पश्चिमी भारत नतीजे Live: भाजपा का शानदार प्रदर्शन, गुजरात और राजस्थान में कांग्रेस को करारा झटका

पश्चिमी भारत नतीजे Live: भाजपा का शानदार प्रदर्शन, गुजरात और राजस्थान में कांग्रेस को करारा झटका

Siddharth Priyadarshi | Publish: May, 23 2019 02:57:38 PM (IST) | Updated: May, 23 2019 08:24:13 PM (IST) राजनीति

  • पश्चिमी भारत में भाजपा का शानदार प्रदर्शन, गुजरात और राजस्थान में पिछड़ी कांग्रेस
  • भाजपा को लोकसभा चुनावों में मिली शानदार सफलता
  • पश्चिमी भारत की 101 लोकसभा सीटों में बीजेपी 91 सीटों पर आगे

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के वोटों की गिनती के साथ धीरे-धीरे 17वीं लोकसभा की तस्वीर साफ होती जा रही है। अब तक सभी 542 सीटों के चुनावों के रुझान आ चुके हैं। भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए ने इस चुनाव में एक बार फिर बाजी मार ली है। अब तक आए रुझानों के अनुसार एनडीए ने यूपीए के ऊपर निर्णायक बढ़त बना ली है। अगर पश्चिमी जोन की बात करें तो यहां बीजेपी ने बेहद शानदार प्रदर्शन किया है। पश्चिमी जोन के 4 राज्यों में भाजपा ने पिछले लोकसभा के प्रदर्शन को भी पीछे छोड़ दिया है। पश्चिमी भारत के राजस्थान में उम्मीद के विपरीत जहां बीजेपी करीब-करीब सभी लोकसभा सीटें जीतने के करीब है, वहीं गुजरात में भाजपा क्लीन स्वीप करने की स्थिति में है। महाराष्ट्र में पार्टी को एक बार फिर अच्छी कामयाबी मिली है जबकि गोवा में पार्टी तमाम अनुमानों को धता बताते हुए कांग्रेस को कड़ी टक्कर दे रही है।

Updates-

- औरंगाबाद से शिवसेना के चंद्रकांत खैरे आगे
- एनसीपी नेता शरद पवार ने स्वीकार की हार, कहा लोगों का जनादेश सिर आंखों पर
- अहमदनगर से सुजय विखे पाटिल आगे
- अमरावती से निर्दलीय नवनीत रवि आगे चल रहे हैं
- दक्षिण मुंबई से शिवसेना के अरविंद सावंत आगे
- उत्तर मुंबई सीट पर शिवसेना के गोपाल शेट्टी, उर्मिला मांतोडकर से आगे
- मुंबई नार्थ सेन्ट्रल से भाजपा की पूनम महाजन आगे
- नागपुर से नितिन गडकरी आगे
- पालघर से राजेंद्र गावित आगे चले रहे हैं

- भाजपा की दीया कुमारी राजसमंद में कांग्रेस के देवकीनंदन के खिलाफ 2.7 लाख वोटों से आगे चल रही हैं
- राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के पुत्र दुष्यंत सिंह झालावाड़-बारा विधानसभा क्षेत्र से आगे
- कांग्रेस के जितेंद्र सिंह अलवर निर्वाचन क्षेत्र से पीछे
- अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित सीट गंगानगर से सांसद निहाल चंद की वापसी
- 7 लाख से अधिक मतों से आगे चल रहे हैं निहाल चंद
- केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन राठौड़ राजस्थान के जयपुर ग्रामीण से लगभग 3 लाख वोटों से आगे चल रहे हैं।
- कांग्रेस की कृष्णा पूनिया राठौर से 318715 मतों से पीछे

- 5 लाख से अधिक वोटों से जीते बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह
- गांधी नगर सीट से जीते अमित शाह
- लालकृष्ण आडवाणी ने अमित शाह और पीएम मोदी को दी बधाई
- महाराष्ट्र में,कांग्रेस के मिलिंद देवड़ा मुंबई दक्षिण में अरविंद सावंत से पीछे
- बारामती में एनसीपी नेता सुप्रिया सुले की जीत
- एनसीपी प्रमुख पार्थ पवार मावल सीट से पीछे
- भाजपा के गिरीश बापट पुणे से चुनाव जीत गए हैं
- नागपुर से नितिन गडकरी पचास हजार से अधिक वोटों से आगे
- राजस्थान की सभी सीटों पर बीजेपी की बढ़त

दक्षिण भारत नतीजे Live: आंध्र प्रदेश में चली जगन की आंधी, YSR प्रमुख 30 को लेंगे शपथ

राजस्थान में फिर लहराया भाजपा का परचम

राजस्थान के नतीजे कांग्रेस के लिए खतरे की घंटी साबित हो रहे हैं। राज्‍य की 25 सीटों पर हुए लोकसभा चुनाव में बीजेपी 23 सीटों पर आगे चल रही है। एनडीए के घटक दल राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के हनुमान बेनीवाल भी आगे चल रहे हैं। निर्वाचन विभाग के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार 12 बजे तक भाजपा 23 सीटों पर आगे है। भाजपा के जो उम्मीदवार आगे चल रहे हैं उनमें बीकानेर से अर्जुन राम मेघवाल, अजमेर से भागीरथ चौधरी, अलवर से बालकनाथ, बाड़मेर से कैलाश चौधरी, चुरू से राहुल कस्वां, जयपुर से रामचरण बोहरा, जयपुर ग्रामीण से राज्यवर्धन सिंह राठौड़ प्रमुख हैं। झालावाड़ से दुष्‍यंत सिंह, बाड़मेर से कैलाश चौधरी और उदयपुर से अर्जुन लाल मीणा भी अपनी बढ़त बनाए हुए हैं। जोधपुर सीट से बीजेपी के गजेंद्र शेखावत आगे चल रहे हैं। इस सीट पर उनके खिलाफ सीएम अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत कांग्रेस के प्रत्‍याशी हैं। आपको बता दें कि दिसंबर में हुए चुनाव के बाद यह कांग्रेस के लिए यह परिणाम बड़ा झटका माना जा रहा है।

Lok Sabha Result Live: देश में फिर मोदी सरकार तय! विदेशों से लगा बधाइयों का तांता

गुजरात में भाजपा भारी

लोकसभा चुनाव 2019 में गुजरात की चर्चा है। जानकारों की मानें तो इस बार गुजरात के चुनाव में सीटों की अहमियत अधिक है। 2014 के चुनाव में बीजेपी ने गुजरात की सभी 26 सीटों पर जीत दर्ज की थी और कांग्रेस का सूपड़ा साफ़ कर दिया था। पार्टी को यहां 60 प्रतिशत वोट मिले थे। इस बार आशंका जताई जा रही थी कि भाजपा को गुजरात में बड़ा झटका लग सकता है। 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में यहां कांग्रेस को बड़ी सफलता मिली थी। लेकिन बीजेपी ने यहां अच्छा कम बैक किया है। गुजरात में कुल 26 सीटों में 25 सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस सिर्फ 1 सीट पर आगे चल रही है। गांधीनगर में बीजेपी उम्मीदवार अमित शाह आगे चल रहे हैं। गुजरात में साबरकांठा से इकलौते कांग्रेस उम्मीदवार ठाकोर शिवसिंह आगे चल रहे हैं। जामनगर में बीजेपी उम्मीदवार पूनमबेन हेमतभाई आगे चल रही हैं। सुरेंद्र नगर में बीजेपी उम्मीदवार डॉ। मुंजापारा महेंद्रभाई आगे चल रहे हैं।

Bihar Result Live: महागठबंधन का सूपड़ा साफ, BJP का दरभंगा से खुला खाता

महाराष्ट्र में मोदी लहर

महाराष्ट्र में 11 अप्रैल, 18, 23 मई और 29 अप्रैल को लोकसभा चुनाव 2019 के लिए मतदान के पहले चार चरणों में मतदान हुआ। राज्य में 48 सीटें हैं जिनमें प्रमुख दल भाजपा, शिवसेना, कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी हैं। 2014 के लोकसभा चुनावों में, भाजपा ने राज्य में 23 सीटें जीतीं, जबकि उसके गठबंधन सहयोगी शिवसेना ने 18 सीटें हासिल की। बुलढाणा में शिवसेना को 223809 वोट मिले जबकि एनसीपी के उम्मीदवार को 162523, 61286 वोटों का अंतर मिला। वानचेट ने फिर से यहां के स्पॉइलर को 67333 वोट मिले। उर्मिला मातोंडकर भाजपा के गोपाल शेट्टी से 1 लाख 72,000 वोटों से पीछे हैं। मिलिंद देवड़ा मुंबई दक्षिण में 45833 मतों से पीछे हैं। मुंबई में भाजपा कार्यालय के बाहर समारोह आयोजित होने शुरू हो गए हैं। औरंगाबाद को छोड़कर, मराठवाड़ा की आठ लोकसभा सीटों में से सात पर एनडीए के उम्मीदवार आगे हैं। MIM उम्मीदवार इम्तियाज जलील औरंगाबाद में आगे हैं। नांदेड़ से प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अशोक चव्हाण पीछे चल रहे हैं। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री और सांसद हंसराज अहीरके खिलाफ 5वें राउंड में 6,164 वोटों से पीछे हैं। धुले में रक्षा राज्य मंत्री सुभाष भामरे ने 6 राउंड तक 95,927 वोटों से बढ़त बना ली है।

इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने पीएम मोदी को दी जीत की बधाई

ऐसा है गोवा का हाल

भारत के पश्चिमी राज्य गोवा में चुनाव परिणाम भी शेष भारत जैसे हैं। नार्थ गोवा में बीजेपी के श्रीपद यशोनाइक आगे चल रहे हैं। साउथ गोवा से फ्रांसिस्को सार्डिना मामूली बढ़त बनाए हुए हैं।

 

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned