scriptमहाराष्ट्र की बीड लोकसभा सीट पर मुंडे बनाम मुंडे की लड़ाई, गोपीनाथ की बेटी प्रीतम को हराने में लगे हैं उनके भतीजे | pritam munde flight NCP Bajrang Manohar Sonawane in maharashtra beed | Patrika News

महाराष्ट्र की बीड लोकसभा सीट पर मुंडे बनाम मुंडे की लड़ाई, गोपीनाथ की बेटी प्रीतम को हराने में लगे हैं उनके भतीजे

locationनई दिल्लीPublished: Apr 19, 2019 11:36:20 am

Submitted by:

Shivani Singh

बीड लोकसभा सीट पर मुकाबला काफी दिलचस्प
गोपीनाथ की बेटी प्रीतम को बीजेपी ने उतारा मैदान में
एनसीपी ने बजरंग मनोहर सोनवणे को दिया बीड से टिकट

lok sabha election 2019

नई दिल्ली। कहते हैं राजनीति ऐसी चीज है जिसमें ना जाति देखी जाती है ना धर्म और ना ही नाते-रिश्तेदार। जिसे राजनीति का चस्का लगा, वह सत्ता में आने के लिए कुछ भी कर गुजरता है। ऐसा ही कुछ महाराष्‍ट्र की बीड लोकसभा सीट पर देखने को मिल रहा है। आज यहां दूसरे चरण का मतदान सफलता पूर्व संपन्न हो गया। लेकिन चुनावी नतीजे आने तक इस सीट पर किसकी जीत होगी इस पर सबकी नजरें टिकी रहेंगी। दरअसल, बीड लोकसभा सीट पर मुकाबला काफी दिलचस्प है। यहां मुकाबला पार्टियों के बीच ही नहीं बल्कि एक ही परिवार के दो लोगों के बीच भी है।

आपको बता दें कि बीड लोकसभा सीट पर भाजपा के बड़े नेता रहे गोपीनाथ मुंडे कई बार जीते थे। लेकिन 2014 में केंद्र में मोदी सरकार में मंत्री बनने के कुछ दिनों बाद ही मुंडे का दिल्‍ली में हुई एक सड़क दुर्घटना में निधन हो गया। इसके बाद इस सीट पर भाजपा ने उनकी बेटी प्रीतम मुंडे को उपचुनाव में उतारा था। प्रीतम ने यहां कांग्रेस उम्मीदवार अशोकराव पाटिल को हराकर 6.96 लाख मतों से जीत हासिल की। बता दें कि प्रीतम मुंडे की यह जीत लोकसभा के इतिहास में सबसे अधिक अंतर से मिलने वाली जीत थी।

इस बार भी बीजेपी ने विश्वास जताते हुए उन्हें बीड लोकसभा सीट से टिकट दिया है। उनकी टक्कर एनसपी उम्मीदवार बजरंग मनोहर सोनवणे से है। चुनाव से पहले महाराष्‍ट्र में एनसीपी और कांग्रेस के बीच गठबंधन हुआ। इस लिहाज से माना जा रहा है कि इस सीट पर कांटे का मुकाबला है। यहां बजरंग मनोहर सोनवणे को जिताने के लिए विपक्षी दल एनसीपी से ताल्‍लुकात रखने वाले गोपीनाथ मुंडे के भतीजे धनंजय मुंडे जी जान से लगे हुए हैं। ऐसे में इस सीट को ‘मुंडे बनाम मुंडे’ की लड़ाई माना जा रहा है। बीड जिले की गार्जियन मंत्री पंकजा मुंडे हैं। इस वजह से यह सीट उनके लिए भी प्रतिष्‍ठा का सवाल बन गई है। मुंडे की विरासत को बचाना भी उनके परिवार के लिए सबसे बड़ी चुनौती है। अब 23 मई को आने वाले नतीजों से ही साफ हो पाएगा की मुंडे वर्सेज मुंडे की इस लड़ाई में किसकी जीत होती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो