मुख्‍यधारा से जोड़ने में मदद मिलेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो