scriptLalu Prasad Yadav Contest As Presidential Candidate In Presidential Election 2022 Know Details Here | Presidential Election 2022: लालू प्रसाद यादव भी लड़ेंगे राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव! जानिए क्या है पूरा मामला | Patrika News

Presidential Election 2022: लालू प्रसाद यादव भी लड़ेंगे राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव! जानिए क्या है पूरा मामला

देश के अगले राष्ट्रपति के लिए चुनाव का वक्त जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है सियासी हलचल तेज हो रही है। एनडी की ओर से जहां द्रौपदी मुर्मू चुनावी मैदान में हैं वहीं विपक्ष की ओर से यशवंत चुनाव साझा उम्मीदवार हैं। लेकिन इन सबके बीच लालू प्रसाद यादव के भी चुनाव लड़ने की खबरें सामने आ रही हैं।

नई दिल्ली

Updated: June 30, 2022 02:14:33 pm

देश में राष्ट्रपति चुनाव का वक्त जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है वैसे-वैसे सियासी गतिविधियां भी तेज हो रही है। बीजेपी नेतृत्व वाले एनडीए की ओर से जहां द्रौपदी मुर्मू चुनावी मैदान में हैं, वहीं विपक्ष के साझा कैंडिडेट के तौर पर यशवंत सिन्हा ताल ठोक रहे हैं। राष्ट्रपति चुनाव को लेकर इन दोनों के बीच ही मुख्य मुकाबला माना जा रहा है। लेकिन इन सबके बीच एक और नाम इन दिनों सुर्खियों में है। दरअसल इन दोनों उम्मीदवारों के अलावा लालू प्रसाद यादव के भी राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ने की खबरें सामने आ रही हैं। लालू यादव का नाम आते ही ये सुर्खियों में छाया हुआ है।
Lalu Prasad Yadav Contest As Presidential Candidate In Presidential Election 2022 Know Details Here
Lalu Prasad Yadav Contest As Presidential Candidate In Presidential Election 2022 Know Details Here
राष्ट्रपति चुनाव को लेकर लालू प्रसाद यादव का नाम सामने आते ही लोगों के बीच भी उत्सुकता बढ़ गई है। दरअसल राष्ट्रपति चुनाव 2022 में द्रौपदी मुर्मू और यशवंत सिन्हा के नामों को मिलाकर कुल 115 नामांकन दाखिल किए गए हैं।

ये अलग लालू यादव हैं
इन्हीं नामों में एक उम्मीदवार का नाम लालू प्रसाद यादव भी है। लेकिन खास बात यह है कि ये लालू प्रसाद यादव आरजेडी सुप्रीम और बिहार के पूर्व सीएम नहीं बल्कि कोई और है।

यह भी पढ़ें

Presidential Election: चुनाव से पहले द्रौपदी मुर्मू और यशवंत सिन्हा को अबतक किस दल का मिला समर्थन, जानिए किन दलों ने नहीं खोले पत्ते

कौन हैं ये लालू यादव
भारत के शीर्ष संवैधानिक पद के चुनाव के लिए अपना नामांकन दाखिल करने वालों में लालू प्रसाद यादव भी शामिल हैं। लालू यादव मुंबई के निवासी है और हां एक झुग्गी में रहने वाले गरीब तबके से ताल्लुक रखते हैं। आरजेडी सुप्रीमो से नाम मिलता जुलता होने की वजह से ये इन दिनों काफी चर्चा में हैं।

लालू यादव के अलावा तमिलनाडु के एक सामाजिक कार्यकर्ता और साथ ही दिल्ली के एक प्रोफेसर भी राष्ट्रपति बनने की रेस में शामिल होना चाहते हैं।
इस वजह से नहीं लड़ पाएंगे चुनाव
लालू प्रसाद यादव ने भले ही देश के सर्वोच्च पद पर काबिज होने वाले चुनाव को लड़ने की इच्छा जताई हो, लेकिन नियमों के मुताबिक वे ये चुनाव लड़ नहीं पाएंगे।

दरअसल राष्ट्रपति चुनाव के लिए किसी भी उम्मीदवार का नामांकन खारिज कर दिया जाएगा यदि उसे संसद और विधान सभाओं के सदस्यों से बने निर्वाचक मंडल के 50 प्रस्तावकों और 50 समर्थकों की ओर से समर्थन हासिल ना हो। लिहाजा लालू यादव समेत ऐसे तमाम उम्मीदवार बनने की इच्छा रखने वाले लोग चुनाव हीं लड़ पाएंगे।
वहीं यदि कोई उम्मीदवार ₹ 15,000 नकद का भुगतान नहीं करता है या भारतीय रिजर्व बैंक या सरकारी खजाने में जमा की गई राशि को दर्शाने वाली रसीद प्रस्तुत नहीं करता है, तो भी नामांकन खारिज कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें

राष्ट्रपति चुनाव: विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा आज नामांकन दाखिल करेंगे

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon : राजस्थान में 3 अगस्त से बारिश का नया सिस्टम, पूरे प्रदेश में होगी झमाझमNSA डोभाल की मौजूदगी में बोले मुस्लिम धर्मगुरु- 'सर तन से जुदा' हमारा नारा नहीं, PFI पर प्रतिबंध की बनी सहमतिकीमत 4.63 लाख रुपये से शुरू और देती हैं 26Km का माइलेज! बड़ी फैमिली के परफेक्ट हैं ये सस्ती 7-सीटर MPV कारेंराजस्थान में भारी बारिश का दौर जारी, स्कूलों की तीन दिन की छुट्टी, आज इन जिलों में झमाझम की चेतावनीWeather Update: राजस्थान में झमाझम बारिश को लेकर अब आई ये खबरराजस्थान में आज यहां होगी बारिश, एक सप्ताह तक के लिए बदलेगा मौसमएमपी में 220 करोड़ से बनेगा 62 किमी लंबा बायपास, कम हो जाएगी कई शहरों की दूरी, जारी हो गए टेंडरसरकारी नौकरी लगवा देंगे कहकर 10 युवाओं को लगाई 75 लाख रुपए की चपत, 2 गिरफ्तार

बड़ी खबरें

Vice President Election Result: जगदीप धनखड़ बने देश के 16वें उपराष्ट्रपति, मार्गरेट अल्वा को 346 वोटों से हरायाराजस्थान के इस गांव में बीता जगदीप धनखड़ का बचपन, परिवार के रुतबे की गवाह है पुश्तेनी हवेलीबिहारः JDU को डूबता हुआ जहाज बता RCP सिंह ने दिया इस्तीफा, मंत्री रहते अकूत संपत्ति अर्जित करने का लगा है आरोपवो आवाज केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत की नहीं...CWC 2022: खाने को नहीं थी रोटी, आर्मी में रहकर की देश की सेवा; अविनाश साबले ने स्टीपलचेज में जीता रजत पदकIND vs WI 4th T20: भारत ने वेस्टइंडीज को जीत के लिए दिया 192 रनों का लक्ष्यफिर से PM मोदी की मीटिंग में शामिल नहीं होंगे CM नीतीश कुमार, इस बार नीति आयोग की बैठक से बनाई दूरीMaharashtra Politics: बीजेपी विधायक नितेश राणे का बड़ा बयान, बोले- महाराष्ट्र संविधान से चलेगा, शरिया कानूनों से नहीं
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.